The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • stock market today third modi ...

मोदी-3.0 के पहले दिन स्टॉक मार्केट का हाल: Nifty ऊंचाइयों पर, दलाल स्ट्रीट पर जश्न

रिलायंस इंडस्ट्रीज़, अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम इंडस्ट्रीज़ और सिप्ला जैसे इंडेक्स हेवीवेट शेयर्स में बढ़त रिकॉर्ड की गई है. इसी वजह से ये रिकॉर्ड ऊंचाई देखने को मिली है.

Advertisement
sensex nifty
हफ़्ते के पहले कारोबारी दिन बाज़ार का हाल. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
pic
सोम शेखर
10 जून 2024 (Published: 12:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोमवार, 10 जून को भारतीय शेयर बाज़ार रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया. Sensex 77,000 से ऊपर और Nifty 23,400 से ऊपर पहुंच गया. अभी बीते रोज़, 9 जून को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. इसी के बाद डोमेस्टिक इक्विटी बाज़ार में ये उछाल आया है.

द मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक़, बाज़ार खुलते ही BSE सेंसेक्स 77,079.04 तक पहुंच गया. वहीं, NSE Nifty 50 अपने सर्वकालिक उच्च स्तर (23,411.90) तक पहुंचा. रिलायंस इंडस्ट्रीज़, अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम इंडस्ट्रीज़ और सिप्ला जैसे इंडेक्स हेवीवेट शेयर्स में बढ़त रिकॉर्ड की गई है. इसी वजह से इस रिकॉर्ड हाई को पुश मिला है.

हफ़्ते के पहले कारोबारी दिन सेक्टर-वार तरीक़े से देखें, तो निफ़्टी PSU बैंक, निफ़्टी रियल्टी, निफ़्टी ऑयल एंड गैस, निफ़्टी फ़ार्मा और निफ़्टी ऑटो फ़ायदे में रहे. हालांकि, निफ़्टी IT लाल निशान दिखाता रहा.

ये भी पढ़ें - मोदी सरकार-3.0 का आगाज़: कुल 72 मंत्रियों ने ली शपथ

बाज़ार के जानकारों का कहना है कि इस उछाल/सुधार के पीछे राजनीतिक स्थिरता है. दरअसल, 4 जून को लोकसभा के नतीजे आए थे. किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत न मिलने पर बाज़ार में अनिश्चितता आ गई थी. वैसे भारतीय जनता पार्टी ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और विपक्षी गठबंधन की कुल सीटों से ज़्यादा सीटें जीतीं, मगर अटकलें लगने लगी थीं कि कहीं NDA से कोई छिटक न जाए. इसीलिए एक अनिश्चितता और अस्थिरता की स्थिति बन गई थी.  रविवार, 9 जून को नरेंद्र मोदी समेत उनके पूरे मंत्रिपरिषद ने गोपनीयता और पद की शपथ ले ली है. इसके बाद से बाज़ार वापस पटरी पर आ गया है.

ये भी पढ़ें - BJP के लिए ज्यादा बड़ा खतरा कौन है? चंद्रबाबू नायडू या नीतीश कुमार

शेयर बाज़ार के प्लेयर्स की नज़र अब वैश्विक और घरेलू मसलों पर रहेगी. जैसे नई सरकार की संरचना, अमेरिकी फ़ेडरल रिज़र्व नीति, बैंक ऑफ़ जापान के ब्याज़ दर के निर्णय और इस हफ़्ते आने वाले भारत और अमेरिका के मुद्रास्फ़ीति के आंकड़े. इन्हीं के हिसाब से बाज़ार की दिशा के बारे में आगे के संकेत मिलेंगे.

वीडियो: खर्चा पानी: विदेशी निवेशकों में भगदड़, लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद क्या होगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement