The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • salman khan akshay kumar came ...

PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर मालदीव में हंगामा, सलमान, अक्षय और सचिन जैसे सितारे पोस्ट क्यों करने लगे?

सोशल मीडिया पर #BycottMaldives और #ExploreIndianIslands ट्रेंड कर रहा है. इस बीच पीएम मोदी के समर्थन में फिल्म और क्रिकेट जगत के कई नामी चेहरे भी उतर चुके हैं.

Advertisement
pm modi salman khan akshay kumar
सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार सब लक्षद्वीप जाने के लिए बोल रहे हैं (फ़ोटो- सोशल मीडिया)
pic
मनीषा शर्मा
7 जनवरी 2024 (Updated: 8 जनवरी 2024, 15:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर मालदीव के मंत्रियों और नेताओं की टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है. मालदीव सरकार ने मंत्रियों के बयान से खुद को अलग कर लिया. आपत्तिजनक बयानों के कारण मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया. लेकिन सोशल मीडिया पर मालदीव को लेकर एक 'युद्ध' सा छिड़ा हुआ है. #BycottMaldives और #ExploreIndianIslands ट्रेंड कर रहा है. पीएम मोदी के समर्थन में फिल्म और क्रिकेट जगत के कई नामी चेहरे भी उतर चुके हैं. इनमें सलमान खान, अक्षय कुमार से लेकर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं.

भारत से हर साल काफी संख्या में लोग मालदीव घूमने के लिए जाते हैं. लेकिन अब मालदीव के नेताओं के बयान के बाद तलवार सा खिंच गया है. पीएम मोदी को सपोर्ट करते हुए एक्टर सलमान खान ने प्रतिक्रिया देते हुए X पर लिखा,

''पीएम नरेंद्रभाई मोदी को लक्षद्वीप के साफ सुंदर तटों पर देखना बहुत कूल है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये हमारे इंडिया में है.''

वहीं, एक्टर अक्षय कुमार ने मालदीव की आलोचना करते हुए लिखा कि ऐसी नफरत को क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए. उन्होंने पोस्ट किया, 

"मालदीव के कई प्रमुख लोगों की भारतीयों पर नफरती और नस्लीय टिप्पणियों को देखा. आश्चर्य है कि ये लोग उस देश के बारे में ऐसा कह रहे हैं, जो वहां सबसे ज़्यादा संख्या में पर्यटक भेजता है. हम अपने पड़ोसी देश के लिए अच्छे हैं लेकिन हमें इस तरह की नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए? मैं कई बार मालदीव गया हूं और हमेशा वहां की तारीफ़ की है. लेकिन पहले अपनी गरिमा. आइए हम भारतीय द्वीपों को एक्सप्लोर करें और अपने पर्यटन का समर्थन करें."

इस विवाद के बीच पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग तट की वीडियो और फ़ोटो शेयर किया. साथ में लिखा, 

"ये तटीय शहर वो हर कुछ ऑफर करता है जो हम चाहते हैं. यहां की मेहमानवाजी और सुंदर जगहें हमें कई सारी यादों के साथ छोड़ती है. भारत ऐसे सुंदर तटों और द्वीपों से भरा है. हमारी अतिथि देवो भव: की विचार के साथ, हमें बहुत कुछ एक्सप्लोर करने की ज़रूरत है. कितनी सारी यादें ख़ुद के बनने का इंतज़ार कर रही हैं."

ये भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी की तस्वीरों पर मालदीव के मंत्री की टिप्पणी, 'युद्ध' छिड़ गया! पूरी कहानी है क्या?

एक्टर जॉन अब्राहम ने भी लक्षद्वीप की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा,

"भारत के कमाल की मेहमानवाजी की भावना और अतिथि देवो भव: का ख़याल. साथ ही एक्सप्लोर करने के लिए विशाल समुद्री जीवन. लक्षद्वीप जाने लायक जगह है."

रणदीप हुडा ने अंडमान एंड निकोबार की फ़ोटोज़ शेयर की. उन्होंने लिखा,

"इंडिया बहुत सुंदर है.
वीर सावरकर के जीवन के कालापानी चैप्टर की शूटिंग के दौरान अंडमान एंड निकोबार द्वीप की सुंदरता और इतिहास देखा. आप भी जरूर देखें."

पूर्व क्रिकटर इरफ़ान पठान ने लिखा, 

“15 साल की उम्र से दुनिया भर की यात्रा करने के बाद, मैं जिस भी नए देश का दौरा करता हूं, वह भारतीय होटलों और पर्यटन द्वारा दी जाने वाली असाधारण सेवा में मेरे विश्वास को मजबूत करता है. हर देश की संस्कृति का सम्मान करता हूं, लेकिन मेरी मृातभूमि की असाधारण मेजबानी के बारे में निगेटिव टिप्पणियां सुनना दिल दुखाने वाला है.”

इसके अलावा एक्टर कार्तिक आर्यन, श्रद्धा कपूर, पूजा हेगडे, टाइगर श्रॉफ ने भी लक्षद्वीप की फ़ोटोज़ शेयर की और कहा कि वे सभी लोग जल्द ही यहां ट्रेवल करने जाएंगे. सभी फिल्मी हस्तियों ने  #exploreindianislands हैशटैग का इस्तेमाल किया है.

बहरहाल, मालदीव बनाम लक्षद्वीप का विवाद जारी है. इस अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में छपा है कि भारतीयों ने मालदीव के लिए 8,000 से ज़्यादा होटल बुकिंग्स और 2,500 फ़्लाइट टिकट कैंसल कर दिए हैं. 

वीडियो: मास्टरक्लास: मालदीव में भारतीय सैनिकों के तैनात होने पर बवाल क्यों?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement