The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • pistol used to kill Baba Siddi...

बाबा सिद्दीकी की हत्या में इस्तेमाल हुई Glock Pistol, कमला हैरिस भी रखती हैं ये हथियार

यह पिस्टल अमेरिका की उपराष्ट्रपति और इस बार डेमोक्रैट्स की प्रत्याशी कमला हैरिस के पास भी है. इसमें ऐसा क्या ख़ास है?

Advertisement
baba siddique glock pistol
ग्लॉक-17 सबसे आम और लोकप्रिय हैंडगन है. (फ़ोटो - सोशल)
pic
सोम शेखर
15 अक्तूबर 2024 (Updated: 15 अक्तूबर 2024, 23:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र पुलिस ने पुष्ट किया है कि पूर्व राज्य मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता बाबा सिद्दीक़ी की हत्या के लिए ग्लॉक पिस्तौल का इस्तेमाल किया गया था. इंडिया टुडे ने पुलिस सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है. माना जा रहा ​​है कि इस तरह की सेंसिटिव हैंडगन का इस्तेमाल काफ़ी असामान्य है, क्योंकि अपराधी आमतौर पर कॉन्ट्रैक्ट किलिंग में देसी हथियारों का इस्तेमाल करते हैं.

ग्लॉक पिस्तौल क्या है?

ऑस्ट्रिया की कंपनी है. इसका नाम इसके संस्थापक गैस्टन ग्लॉक के नाम पर ही रखा गया है. यह लोग हल्के हथियार बनाते हैं. मुख्यतः हैंडगन. लेकिन सिर्फ़ बंदूक़ नहीं, फ़ील्ड चाकू, खुदाल, घोड़ों से संबंधित अलग-अलग उत्पाद, वग़ैरा.

1980 के दशक की शुरुआत में आई ग्लॉक सीरीज़ ने अपने अभिनव डिज़ाइन से हैंडगन बाज़ार में क्रांति ला दी. पारंपरिक तौर पर पिस्तौल का फ़्रेम धातु का होता था. मगर इसके उलट ग्लॉक में पॉलीमर फ़्रेम का इस्तेमाल किया जाता है. इससे वज़न काफ़ी कम हो जाता है, मगर मज़बूती नहीं.

कंपनी नागरिकों, क़ानूनी एजेंसी और आर्म्ड फ़ोर्स के लिए पिस्तौल सप्लाई करती है. गन इस्तेमाल करने वालों में पिस्टल लोकप्रिय है. विश्वसनीय है, सरल है, हल्की है और 'सेफ़ ऐक्शन' सिस्टम भी है, कि ग़लती से फ़ायरिंग न हो जाए. इसका मेंटेनेंस भी आसान है और बहुत कम शिकायतें आती हैं.

यह भी पढ़ें - अमेरिका में हज़ारों हत्याएं करने वाले 'गन कल्चर' को कोई राष्ट्रपति ख़त्म क्यों नहीं कर पाया?

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक़, ग्लॉक कम से कम 56 पिस्तौल बनाती है. अलग-अलग मॉडल और विशेषताएं. 9 मिमी की गोलियां सबसे आम हैं, बाज़ार में आसानी से मिल जाती हैं और अन्य बुलेट आकारों की तुलना में कम महंगी हैं. 9 मिमी पिस्तौल वाला मॉडल 'मानक' भी. इसे G17 कहते हैं. एक बार में 17 राउंड लोड होते हैं. हालांकि, जोड़ कर 33 राउंड तक फ़ायर किया जा सकता है.

नोट: यह स्पष्ट नहीं है कि बाबा सिद्दीक़ी की हत्या के लिए कौन से मॉडल का इस्तेमाल किया गया था.

ग्लॉक पूरी दुनिया में इस्तेमाल होती है. FBI से लेकर ब्रिटिश सशस्त्र बलों और ऑस्ट्रेलियाई पुलिस तक. एक हालिया इंटरव्यू में अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने बताया था कि उनके पास भी ग्लॉक पिस्तौल है.

वीडियो: बंदूक के साथ आने वाला शब्द बोर आखिर है क्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement