The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mumbai pune weather update arm...

भारी बारिश में थम गईं मुंबई-पुणे की भी 'सांसें', बाढ़ जैसे हालात में बुलानी पड़ गई सेना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग इलाक़ों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

Advertisement
mumbai rain
गेटवे ऑफ़ इंडिया के पास बहुत ख़तरनाक लहरें उठ रही हैं.
pic
विद्या
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र मॉनसून से सराबोर है. मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर और बाक़ी शहरों में भारी बारिश जारी है. जलभराव के चलते सभी तरह की यात्राएं रुक गई हैं. यातायात जाम है, फ़्लाइटें और ट्रेनें देरी से चल रही हैं. मुंबई के कई इलाक़ों में गुरुवार, 25 जुलाई को सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ के कुछ हिस्सों में बाढ़ सी आ गई है और चढ़ते पानी के चलते पांच लोगों की मौत की ख़बर है. पुणे के ज़िला मजिस्ट्रेट सुहास दिवासे ने स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को भी बुला लिया है.

फंसे लोगों को निकालने और उन्हें महफ़ूज़ जगहों तक पहुंचाने के लिए सेना की कई टुकड़ियां लगाई गई हैं. इसके अलावा राहत अभियान के लिए नैशनल डिज़ास्टर रिलीफ़ फोर्स (NDRF), दमकल विभाग के साथ-साथ ज़िला और शहर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठों की टीमें तो तैनात हैं ही. अब तक क़रीब 400 लोगों को निकाला जा चुका है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अगर ज़रूरत पड़ी, तो बाढ़ग्रस्त इलाक़ों में फंसे लोगों को एयर-लिफ़्ट किया जाएगा.

राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने स्थिति का जायज़ा लिया. मुंबई, पुणे और ठाणे के संभागीय आयुक्तों और अन्य अफ़सरों से बात की. सतर्कता बनाए रखने और बचाव कार्य जारी रखने के निर्देश दिए हैं. 

mumbai rain
यातायात का हाल. (फ़ोटो - PTI)

रिहायशी कॉलोनियों और निचले इलाक़ों में पानी घुस चुका है. ज़िला प्रशासन और स्थानीय पुलिस सड़क से मलबा हटाने के काम में लगी हुई हैं. लगातार हो रही बारिश की वजह से बृह्नमुंबई नगर निगम (BMC) ने शहर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

ये भी पढ़ें - स्कूल-पर्यटक स्थल बंद, रेड अलर्ट, 5 मौतें, जलभराव, फ्लाइट के यात्री अलर्ट पर…

BMC ने मुंबई-वासियों से अपील की है कि वो शुक्रवार, 26 जुलाई की सुबह तक जारी रेड अलर्ट के मद्देनज़र घर से बाहर निकलने से परहेज़ करें. विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए पुणे के लिए भी रेड अलर्ट जारी कर दिया है. 

रायगढ़ ज़िले में स्थानीय प्रशासन ने भी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है. पालघर के वाडा और विक्रमगढ़ उप-मंडलों के लिए भी इसी तरह का आदेश जारी किया गया है.

MUMBAI RAIN
राहत कार्य जारी है. (फ़ोटो - PTI)

कोल्हापुर ज़िले में पंचगंगा नदी ख़तरे के निशान से कुछ इंच नीचे बह रही है. सो अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें - दिल्ली: बारिश के पानी में करंट था, UPSC एस्पिरेंट ने पैर रख दिया, शव की तस्वीर वायरल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग इलाक़ों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. 

कई एयरलाइन्स ने भी एक अडवाइज़री जारी की है. यात्रियों को सूचित कर दिया गया है कि भारी बारिश के कारण मुंबई जाने वाली कुछ उड़ानें विलंबित हो गई हैं या उनका रास्ता बदल दिया गया है. एयर इंडिया ने एक्स पर एक पोस्ट किया, 

मुंबई में भारी बारिश की वजह से फ़्लाइट्स प्रभावित हो रही हैं. नतीजतन हमारी कुछ फ़्लाइट्स रद्द हो रही हैं या उनका रास्ता बदला जा रहा है. हम 25 जुलाई, 2024 के लिए बुक की गई फ़्लाइट्स के लिए पूरा रिफ़ंड या एक बार के निशुल्क कॉम्पंसेशन देंगे. 

इसी तरह इंडिगो ने भी बयान जारी किया, कि यात्री हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी फ़्लाइट की स्थिति की जांच लें. 

स्पाइसजेट ने X पर लिखा कि ख़राब मौसम की वजह से मुंबई हवाई अड्डे से सभी प्रस्थान/आगमन प्रभावित हो सकते हैं.

इतनी भारी बरसात के बाद खड़कवासला बांध से 9,400 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ा जा रहा है. ज़िला प्रशासन ने निचले इलाक़ों में रहने वाले लोगों को भी सतर्क कर दिया है. मौसम विभाग ने ज़िलों के पश्चिमी तट पर स्थित दोनों जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. 

वीडियो: सेहतः बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन से ऐसे बचें!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement