The Lallantop
Advertisement

15 दिन की बच्ची को साढ़े 4 लाख में बेचने की फिराक में थीं दो औरतें, पकड़ी गईं

महिलाओं ने पुणे के एक कपल को मैसेज किया था कि उन्हें एडॉप्शन की प्रक्रिया के बिना बच्चा मिल जाएगा.

Advertisement
Mumbai crime news
सांकेतिक फोटो-आजतक
pic
मनीषा शर्मा
3 अगस्त 2022 (Updated: 3 अगस्त 2022, 10:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Mumbai Police ने दो महिलाओं को गिरफ्तार किया. ये महिलाएं 15 दिन की एक बच्ची को बेचने की कोशिश कर रही थीं. सेंट्रल एडॉप्शन रिसोर्सेज अथॉरिटी (CARA) के एक सदस्य को सूचना मिली थी कि ये महिलाएं बच्ची के लिए खरीदार तलाश रही हैं.  CARA के सदस्य ने पुलिस को मामले की जानकारी दी, इसके बाद पुलिस ने बच्ची को खरीदने का झांसा महिला को दिया, महिलाएं जब सौदे के लिए सामने आईं तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी महिलाएं गोवंडी के शिवाजी नगर में रहती हैं. उनकी पहचान जूलिया फर्नांडीज और शबाना शेख के रूप में हुई है. मामले की जांच से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि पुणे में एक कपल को बच्चा गोद लेना था. इसके लिए उन्होंने कुछ महीनों पहले एक एडॉप्शन सेंटर से बात की. और एडॉप्शन के लिए अप्लाई भी किया. कुछ समय बाद उनके फोन पर मैसेज आया. इस मैसेज में कहा गया कि उन्हें एडॉप्शन की फॉर्मैलिटीज के बिना 4.5 लाख रुपये में बच्चा मिल जाएगा. मैसेज में कहा गया कि अगर उन्हें बच्चा चाहिए तो वो उस नंबर पर बात करें.

मिली जानकारी के मुताबिक, इसके बाद उस व्यक्ति ने पुणे में एडॉप्शन के एक कर्मचारी को सूचित किया. इसके बाद उन्होंने पुणे के विमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर कमिश्नर (women and child welfare commissioner) से संपर्क किया. जिससे जांच में पता चला मैसेज मुंबई से आए थे.

इस मामले में इंस्पेक्टर मनोज सुतार ने कहा, 

"सूचना मिलने के बाद हमने एक महिला कांस्टेबल और पुरुष पुलिस अधिकारी की टीम बनाई.  फिर उन्हें माता-पिता होने का नाटक करते हुए आरोपी से संपर्क किया और कहा वो एक नवजात बच्ची को गोद लेना चाहते हैं. फोन पर बातचीत होने के बाद आरोपी सायन कोलीवाड़ा के एक नर्सिंग होम में उनसे मिलने के लिए तैयार हो गए. आरोपी ने 4.5 लाख रुपये की मांग की. और उसने कहा वो बच्ची के माता-पिता को 4 लाख रुपये देगी और 50 हज़ार खुद रखेगी. इसके बाद पुलिस अधिकारी सायन कोलीवाड़ा स्थित नर्सिंग होम गए और जब आरोपी ने बच्चे को पुलिसकर्मियों को सौंपा तो हमने शबाना और फर्नांडीज को पकड़ लिया."

रिपोर्ट के मुताबिक पूछताछ के दौरान आरोपी महिला ने बताया कि बच्ची का जन्म दिल्ली में हुआ था. और बच्ची के माता-पिता ने एक हफ्ते पहले बच्ची को बेचने के लिए उन्हें दिया था. जानकारी में शबाना ने बताया,

"बच्ची की देखभाल एक हफ्ते से मैं ही कर रही थी. और फर्नांडिज एजेंट के तौर पर काम करती है. 

पुलिस के मुताबिक, फर्नांडीज के खिलाफ मुंबई के दो और पुलिस थानों में इसी तरह के मामले दर्ज हैं.

वीडियो: कब, कहां, कैसे किसी अनाथ बच्चे को गोद लें, पूरा तिया-पांचा जानिए!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement