The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Swati Maliwal allegedly beaten...

क्या दिल्ली के CM आवास में स्वाति मालीवाल को पीटा गया? महिला आयोग ने क्या मांग की?

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि 13 मई की सुबह मुख्यमंत्री निवास से लगातार दो फोन कॉल आए. कॉलर ने अपना नाम स्वाति मालीवाल बताया और अपने साथ मारपीट होने की बात कही. हालांकि इसे लेकर खुद स्वाति मालीवाल की तरफ से अब तक कुछ नहीं कहा गया है.

Advertisement
Swati Maliwal allegedly beaten in delhi cm house police got pcr call ncw
पुलिस को ऐसे 2 कॉल आए थे. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
मुरारी
13 मई 2024 (Published: 17:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) की कथित मारपीट के मामले को संज्ञान में लिया है. आयोग ने इस मामले में कार्रवाई करने की बात कही है. साथ ही साथ दिल्ली पुलिस से न्याय मांगा है. एक X पोस्ट में महिला आयोग की तरफ से इस मामले में एक जांच टीम भेजने की बात कही गई है. पोस्ट में NCW ने कहा,

"राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री निवास पर कथित तौर पर मारपीट की गई. इस मामले में आयोग दिल्ली पुलिस से न्याय की मांग करता है. एक इनक्यावरी टीम भेजी जा रही है. अपराधियों की जवाबदेही सुनिश्चित की जानी चाहिए. आयोग दिल्ली पुलिस को आधिकारिक तौर पर एक पत्र लिखेगा और तीन दिन के भीतर इस मामले में पुलिस ने क्या कार्रवाई की, इस संबंध में जवाब मांगेगा."

इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया था कि 13 मई की सुबह मुख्यमंत्री निवास से लगातार दो फोन कॉल आए थे. सूत्रों का कहना है कि कॉलर ने अपना नाम ‘स्वाति मालीवाल’ बताया और अपने साथ मारपीट होने की बात कही. सुबह साढ़े नौ बजे किए गए फोन में कॉलर ने शिकायत की उनके साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने ‘मारपीट’ की.

इस मामले में दिल्ली के उत्तरी जिले के DCP मनोज मीणा ने बताया,

"सिविल लाइन्स पुलिस थाने को सुबह 9.34 बजे एक PCR कॉल मिली. इसमें एक महिला ने कहा कि उसके साथ मुख्यमंत्री निवास में मारपीट हुई है. थोड़ी देर बाद सांसद मैडम सिविल लाइन्स थाने आईं, लेकिन थोड़ी देर बाद ये कहते हुए चली गईं कि वो बाद में शिकायत दर्ज कराएंगी."

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस सूत्रों ने बताया कि स्वाति मालीवाल सुबह 9.10 बजे मुख्यमंत्री निवास पहुंची थीं. वो मुख्यमंत्री केजरीवाल से मुलाकात करना चाहती थीं. लेकिन कथित तौर पर मुख्यमंत्री के पर्सनल स्टाफ ने उन्हें CM केजरीवाल से मिलने नहीं दिया.

इंडिया टुडे को पुलिस डायरी से कुछ जानकारियां मिली हैं. डायरी में मुख्यमंत्री निवास से कथित तौर पर किए गए दोनों कॉल्स का रिकॉर्ड है. पहले कॉल के संबंध में लिखा है कि ये लोग मुख्यमंत्री निवास में मौजूद थे, जहां ‘मुख्यमंत्री की अपने सहयोगी बिभव कुमार से कहासुनी’ हुई.

पुलिस का कहना है कि जब उन्हें दूसरा कॉल मिला तब उन्होंने डायरी में कुछ सुधार किए. कॉलर की पहचान एक महिला के तौर पर करते हुए डायरी में लिखा गया कि वो मुख्यमंत्री निवास में मौजूद थीं, जहां ‘मुख्यमंत्री ने अपने सहयोगी बिभव कुमार से उसे बुरी तरह से पीटने को कहा’.

बिभव कुमार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पर्सनल असिस्टेंट रह चुके हैं. उन्हें पिछले महीने तब इस पद से हटाया गया था, जब ED ने एक मामले में उनसे पूछताछ की थी. बिभव कुमार पर सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप है.

इस मामले में अभी तक स्वाति मालीवाल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ना ही दिल्ली मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कुछ कहा गया है. इधर, BJP की तरफ से प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी के IT सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक X पोस्ट में कहा,

"आपको याद है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी पर मालीवाल ने चुप्पी साधे रखी. यहां तक कि मालीवाल इस दौरान भारत में ही नहीं थीं और बहुत लंबे समय तक वापस ही नहीं लौटीं."

स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हैं. आम आदमी पार्टी द्वारा नामित किए जाने के बाद वो राज्यसभा सांसद बनी हैं.

वीडियो: मेनका गांधी के PFA को एल्विश यादव की पड़ताल में क्या मिला? स्वाति मालीवाल ने किया ट्वीट

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement