The Lallantop
Advertisement

पहली बार सेक्स करने पर लड़की को खून नहीं आया, पंचायत ने कहा- "10 लाख का जुर्माना भरो"

पीड़िता ने बताया कि शादी से पहले उसका रेप हुआ था, इसे लेकर ससुराल वाले पांच महीने से उसके साथ मारपीट कर रहे थे.

Advertisement
rajasthan bhilwara virginity test
सांकेतिक फोटो (साभार: Getty Images)
pic
मनीषा शर्मा
5 सितंबर 2022 (Updated: 5 सितंबर 2022, 15:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के भीलवाड़ा (Bhilwara) में एक लड़की की शादी हुई. शादी के बाद उसके कौमार्य की जांच (Virginity Test) की गई. वर्जिनिटी टेस्ट माने क्या? शादी के बाद जब लड़की पहली बार सेक्स करती है तो ये देखा जाता है कि उसके प्राइवेट पार्ट से खून निकला कि नहीं. खून निकलने पर ये मान लिया जाता है कि लड़की ने शादी से पहले सेक्स नहीं किया था. इस केस में लड़की का खून नहीं निकला, इसके बाद ससुराल वालों ने उसके साथ मारपीट की, उसे घर से निकाल दिया और जब पंचायत बुलाई गई, तो पंचायत ने लड़की के परिवार पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया. 

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला भीलवाड़ा के जिले बागोर थाना इलाके का है. पीड़िता की उम्र 24 साल है. भीलवाड़ा की रहने वाली है. 11 मई, 2022 को उसकी शादी बागोर के रहने वाले युवक से हुई थी. बागोर थाना प्रभारी अयूब खान के मुताबिक, लड़की ने बताया कि शादी से पहले उसके पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने उसका रेप किया था. इसकी शिकायत उसके परिवार ने थाने में दर्ज करवाई थी.

पीड़िता ने पुलिस को बताया, 

"रेप की बात सुनकर मेरे पति और सास ने मेरे साथ मारपीट की. ससुराल वालों ने बागोर के भादू माता मंदिर में 18 मई को समाज की पंचायत बुलाई. उस पंचायत में कोई फैसला नहीं सुनाया गया. इसलिए 31 मई को फिर पंचायत बुलाई. इस पंचायत ने फैसले में मेरे परिवार से 10 लाख रुपये मांगे. कहा कि जुर्माना है."

जानकारी के मुताबिक शनिवार यानी 3 सितंबर की रात को पुलिस ने पीड़िता के पति और ससुरालवालों के खिलाफ मामला दर्ज किया. मांडल के डीएसपी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पीड़िता की शिकायत के बाद इस मामले की जांच की गई. जिस मंदिर में पंचायत बैठी थी उसके पुजारी, समाज के पंच और लोगों के बयान लिए गए हैं. पूरी जांच में सामने आया कि पीड़िता की शादी के बाद कुकड़ी प्रथा की गई, जिसमें वो पास नहीं हो पाई. और इसके बाद बीते पांच महीने से पीड़िता को प्रताड़ित किया जा रहा था.

भारत में लोगों की मानसिकता ऐसी है कि उन्हें पत्नी वर्जिन चाहिए. ऐसा नहीं होने पर उसे और उसके परिवार को प्रताड़ित किया जाता है. लड़कियों की वजाइना में एक झिल्ली होती है, इसे हाइमन कहा जाता है. ये माना जाता है कि सेक्स करने से ही ये हाइमन टूटता है और हाइमन टूटने से खून निकलता है. हालांकि, डॉक्टर्स कहते हैं कि लड़कियों का हाइमन दौड़ने, साइकिल चलाने, स्विमिंग करने जैसी फिजिकल एक्टिविटी से भी टूट सकता है. और सेक्स के बाद खून नहीं निकलने का ये मतलब नहीं निकाला जा सकता है कि लड़की वर्जिन नहीं है. दूसरी बात ये कि लड़कियों की वर्जिनिटी पर इतना ज़ोर देने वाला हमारा समाज पुरुषों को इस कसौटी पर नहीं कसता है. वहीं, पुरुषों की वर्जिनिटी टेस्ट करने का कोई साइंटिफिक तरीका भी लोगों के पास नहीं है.

वीडियो टिप-टॉप: वजाइना से जुड़े ये सच आप जानते नहीं होंगे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement