The Lallantop
Advertisement

Vinesh Phogat हो गईं बेहोश, अस्पताल में भर्ती, और क्या पता चला?

Vinesh Phogat Hospitalized: Paris Olympics 2024 में अयोग्य घोषित किए जाने के बीच खबर आई है कि विनेश फोगाट की तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Advertisement
vinesh phogat faints due to dehydration paris olympics 2024 admitted to hospital
Vinesh Phogat ने Paris Olympics 2024 में सनसनीखेज प्रदर्शन किया. (फोटो: PTI)
pic
मुरारी
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 14:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Vinesh Phogat की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह जानकारी तब सामने आई है जब 7 अगस्त को इंडियन रेसलर को Paris Olympics 2024 में अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश फोगाट को 50 KG महिला कुश्ती फ्रीस्टाइल का फाइनल मुकाबला खेलना था. हालांकि, 7 अगस्त की सुबह विनेश फोगाट का वजन तय मानकों से 100 ग्राम अधिक पाया गया. इस तरह से ना केवल विनेश फोगाट का गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया, बल्कि अब उन्हें इस ओलंपिक्स में कोई भी मेडल नहीं मिलेगा.

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि डीहाइड्रेशन के चलते विनेश फोगाट बेहोश हो गईं. इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इधर, इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 6 अगस्त की रात को विनेश फोगाट का वजन तय मानकों से करीब 2 किलो ज्यादा था. इसे कम करने के लिए उन्होंने रात भर बिना सोए हुए तरह-तरह की एक्सरसाज कीं. साइकलिंग, जॉगिंग, स्किपिंग, विनेश से जो बन सकता था, उन्होंने वो किया. हालांकि, यह सब पर्याप्त साबित नहीं हुआ.

इससे पहले, भारतीय ओलंपिक संघ ने विनेश को अयोग्य ठहराए जाने की जानकारी साझा की. संघ की तरफ से एक बयान में कहा गया कि पूरी रात तमाम प्रयासों के बाद भी विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से कुछ ऊपर पाया गया. संघ की तरफ से आगे कहा गया कि अभी इस मामले में कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. ये भी कहा कि भारतीय दल लोगों से विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.

Vinesh Phogat को सनसनीखेज प्रदर्शन

फाइनल में विनेश फोगाट का मुकाबला अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से होना था. इस अमेरिकी रेसलर के खिलाफ विनेश का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. ऐसे में संभावनाएं जताई जा रही थीं कि विनेश पेरिस से ओलंपिक्स गोल्ड लेकर भारत वापस लौटतीं. हालांकि, अब उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ेगा.

दरअसल, नियम कहते हैं कि अगर कोई रेसलर वजन के तय मानकों पर खरा नहीं उतरता है तो उसे पूरे कॉम्पटिशन में सबसे आखिरी स्थान मिलता है. ऐसे में विनेश को पेरिस ओलंपिक्स में कोई मेडल नहीं मिलेगा. वहीं 50 KG फ्री स्टाइल महिला कुश्ती मुकाबले में अब सिर्फ गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल ही दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, पेरिस ओलंपिक्स में कोई भी मेडल नहीं मिलेगा!

इधर, विनेश फोगाट ने इस ओलंपिक्स में अपने पहले ही मुकाबले में सनसनी मचा दी थी. उन्होंने 4 बार की विश्व विजेता और डिफेंडिंग ओलंपिक्स चैंपियन जापान की सुइ सुसाकी को हरा दिया था. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराया और सेमीफाइनल में एंट्री कर ली. फिर सेमीफाइनल में  उनका मुकाबला क्यूबा की युस्नीलिस गुजमन से हुआ. विनेश ने उन्हें भी हरा दिया. इस तरह से विनेश ओलंपिक्स के फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं.

वीडियो: विनेश फोगाट का ओलंपिक्स मेडल का सपना टूटा, ज्यादा वजन के चलते अयोग्य घोषित

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement