The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mood of the nation popular chi...

MOTN सर्वे: योगी, केजरीवाल, ममता या स्टालिन? देश के सबसे लोकप्रिय CM का पता चल गया

ममता बनर्जी को सबसे फेमस सीएम वाली लिस्ट में कौन सी जगह मिली?

Advertisement
MOTN servay yogi aditynath
ये सर्वे 15 जुलाई 2023 से 14 अगस्त 2023 के बीच किया गया था. (फ़ोटो/इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
24 अगस्त 2023 (Updated: 24 अगस्त 2023, 21:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Yogi Adityanath देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं. ऐसा हम नहीं सी-वोटर और इंडिया टुडे का मूड ऑफ दी नेशन (MOTN) सर्वे का डेटा बोल रहा है. ये सर्वे 15 जुलाई 2023 से 14 अगस्त 2023 के बीच किया गया था. इस सर्वे के मुताबिक सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं सबसे ऊपर हैं. उनके बाद नंबर दो पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.  

इस सर्वे में देश की जनता को 30 मुख्यमंत्रियों का नाम दिया गया था. लोकप्रियता के हिसाब से लोगों को रेटिंग करनी थी. रेटिंग में 43 प्रतिशत लोगों ने योगी आदित्यनाथ को नंबर 1 सीएम का दर्जा दिया है. इससे पहले जनवरी में हुए एक सर्वे में सीएम आदित्यनाथ को 39.1 प्रतिशत वोट मिले थे. फिर आते हैं अरविंद केजरीवाल जिन्हें 19 प्रतिशत वोटों के साथ लोगों ने दूसरा सबसे लोकप्रिय सीएम माना है.

क्यों है मुख्यमंत्री आदित्यनाथ नंबर एक पर?

सर्वे के मुताबिक योगी की लोकप्रियता उनके कानून व्यवस्था से जुड़े फैसलों से जुड़ी है. लोग मानते हैं कि उन्होंने लॉ एंड ऑर्डर पर सख्त रुख के साथ हिंदुत्व की राजनीति को मिलाकर शासन का एक नया मॉडल बनाया है. लेकिन ये इकलौता कारण नहीं है. सर्वे बताता है कि अगर सीएम योगी अपराधियों को सजा देने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उद्योगपतियों को अपने राज्य में दुकानें खोलने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं. उनके इन तरीकों ने लोगों को आकर्षित किया है. 

2022-23 में, भारत में बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं की कुल लागत में यूपी की हिस्सेदारी सबसे अधिक 16.2 प्रतिशत यानी 43,180 करोड़ रुपये थी.

लिस्ट में कौन कितने नंबर पर?

1. योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश (43%)
2. अरविंद केजरीवाल, दिल्ली (19%)
3. ममता बनर्जी, वेस्ट बंगाल (8.8%)
4. एम के स्टालिन, तमिलनाडु (5.6%)
5. नवीन पटनायक, ओडिशा (3%)

होम स्टेट में लोकप्रियता में कौन कितने नंबर पर?

इस लिस्ट में नंबर एक पर हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, जिनके राज्य के 61.3 लोगों का समर्थन मिला. अगस्त 2022 में हुए MOTN सर्व में उन्हें 78.1 प्रतिशत लोगों ने बतौर सीएम पसंद किया था. फिर जनवरी 2023 में उन्हें 73.2 प्रतिशत वोट मिले थे. अब ये आंकड़ा और कम हो गया है. हालांकि इसके बाद भी वो सबसे चहेते सीएम ऑप्शन हैं.

नंबर दो पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं. उन्हें राज्य के 59.1 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया है. एक साल पहले उन्हें 53.3 प्रतिशत और जनवरी 2023 में 55.7 प्रतिशत वोट मिले थे. यानी छत्तीसगढ़ में सीएम के रूप में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ लगातार बढ़ा है. इस साल छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिहाज से ये उनकी अच्छी खबर है.

- नंबर तीन पर हैं अरविंद केजरीवाल. उन्हें दिल्ली के 57.7 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है.  

MOTN की पूरी जानकारी के लिए पढ़ें इंडिया टुडे हिंदी या लॉगिन करें https://www.indiatodayhindi.com  पर. 

वीडियो: रजनीकांत ने उम्र में छोटे योगी आदित्यनाथ के पैर छुए, अब इसके पीछे क्या वजह थी बता दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement