The Lallantop
Advertisement

'मेरी जर्सी में हाथ डाला', UP ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव पर रेप का केस

पीड़िता का आरोप, करियर बर्बाद करने की धमकी दी कहा- कहीं नहीं खेल पाओगी.

Advertisement
UP olympic association general secretary anandeshwar pandey
आनंदेश्वर पांडेय (साभार: आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
31 अगस्त 2022 (Updated: 31 अगस्त 2022, 18:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव (General Secretary of UP Olympic Association) आनंदेश्वर पांडेय (Anandeshwar Pandey) पर महिला खिलाड़ी ने रेप और धमकी का केस दर्ज करवाया है. आनंदेश्वर पांडेय पर ये आरोप बरेली की रहने वाली SSB में कार्यरत महिला सिपाही और पूर्व नेशनल हैंडबॉल खिलाड़ी ने लगाए हैं. आनंदेश्वर पांडेय 22 दिसंबर 2013 से 1 नवंबर 2020 तक हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव थे. आनंदेश्वर पांडेय ने इस केस को अपने खिलाफ साजिश बताई है. चूंकि यह केस राजस्थान के भिवाड़ी में दर्ज हुआ था लेकिन बताया जा रहा है कि घटना लखनऊ में हुई थी इसलिए केस को लखनऊ ट्रांसफर कर दिया गया है.

आजतक से जुड़े आशीष श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता बरेली की रहने वाली है. 2017 से सशस्त्र सीमा बल (SSB) में सिपाही के पद पर हैं और राजस्थान में पोस्टेड है. पीड़िता के मुताबिक वो राष्ट्रीय महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप के चयन ट्रायल के दौरान पांडेय से मिलीं. 12 मार्च, 2017 को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ट्रायल था, जहां पीड़िता पहुंचीं और आरोपी आनंदेश्वर पांडेय से उसकी मुलाकात हुई. पीड़िता का आरोप है कि कोच ने उन्हें टीम में सेलेक्ट करने से मना कर दिया. उसी वक्त आनंदेश्वर पांडेय ने पीड़िता को अपना मोबाइल नंबर दिया और कहा कि वो सब देख लेंगे. इसके बाद पीड़िता का सेलेक्शन ट्रेनिंग कैंप में कर दिया गया. इसका धन्यवाद पीड़िता ने आनंदेश्वर को व्हाट्सएप पर किया और ट्रेनिंग के दौरान उनकी बातचीत भी होने लगी.

'मना करने पर जर्सी में हाथ डाला'

पीड़ता का आरोप है कि 26 मार्च को जब फाइनल सेलेक्शन होना था उसी दिन कोच ने कहा कि आनंदेश्वर पांडेय सर से उनके ऑफिस में जाकर मिल लो. FIR में पीड़िता ने कहा, 

"मैं वहां अंदर पहुंची तो वहां शराब की बोतलें टेबल पर रखी थी. मैं वापस आने के लिए मुड़ी तो पांडेय सर पीछे से आ गए और उन्होंने दरवाजा बंद कर लिया. मेरा रेप करने की कोशिश. मैं विरोध कर रही थी, लेकिन उन्होंने मेरी जर्सी में हाथ डाल दिया. मैंने खुद को बचाने की कोशिश की तो मेरी जर्सी फट गई. मैं जब उनसे बचने की कोशिश कर रही थी तो उन्होंने मुझे कहा कि वो मुझे इंटरनेशनल खिलाड़ी बना देंगे. बहुत सी लड़कयों को उन्होंने इंटरनेशनल खिलाड़ी बनाया है. मुझे दो साल तक उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने होंगे. जब मैंने उन्हें पिता की उम्र की दुहाई दी तो उन्होंने मुझे धमकी दी और कहा कि तुम मेरी ताकत नहीं जानती हो सारा खेल करियर सब बर्बाद कर दूंगा. तुम कहीं से खेल नहीं पाओगी."

पीड़िता ने आरोप लगाया है कि पांडेय कई और लड़कियों के साथ भी ऐसी हरकत कर चुके हैं. उन्होंने कई हैंडबॉल खिलाड़ियों के करियर को खत्म कर दिया है, लेकिन किसी ने भी उनके खिलाफ रिपोर्ट करने की हिम्मत नहीं की 'क्योंकि उनकी पहुंच ऊपर तक है'. राजस्थान के भिवाड़ी पुलिस स्टेशन में 28 अगस्त को आनंदेश्वर पांडेय के खिलाफ IPC की धारा 376 (रेप), 511 (अपराध करने का प्रयास) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत FIR दर्ज की गई. जीरो एफआईआर लखनऊ के हजरतगंज थाने में ट्रांसफर कर दी गई है.

वीडियो: अपने करियर वाले सवाल पर बैडमिंटन स्टार मालविका ने मुस्कुरा कर क्या जवाब दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement