The Lallantop
Advertisement

रोहित शर्मा की गर्दन पर ये कौन सी डिवाइस लगा दी गई, क्या काम करती है?

मैच शुरू होने से पहले रोहित शर्मा की एक फ़ोटो सामने आई. उनकी गर्दन पर एक डिवाइस लगाई गई.

Advertisement
rohit sharma gps tracker device
भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला जारी (फ़ोटो/@StarSports)
14 अक्तूबर 2023 (Updated: 14 अक्तूबर 2023, 16:00 IST)
Updated: 14 अक्तूबर 2023 16:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

India vs Pakistan. World Cup 2023 में पहली बार दोनों टीम आमने-सामने हैं. ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने टॉस जीत लिया है और पहले बॉलिंग करने का फ़ैसला किया है. मैच शुरू होने से पहले भारतीय कप्तान Rohit Sharma की एक फ़ोटो सामने आई. इसमें दिख रहा है कि उनकी गर्दन पर एक डिवाइस लगाई गई है. आइए आपको बताते हैं कि ये डिवाइस क्या है और क्या काम करती है.

ये एक GPS ट्रेकिंग डिवाइस है.  (फ़ोटो/@StarSports) 

ये एक GPS ट्रैकिंग डिवाइस है. इसे फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस भी कहते हैं. इससे खिलाड़ियों की फिटनेस मॉनिटर की जाती है. मैच के टाइम ये डिवाइस सभी प्लेयर्स को पहनाई जाती है. इससे पता चलता है कि मैच के दौरान प्लेयर्स ने कितनी दौड़ लगाई है. वो कितने कदम चले हैं. इससे प्लेयर्स की स्पीड का भी पता चलता है.

कई जगह यह भी लिखा हुआ है कि इससे प्लेयर्स के हार्ट रेट के बारे में भी पता चलता है. अंग्रेजी वेबसाइट scroll.in की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में भारत के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ केन रिचर्डसन की जर्सी के पीछे देखा गया कि उन्होंने कुछ लगाया हुआ है. इसके बारे में कमेंट्री के दौरान माइकल क्लार्क ने बताया कि यह एक GPS ट्रैकर डिवाइस है, जिसे प्लेयर्स की फिटनेस को ट्रैक करने के लिए पहनाया जाता है.

इसे फिटनेस वेस्ट के साथ पहनते हैं. डिवाइस को वेस्ट से जोड़ते हुए प्लेयर की गर्दन पर लगाया जाता है. इस डिवाइस को टीम इंडिया लंबे वक्त से यूज़ कर रही है. लेकिन टी-शर्ट की कॉलर के पीछे ये छिप जाता है. यह डिवाइस उस स्पीड को रिकॉर्ड करने में भी मदद करती है, जिस तक खिलाड़ी मैच के दौरान पहुंच सकता है. मतलब मैच के दौरान प्लेयर की सबसे तेज स्पीड क्या रही है, ये भी पता चलता है.

इंडिया प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव.

पाकिस्तान प्लेइंग-XI: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान, साउद शकील, इफ्तिकार अहमद, शादाब खान, मोहम्माद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रउफ.

ये भी पढ़ें: भारत के साथ मैच से पहले इन पाकिस्तानी क्रिकेटर्स ने विराट की जमकर तारीफ कर दी

thumbnail

Advertisement

Advertisement