The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Uttar Pradesh woman eat hair d...

महिला को प्रेग्नेंसी में लगी बाल खाने की लत, डॉक्टरों ने पेट से निकाला ढाई किलो का गुच्छा!

25 वर्षीय महिला उत्तर प्रदेश के महोबा ज़िले की रहने वाली है. बच्चे को जन्म देने के बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. वह कुछ खा नहीं पा रही थीं. उसे लगातार उल्टियां हो रही थीं. महिला के परिवार वाले उसे पास के अस्पताल लेकर गए तब पता चला कि उसने गर्भावस्था के समय ढेर सारे बाल खाए हैं.

Advertisement
Hair in stomach
महिला के अमाशय से निकला 2.5 किलो का बालों का गुच्छा. (फ़ोटो- इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
29 मई 2024 (Updated: 30 मई 2024, 23:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों ने एक महिला के पेट से सर्जरी के जरिये ‘ढाई किलो’ बाल निकाले हैं. खबर के मुताबिक महिला ने डॉक्टर्स को बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उसे बाल खाने की आदत लग गई थी. ये आदत तेजी से लत में तब्दील हो गई. महिला ने इतने बाल खाए कि बाद में उसके पेट में दर्द होने लगा. उसकी हालत इतनी बिगड़ी की सर्जरी करनी पड़ी.

इंडिया टुडे के संवाददाता संतोष बंसल की रिपोर्ट के मुताबिक़ 25 वर्षीय ये महिला उत्तर प्रदेश के महोबा ज़िले की रहने वाली है. बताया गया कि बच्चे को जन्म देने के बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. वह कुछ खा नहीं पा रही थीं. लगातार उल्टियां कर रही थीं. महिला की हालत से घबराए परिवार वाले उसे पास के अस्पताल ले गए. शुरू में उसे दवाई दी गई लेकिन कोई आराम नहीं मिला.

रिपोर्ट के मुताबिक़ आराम नहीं आने के बाद परिवार वाले महिला को चित्रकूट के जानकी कुंड अस्पताल लेकर गए. वहां उनका अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन हुआ. सीटी स्कैन में महिला के आमाशयमें बालों का बहुत बड़ा गुच्छा दिखा. आमाशयपेट के अंदर की वह थैली जिसमें खाना पचता है. यह ग्रास नली और छोटी आंत के बीच में होता है. 

महिला का आमाशयपूरी तरह से बालों से भर गया था. बाद में महिला ने डॉक्टर को बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उसे बाल खाने की आदत लग गई थी. महिला के मुताबिक पहले वो खुद के बाल खाती थी. लेकिन बाद में वो दूसरे लोगों के गिरे बाल उठा कर खाने लगी. घर की फर्श हो या बाहर सड़क की ज़मीन, जहां भी बाल मिलते उठा कर खा लेती. हालांकि महिला ने यह भी बताया कि बच्चा पैदा होने के बाद उसने बाल खाना छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें: इस थेरेपी से बालों की समस्या से मिलेगी निजात, डॉक्टर से जानिए

जानकी कुंड अस्पताल की डॉ. निर्मला गेहानी ने मामले की पुष्टि की है. उनके मुताबिक़ ऐसी स्थिति में महिला की जान भी जा सकती थी. डॉक्टर ने बताया कि करीब 45 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद महिला के पेट से करीब ढाई किलोग्राम बालों का गुच्छा निकाला गया.

डॉक्टर के अनुसार, दरअसल ये महिला ट्राइकोफेगिया नामक एक मेडिकल कंडिशन से पीड़ित थी. इसमें व्यक्ति बार-बार बाल खाता, चूसता या चबाता है. यह एक गंभीर स्थिति है जो कुपोषण, पाचन तंत्र में रुकावट, स्वास्थ्य समस्याएं और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकती है.

वीडियो: सेहत: बालों को स्वस्थ रखने वाली PRP Therapy क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement