The Lallantop
Advertisement

डॉमिनोज़ वालों ने इंटरव्यू में महिला की उम्र पूछ ली, पौने चार लाख रुपये देने पड़ गए

महिला को नौकरी नहीं मिली, आरोप लगाया कि उम्र और लिंग के आधार पर भेदभाव हुआ.

Advertisement
dominos pizza job interview
सांकेतिक फोटो (wikimedia commons और Pexel)
pic
मनीषा शर्मा
22 अगस्त 2022 (Updated: 22 अगस्त 2022, 11:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक महिला Dominoz Pizza में इंटरव्यू देने गई. डिलिवरी पर्सन की नौकरी के लिए. इंटरव्यू के दौरान डॉमिनोज़ वालों ने महिला से उसकी उम्र पूछी और इंटरव्यू के बाद उसे जॉब ऑफर नहीं की गई. महिला ने डॉमिनोज़ पर आरोप लगाया कि डॉमिनोज़ ने उम्र और जेंडर के आधार पर भेदभाव किया. महिला ने डॉमिनोज़ की फ्रेंजाइज़ी चला रहे स्ट्रैबेन फ्रैंचाइज़ी और उसके मालिक पर भेदभाव का केस दर्ज कराया. इसके बाद ब्रांच मैनेजर ने महिला को £4,250 (लगभग पौने चार लाख रुपये) का भुगतान किया और इस घटना के लिए माफी भी मांगी.  

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला का नाम जेनिस वॉल्श है वो नॉर्दर्न आयरलैंड की रहने वाली है. जेनिस ने काउंटी टाइरोन के स्ट्रैबेन में एक डोमिनोज़ आउटलेट में इंटरव्यू दिया था. इंटरव्यू में उनसे उनकी उम्र पूछी गई और इसके बाद उसे चुना नहीं गया. जेनिस ने बताया,

“फेल होने के बाद मैंने इंटरव्यू में उम्र के सवाल के बारे में सोचा. मेरा मानना था कि मेरी उम्र मेरे फेल होने की एक वजह थी. मैंने आउटलेट के फेसबुक पेज पर मैसेज किया. मैसेज में ब्रांच के कर्मचारी ने मुझे विश्वास दिलाया कि मेरी उम्र की वजह से इंटरव्यू में कोई भेदभाव नहीं किया गया. और इंटरव्यू पैनल के एक सदस्य ने माफी भी मांगी. और उन्होंने बताया कि उन्हें नहीं पता था इंटरव्यू में उम्र पूछना अनुचित है. मैंने एक अन्य डोमिनोज़ पीत्ज़ा कर्मचारी से बात की जिससे मुझे पता चला कि वेकेंसी 18 से 30 वर्ष के लोगों के लिए ही थी.”

महिला ने लिंग के आधार पर भेदभाव का आरोप भी डॉमिनोज़ पर लगाया. उन्होंने कहा कि उन्होंने डॉमिनोज़ में डिलिवरी पर्सन के तौर पर पुरुषों को ही काम करते देखा है.

डोमिनोज़ पित्ज़ा ड्राइवर (साभार: फ्लिकर)

खबर के मुताबिक, जेनिस ने डॉमिनोज़ पर मुकदमा दायर किया और उन्हें इक्वॉलिटी कमीशन ऑफ नॉर्दन आयरलैंड ने सपोर्ट किया. मुकदमे में कमिशन की सीनियर लीगल ऑफिसर मैरी किटसन ने कहा कि भर्ती और चयन में शामिल लोगों को इस बात का पता होना चाहिए कि कानून उनके साथ है. जानकारी के मुताबिक ब्रांच के मालिक जस्टिन क्वर्क ने जेनिस को माफी के रूप में मुआवजा दिया. इस बीच, डॉमिनोज़ ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि डोमिनोज़ एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल का संचालन करते हैं और रोजगार और भर्ती को मैनेज करना फ्रेंचाइज़ी की जिम्मेदारी है.

वीडियो: पित्ज़ा ट्रे पर सफाई वाली झाडू रखी देख गुस्साए लोगों ने की एक्शन की मांग, कंपनी ने ये सफाई दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement