The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • world health organization dire...

'गाजा में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही', WHO ने फिलिस्तीनियों पर डराने वाली बात बताई

WHO ने ग़ाज़ा और वेस्ट बैंक में अस्पतालों, मरीजों, एंबुलेंस और क्लीनिक्स पर 250 से अधिक हमलों की पुष्टि की है.

Advertisement
on average, one child dies every 10 minutes in Gaza
ग़ाज़ा और वेस्ट बैंक में अस्पतालों की हालत ख़राब (फ़ोटो/reuters)
pic
मनीषा शर्मा
11 नवंबर 2023 (Published: 19:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इज़रायल और हमास के बीच जारी जंग में लगातार बेकसूर लोगों की जानें जा रही हैं. हजारों लोग मारे जा चुके हैं. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल डॉ टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि गाजा में औसत हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है. उन्होंने चेतावनी देते हुए बताया कि ग़ाज़ा में कहीं भी, कोई भी सुरक्षित नहीं है.

डॉ टेड्रोस ने आगे कहा कि 7 अक्टूबर के बाद से WHO ने ग़ाज़ा और वेस्ट बैंक में अस्पतालों, मरीजों, एंबुलेंस और क्लीनिक्स पर 250 से अधिक हमलों की पुष्टि की है. जबकि इज़रायल में स्वास्थ्य सेवा पर 25 हमले हुए हैं. इज़रायल का कहना है कि हमास अस्पतालों के नीचे सुरंगों में हथियार छुपाता है. हालांकि हमास ने इन आरोपों से इनकार किया है.

 WHO के डायरेक्टर ने कहा,

“ग़ाज़ा के 36 अस्पतालों में से आधे और इसके दो-तिहाई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काम नहीं कर रहे हैं. जो काम कर रहे हैं, वे अपनी क्षमता से कहीं ज्य़ादा लोगों का इलाज़ कर रहे हैं. अस्पतालों के गलियारे घायलों, बीमार लोगों और मरने वालों से भरे हुए हैं. मुर्दाघर भरे हुए हैं. बिना एनेस्थीसिया के सर्जरी की जा रही है. ग़ाज़ा में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पूरी तरह से बिगड़ गई है.”

उन्होंने आगे कहा कि हजारों विस्थापित लोग अस्पतालों में शरण ले रहे हैं. कई परिवार स्कूलों में फंसे हुए हैं. उनके पास ना खाने को भोजन है और ना ही पीने को पानी. WHO इन सभी लोगों की मदद कर रहा है.

ये भी पढ़ें: फ़िलिस्तीनियों की मौत के आंकड़ों पर बाइडन को 'शक', असल में कितने लोग मारे जा चुके हैं?

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अब तक ग़ाज़ा में 10,800 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इनमें लगभग 70 फीसदी महिलाएं और बच्चे हैं. 25 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

वहीं, इज़रायल ने हमास के हमलों में मारे गए लोगों की संख्या में बदलाव किया है. अब तक इजरायल बता रहा था कि 1400 लोग मारे गए हैं. अब इसे घटाकर 1200 कर दिया है. इजरायली विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लियोर हेयात ने मीडिया को बताया कि शुरुआती 1400 की संख्या में हमलावर भी शामिल थे.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने 11 नवंबर को बताया कि ग़ाज़ा के सबसे बड़े अस्पताल में बिजली जाने के बाद इनक्यूबेटर में एक बच्चे की मौत हो गई. और एक अन्य व्यक्ति जो ICU में थे उनकी मौत इज़रायली हमले से हो गई. रिपोर्ट के मुताबिक़ वहां मौजूद लोगों ने बताया कि इज़रायल की सेना पूरी रात हमास के बंदूकधारियों से लड़ रही थी. इजरायल का हमला ग़ाज़ा शहर और उसके आसपास के अस्पतालों के पास की जगहों पर हो रहा था.

ये भी पढ़ें: इज़रायल ने ग़ाज़ा के राहत शिविर और ऐम्बुलेंस पर गिराए बम, अमेरिका तक को 'झटक' दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement