The Lallantop
Advertisement

पढ़ाई में मन ना लगे तो कुछ ऐसा करो जैसा जुडोका तूलिका मान ने CWG 2022 में कर दिखाया

तूलिका मान की मां चाहती थीं कि वो पढ़ाई करें, लेकिन उनका ध्यान तो जूडो में लगता था.

Advertisement
Tulika mann, CWG, silver medal
तूलिका मान (फोटो-आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
4 अगस्त 2022 (Updated: 4 अगस्त 2022, 23:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तूलिका मान (Tulika Mann). कल से चर्चा में हैं. होनी भी चाहिए. क्योंकि काम ही ऐसा किया है. तूलिका मान ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) में जूडो के 78 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता है. तूलिका का फाइनल में स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन से मुकाबला हुआ था. 23 साल की मान इससे पहले भी जूडो में इंटरनेशनल मेडल जीत चुकी हैं. भारत ने अभी तक जूडो कॉम्पिटिशन में तीन मेडल जीत लिए हैं. सोमवार को एल सुशीला देवी ने महिला 48KG में सिल्वर और विजय कुमार ने पुरूष 60KG की कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

कौन हैं तूलिका मान?

तूलिका मान का जन्म 9 सितंबर 1998 में दिल्ली में हुआ था. वो जब दो साल की थी तभी उनके पिता का निधन हो गया था. बताया जाता है कि बिजनेस में रंजिश के चलते उनकी किसी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. जाहिर है तूलिका का पालन-पोषण उनकी मां अमृता सिंह ने अकेले किया. वो दिल्ली में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर हैं. 

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए अमृता सिंह ने बताया कि तूलिका का पढ़ाई मन नहीं लगता था. उन्होंने बताया,

"तूलिका दो बहनों में सबसे बड़ी है. मेरे पति की मौत के वक़्त तूलिका सिर्फ दो साल की थी. तूलिका को बाइक पर स्कूल छोड़कर आना. और फिर वहां से 20 किलोमीटर दूर राजौरी गार्डन के थाने तक जाना. सरकारी क्वार्टर में रहना. अकेले सब कुछ देखना. और शुरुआत में नौकरी की वजह से घर के आसपास के स्पोर्ट्स क्लब में तूलिका को भर्ती करवाया. वहां से मेहनत करते-करते तूलिका आज यहां पहुंच गई है. बलिदान के बिना कुछ हासिल नहीं हो सकता है. और मैं अकेली माता-पिता थी इसलिए मैं ये सब अच्छे से जानती हूं. मैं चाहती थी तूलिका पढ़ाई में मन लगाए. लेकिन उसका ध्यान सिर्फ जूडो की तरफ था. फिलहाल तूलिका गोरखपुर के गुरुकुल पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रही है."

तूलिका मान

रिपोर्ट के मुताबिक बेटी जूडो की माहिर है, लेकिन खुद मां अमृता को खेल में कोई दिलचस्पी नहीं थी. हालांकि तूलिका ने खेल में दिलचस्पी दिखाई तो अमृता ने हर तरह से उनका साथ दिया. वो बताती हैं, 

"अगर मैंने 10 रूपये कमाए तो मैंने तूलिका पर 40 रूपये खर्च किए हैं. मैंने वही किया जो वो चाहती थी."

कॉमनवेल्थ में तूलिका का सफर

CWG गेम्स 2022 में तूलिका का पहला मुकाबला मॉरीशस की ट्रैसी डुरहोन से था. Ippon के जरिये तूलिका ने एक अंक हासिल किया और ट्रैसी ने पेनल्टी के दो अंक भी गंवाए. पेनल्टी के ये अंक तूलिका की जीत बनी. 

इसके बाद तूलिका का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड की सिडनी से था. इस मैच में भी तूलिका को Ippon के जरिये एक अंक मिला और मुकाबले में उनकी पकड़ बनी रही. 

फिर तीसरा मैच तुल्का का स्कॉटलैंड की खिलाड़ी सारा एडलिंगटन से था. हालांकि फाइनल में सारा ने तूलिका को मात दे दी. लेकिन भारतीय जूडो खिलाड़ी देश के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर चुकी थी. 

वीडियो CWG 2022: सिल्वर मेडल जीतने वाली सुशीला देवी की कहानी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement