The Lallantop
Advertisement

सरकार वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी फ़ैन्स और मीडिया को वीज़ा नहीं दे रही है या बात कुछ और है?

पाकिस्तान की टीम 7 साल बाद भारत आई, तो बड़े जोश-ओ-ख़रोश के साथ स्वागत हुआ. लेकिन आरोप लग रहा है कि पाकिस्तानी मीडिया और पाकिस्तानी फ़ैन्स का स्वागत नहीं हो रहा है.

Advertisement
Pakistan cricket team fans.
पाकिस्तान की टीम 7 साल बाद भारत आई है. (फोटो - सोशल मीडिया)
pic
सोम शेखर
6 अक्तूबर 2023 (Published: 21:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 में भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को है. लेकिन भारतीय दर्शकों में 14 अक्टूबर को होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर अलग ही उत्साह है. पाकिस्तान ने आज - 6 अक्टूबर को - नीदरलैंड के ख़िलाफ़ अपना पहला मैच खेला. पाकिस्तान की टीम 7 साल बाद भारत आई, तो बड़े जोश-ओ-ख़रोश के साथ स्वागत हुआ. लेकिन आरोप लग रहा है कि पाकिस्तानी मीडिया और पाकिस्तानी फ़ैन्स का स्वागत नहीं हो रहा है. उनको वीज़ा मंज़ूरी ही नहीं मिल रही है. इससे पहले पाकिस्तान की टीम को भी वीज़ा मिलने में समस्या हुई थी.

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान को नहीं मिला भारत आने का वीज़ा, वर्ल्ड कप में बदलाव!

बिज़नेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा था. इसमें कहा गया था कि विश्व कप के लिए उनके यहां से कुछ नागरिक और मीडिया भारत आना चाहते हैं और उनकी वीज़ा प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाए. न्यूज़ एजेंसी PTI का इनपुट है कि PCB ने इस महीने की शुरुआत में खिलाड़ियों के लिए वीज़ा में देरी को लेकर ICC को पत्र लिखा था. उन्हें पाकिस्तान फ़ैन्स और मीडिया के लिए वीज़ा के बारे में अपनी चिंताओं को उठाना पड़ा था.

हालांकि, insidesport नाम की वेबसाइट ने एकमद उलट दावा किया है. इनकी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, मई 2017 से पाकिस्तान ने भारत सरकार की वेबसाइटों को एक्सेस करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कथित तौर पर इस वजह से भारतीय हाई कमिशन के काम-काज पर असर पड़ा है. कमिशन का भारतीय नागरिकों के साथ संपर्क साधना मुश्किल है. India.com ने ये भी छापा कि भारत सरकार पाकिस्तानी मीडिया और फ़ैन्स के लिए वीज़ा प्रक्रिया तेज़ करने की जुगत में है. वहीं, बिज़नेस टुडे की रिपोर्ट कहती है कि PCB ने ICC से वीज़ा प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें - विराट कोहली पाकिस्तानी खिलाड़ियों से गले मिले और विवाद हो गया?

भारत का वीज़ा मांगने वाले पाकिस्तानी कितने हैं, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है. लेकिन पत्रकारों की संख्या 50 के क़रीब बताई जा रही है. BCCI के सूत्रों ने PTI को बताया है कि विदेश मंत्रालय उन पत्रकारों के नामों पर समीक्षा कर रहा है. चूंकि पाकिस्तान भारत की 'prior reference list' में है, इसलिए आवेदनों को विदेश, गृह मंत्रालय और खेल मंत्रालय से पास होना पड़ेगा. PRC देशों की लिस्ट में अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, इराक़, सूडान, पाकिस्तानी मूल के विदेशी और राज्यविहीन लोग शामिल हैं. इनको वीज़ा आवेदन में ये बताना पड़ता है कि वो किसके यहां जा रहे हैं, भारत में उनका रेफ़रेंस कौन है.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement