The Lallantop
Advertisement

IND-PAK सेमीफाइनल का सपना देखने वालो, जल्दी से मैक्सवेल को थैंक्यू बोलो!

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान औऱ अफगानिस्तान तीनों टीम के पास इस समय आठ-आठ प्वाइंट्स हैं. इनमें से कोई एक ही टीम सेमीफाइनल (World Cup Semifinal) तक पहुंच सकती है. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और भारत पहले से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.

Advertisement
world cup semifinal new zealand, pakistan or afghanistan
Glenn Maxwell की ये पारी बहुत लंबे समय तक याद रखी जाएगी. (तस्वीर: AP)
pic
मुरारी
8 नवंबर 2023 (Published: 10:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की एक महान पारी ने इस वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की टिकट दिला दी. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला जबरदस्त क्रिकेट खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम से होगा. टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. ऐसे में अब बस एक और टीम के लिए सेमीफाइनल स्पॉट बचा हुआ है. इस एक स्पॉट के लिए तीन टीम रेस में हैं. न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान. एक-एक करके सबकी बात करते हैं.

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के पास इस समय 8 पॉइंट हैं और उसका एक आखिरी मैच श्रीलंका के साथ बचा हुआ है. ये मैच 9 नवंबर को बेंगलुरु में होना है. और यहां है बारिश होने का अनुमान. ऐसे में न्यूजीलैंड बस केवल अपनी परफॉर्मेंस के भरोसे नहीं है. अगर न्यूजीलैंड, श्रीलंका से हार जाती है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का एकमात्र रास्ता ये होगा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम्स अपने-अपने मैच हार जाएं. इस केस में नेट रन रेट की भूमिका बढ़ जाएगी.

वहीं अगर ये मैच बारिश से धुल जाता है तो न्यूजीलैंड के 9 पॉइंट हो जाएंगे और अगर ऐसे में अफगानिस्तान और पाकिस्तान हार जाती हैं तो न्यूजीलैंड को आराम से सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा. न्यूजीलैंड का नेट रन रेट अच्छा है. अगर तीनों टीम अपने-अपने मैच हारती हैं या जीत जाती हैं तो न्यूजीलैंड के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का अच्छा चांस होगा.

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना अब बहुत मुश्किल हो गया है. उनका आखिरी लीग मैच साउथ अफ्रीका से है. अगर वो साउथ अफ्रीका को हरा देते हैं तो उनके पास 10 पॉइंट हो जाएंगे. लेकिन 10 पॉइंट तक तो न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भी पहुंच सकते हैं. अफगानिस्तान का नेट रन रेट भी काफी कम है. ऐसे में उन्हें चाहिए होगी एक्सट्रा मदद.

अफगानिस्तान को ना केवल साउथ अफ्रीका को एक बड़े अंतर से हराना होगा, बल्कि ये उम्मीद भी करनी होगी कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान बड़े अंतर से हारें. और अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपने-अपने मैच हार जाती हैं तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैसी भी जीत अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. तीनों टीम्स के हारने पर अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत मुश्किल हो जाएगा क्योंकि उनका नेट रन रेट नेगेटिव (-0.338) में है.

ये भी पढ़ें: टाइम आउट की लड़ाई में नया ट्विस्ट, शाकिब नहीं कोई और ही है 'विलेन'…

पाकिस्तान

पाकिस्तान के लिए अच्छी बात ये है कि जब वो इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलेंगे तो न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैच हो चुके होंगे. ऐसे में उन्हें साफ-साफ पता होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें करना क्या है. पाकिस्तान की टीम चाहेगी कि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान अपने-अपने मैच हार जाएं. ऐसे में पाकिस्तान बस इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

लेकिन अगर न्यूजीलैंड की जीत होती है और अफगानिस्तान की हार, तो पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी क्योंकि उनका नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है. न्यूजीलैंड के साथ-साथ अगर अफगानिस्तान भी अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो उस स्थिति में भी पाकिस्तान को बड़ी जीत हासिल करनी होगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी टीम World Cup सेमीफाइनल खेल सकती है, लेकिन बहुतों की मेहरबानी चाहिए होगी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement