The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Tamil Nadu Governor RN Ravi cl...

"75% छात्र दो अंकों की संख्या नहीं बता सकते", गवर्नर आरएन रवि का हैरतअंगेज दावा

Governor RN Ravi ने आगे कहा कि तमिलनाडु के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में 'बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं का ड्रिस्ट्रीब्यूशन' हो रहा है.

Advertisement
Tamilnadu Governor RN Ravi
राजभवन में टीचर्स डे के दिन पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने चिंता जताते हुए दावा किया कि तमिलनाडु में शिक्षा की नींव कमजोर हो गई है. (फ़ोटो/इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
6 सितंबर 2024 (Updated: 6 सितंबर 2024, 22:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि खराब क्वालिटी की पढ़ाई बच्चों को 'बेकार' बना रही है. Governor RN Ravi ने दावा किया है कि 75 प्रतिशत छात्र, दो अंकों की संख्या को पहचानने में असमर्थ हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई-लिखाई ‘दयनीय’ स्थिति में है. गवर्नर ने आगे कहा कि राज्य के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में 'बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं का ड्रिस्ट्रीब्यूशन' हो रहा है.

इंडिया टुडे से जुड़ीं शिल्पा नायर की रिपोर्ट के मुताबिक राज्यपाल ने इससे एक दिन पहले स्टेट बोर्ड के सिलेबस पर टिप्पणी की थी. उन्होंने इसे 'नॉन-कॉम्पिटिटिव' कहा था. आरएन रवि का कहना है,

 "सरकारी स्कूलों में शिक्षा की क्वालिटी में भारी गिरावट आई है. इसने हमारे देश और राज्य के लिए एक खतरनाक स्थिति पैदा कर दी है. क्लास 9 का छात्र दो अंकों की संख्या नहीं पहचान सकता है. और उस क्लास में से 75 प्रतिशत छात्र नहीं पहचान सकते. इसके अलावा, उनमें से 40 प्रतिशत कक्षा 2 की किताब तक नहीं पढ़ सकते हैं."

राजभवन में टीचर्स डे के दिन पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने चिंता जताते हुए दावा किया कि तमिलनाडु में शिक्षा की नींव कमजोर हो गई है. शिक्षण का स्तर नीचे गिर गया है. उन्होंने आगे कहा,

“बिना किसी प्रतिबंध के उन्हें डिग्री और प्रमाण पत्र देकर हम उन्हें रोजगार के अयोग्य और बेरोजगार बना रहे हैं.”

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 34 हुई

राज्यपाल ने स्कूलों और कॉलेजों में सिंथेटिक और केमिकल ड्रग्स की कथित उपलब्धता का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने इसे बहुत गंभीर समस्या बताया है. बोले,

“हम बार बार इसे इनकार नहीं कर सकते हैं. हमें यह स्वीकार करना होगा कि स्कूलों में टीचिंग, लर्निंग और नशीली दवाओं की दिक्कते हैं. हमें इन मुद्दों का सामना करने की जरूरत है.” 

राज्यपाल की इस टिप्पणी से पहले DMK मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने उन पर पलटवार किया था. राज्यपाल ने राज्य बोर्ड के सिलेबस पर सवाल उठाए थे. इस पर उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु राज्य का सिलेबस छात्रों को गंभीरता से सोचने और प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करता है. उदयनिधि स्टालिन ने बताया कि राज्य बोर्ड के तहत पढ़े हुए कई लोगों ने महान उपलब्धियां हासिल की हैं.

वीडियो: तमिलनाडु सरकार के एड में दिखा चीनी रॉकेट, PM मोदी ने दिया ये करारा जवाब

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement