The Lallantop
Advertisement

सऊदी के राजा ने एलिज़ाबेथ को गाड़ी चलाते देखा तो ये हुआ

क्वीन एलिज़ाबेथ सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला से 1998 और 2003 में मिलीं थीं.

Advertisement
queen elizabeth kind abdullah
महारानी एलिज़ाबेथ और किंग अब्दुल्लाह (साभार: AP)
pic
मनीषा शर्मा
9 सितंबर 2022 (Updated: 9 सितंबर 2022, 12:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth) को हमेशा से ड्राइविंग पसंद थी. 18 की उम्र में, जब वो एलिज़ाबेथ द्वितीय नहीं बनी थीं, राजकुमारी लिलिबेट थीं, तब वो ब्रिटिश मिलिट्री में शामिल हो गई थीं. मिलिट्री में उस समय महिलाएं सहायक सेवाओं में काम करती थीं. लिलिबेट राज परिवार की पहली महिला थीं जो मिलिट्री में हुईं. तब उन्होंने एम्बुलेंस चलाना, भारी ट्रकों की मरम्मत करना सीखा था. उस समय अखबारों ने उन्हें प्रिंसेस ऑटो मैकेनिक का नाम दिया था. महारानी को गाड़ियों और घोड़ों से खास लगाव था. गाड़ियों से जुड़े उनके एक किस्से की खूब चर्चा होती है, जिसमें सऊदी अरब के राजा हक्का-बक्का रह गए थे.

किंग अब्दुल्ला के साथ महारानी एलिज़ाबेथ की कहानी 

साल 1998 में सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला (King Abdullah) ब्रिटेन के दौरे पर थे. महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय से उनकी मुलाकात होनी थी. उन दिनों एलिज़ाबेथ बकिंघम पैलेस में नहीं थीं, अपने स्कॉलैंड वाले घर बारमोरल कैसल में थीं. सो अबुल्ला को मुलाक़ात के लिए वहीं बुलाया गया. औपचारिक मुलाक़ात के बाद एलिज़ाबेथ ने अब्दुल्ला को 50 हजार एकड़ में बसे इस एस्टेट में घूमने का न्योता दिया.

अब्दुल्ला थोड़ा झिझके, फिर प्रिंस सउद के कहने पर राजी हो गए. कुछ ही देर में 3-4 शाही लैंड रोवर महल के सामने आकर खड़े हो गए.अब्दुल्ला सबसे आगे वाली लैंड रोवर की फ्रंट सीट पर जाकर बैठ गए. पीछे उनका इंटरप्रेटर बैठा था. दोनों ड्राइवर के आने का इंतज़ार कर रहे थे. तभी ड्राइवर की सीट वाला दरवाज़ा खुला और अब्दुल्ला ने देखा कि रानी खुद ड्राइवर की सीट पर बैठ चुकी हैं. 

अब्दुल्ला को जैसे सांप सूंघ गया. सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने पर पाबंदी थी और यहां खुद ब्रिटेन की रानी ड्राइवर बनी बैठी थीं. जल्द ही गाड़ी सरपट अपने रास्ते पर भागने लगी. ये किस्सा सुनाने वाले अफ़ग़ानिस्तान में ब्रिटेन के एम्बेसडर रह चुके कावपर कोल्स बताते हैं कि पूरे रास्ते अब्दुल्ला अपने इंटरप्रेटर पर चिल्लाते रहे कि रानी से कहो, गाड़ी धीरे चलाएं. लेकिन एलिज़ाबेथ अपनी ही धुन में तेज़ स्पीड पर गाड़ी चलाती रहीं.

यहां तक ​​​​कि महारानी एलिज़ाबेथ ने बुढ़ापे में भी को कई कस्टम रॉयल लैंड रोवर्स गाड़ी चलाई और उनके साथ फोटोज़ भी खिंचवाई.

दुनियादारी: स्टीव जॉब्स की नकल करने वाली एलिज़ाबेथ होम्स ने कैसे अरबों का फ्रॉड किया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement