The Lallantop
Advertisement

मशहूर सिंगर स्नूप डॉग जलाएंगे Olympics 2024 की मशाल, लेकिन ये तय कैसे होता है?

Snoop Dogg उद्घाटन समारोह के दिन मशाल को सेंट-डेनिस की सड़कों पर ले कर चलेंगे. ये उत्तरी पेरिस का एक वंचित क़स्बा है, जहां स्टेड डी फ्रांस ओलंपिक स्टेडियम है.

Advertisement
snoop dogg olympics
स्नूप डॉग को टूर्नामेंट के दौरान NBC टीवी नेटवर्क के विशेष संवाददाता के तौर पर भी देखा-सुना जाएगा.
pic
सोम शेखर
24 जुलाई 2024 (Published: 23:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओलंपिक गेम्स शनिवार, 27 जुलाई को शुरू होने वाले हैं. आम स्मृति में इस भव्य महोत्सव के कुछ चिह्न हैं. मसलन पांच छल्ले, तीन रंगों के मेडल, अलग-अलग खेलों की तस्वीरों का गुच्छा और एक मशाल. ओलंपिक्स की मशाल. इसका अपना महात्म्य है, इतिहास है. इस मशाल को लेकर चलने वाले का भौकाल होता है. मशाल-बरदारों की लिस्ट में इस बार अमेरिकन रैपर और ऐक्टर स्नूप डॉग भी हैं.

स्नूप - जिनका पूरा नाम केल्विन कॉर्डोज़र ब्रोडस जूनियर है - वो उद्घाटन समारोह के दिन मशाल को सेंट-डेनिस की सड़कों पर ले कर चलेंगे. ये उत्तरी पेरिस का एक वंचित क़स्बा है, जहां स्टेड डी फ्रांस ओलंपिक स्टेडियम है.

मशाल का इतिहास

प्राचीन ग्रीक सभ्यता में हेरा नाम की देवी का ज़िक्र आता है. इतिहासकार बताते हैं कि उन्हीं के सम्मान में यूनानियों ने मंदिर में मशाल जलानी शुरू की. ओलंपिक गेम्स में ये प्रथा 1928 (एम्सटर्डम) में जुड़ी. इस मशाल ने लोगों की कल्पना में जगह बनाई और पक्की की. अब तो हर साल उद्घाटन समारोह में मशाल एक पारंपरिक चिह्न बन चुकी है. आधुनिक खेलों के संदर्भ में ये मशाल सकारात्मक मूल्यों का प्रतीक है, जिन्हें मनुष्य ने आग के साथ जोड़ा.

ये भी पढ़ें - Paris Olympics 2024 में ये बॉक्सर्स दिलाएंगे भारत को मेडल्स?

उद्घाटन से कुछ महीने पहले ग्रीस के ओलंपिया में एक मशाल जला दी जाती है. ओलंपिया प्राचीन और आधुनिक के बीच एक कड़ी बनता है. वहां से इसे कई हफ़्तों तक मेज़बान शहर तक ले जाया जाता है. मुख्यतः पैदल, फिर गाड़ी वग़ैरह से भी.

इस मशाल की यात्रा अप्रैल में शुरू हुई थी. तब से मशाल लगभग पूरे फ्रांस से होकर गुज़री है. कई हस्तियों ने इसमें अपना हाथ लगाया. जैसे आर्सेनल के पूर्व मैनेजर आर्सेन वेंगर, फ़ॉर्मूला वन के ड्राइवर चार्ल्स लेक्लर या ऐक्ट्रेस हैली बेरी. सेंट-डेनिस वाला स्ट्रेच मशाल की यात्रा का अंतिम चरण है और ये रिले आइफ़ल टावर पर ख़त्म होगा.

कैसे तय होते हैं मशाल-बरदार?

मशाल कौन लेकर चलेगा? ये चुनने में पूरा इकोसिस्टम काम करता है. पेरिस ओलंपिक्स की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक़, ओलंपिक्स और पैरालंपिक्स मशाल रिले के दोनों आधिकारिक प्रायोजकों – कोका-कोला और बैंके पॉपुलेयर कैस डी'एपरगने – समेत सभी स्टेकहोल्डिंग कंपनियां चयन में अहम भूमिका निभाती हैं.

चयन के लिए कई विकल्प हैं: कोई सहकर्मी नामांकन भर दे, आवेदन जमा किया जाए, किसी ड्रॉ या जूरी से तय हो या आयोजक सीधे नियुक्त कर दे.

ये भी पढ़ें - Olympics में क्रिकेट की वापसी, 128 साल पहले हुए मैच में कौन जीता था? 

पैरालंपिक्स के लिए भी ऐसे ही  चयन होता है. बस इसमें कम लोग रहते हैं. इस बार कुल 11,000 लोग अपने हाथ से ये मशाल बढ़ाएंगे. इनमें से 10,000 ओलंपिक्स के लिए हैं और हज़ार पैरालंपिक्स के लिए. सभी उम्र के लोग चुने जाते हैं. 50 पर्सेंट महिलाएं और 50 पर्सेंट पुरुष. और फ्रांस के सभी सरकारी विभागों से लोग अनिवार्य रूप से चुने जाते हैं.

उद्घाटन समारोह शुक्रवार, 26 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगा. तीन घंटे से ज़्यादा का ये समारोह इतिहास में एक अलग जगह बनाएगा, क्योंकि पहली बार समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जाएगा. एथलेटिक्स ट्रैक पर मार्च करते एथलीटों की जानी-पहचानी तस्वीरों के बजाय, इस बार आपको ये हुजूम फ़्रांस की राजधानी की सड़कों पर दिखेगा.

वीडियो: दुनियादारी: पेरिस ओलंपिक में आतंकी हमले का खतरा! इज़रायल की ख़ुफ़िया एजेंसी वहां क्या कर रही है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement