The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • metro themed durga puja pandal...

नवरात्र में बंगाल वालों ने 'मेट्रो ट्रेन' बना डाली! ऐसा पंडाल आजतक नहीं देखा होगा

यह पंडाल कोलकाता मेट्रो रेल के 40 साल पूरे होने को ट्रिब्यूट देता है. थीम गंगा नदी में प्रदूषण के इर्द-गिर्द केंद्रित है. इसमें दुर्गा की मूर्ति को देवी गंगा के रूप में मगरमच्छ पर बैठे हुए दिखाया गया है. चारों ओर देवता हाथ जोड़े खड़े हैं.

Advertisement
metro themed pandal kolkata
सोशल मीडिया पर यह वीडियो भयंकर वायरल है. (फ़ोटो - सोशल)
pic
सोम शेखर
9 अक्तूबर 2024 (Updated: 9 अक्तूबर 2024, 21:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हर साल दशहरा-दिवाली के समय पंडाल और मूर्तियों में कलावीरों की कलाकारी निकल कर आती है. कोई गेहूं से मूर्ति बना देता है, कोई बांस से पंडाल. ख़बरें बनती हैं. 'कला के क़द्रदान' इस पर स्टोरी लिखते हैं. इस बार कोलकाता में ‘मेट्रो वाले पंडाल’ की धूम है. जो जनता जा नहीं पा रही है, इंटरनेट पर किलसे पड़ी है कि ओह माय गॉड!

यह पंडाल शहर के जगत मुखर्जी पार्क में लगा है. द्वैपायन रॉय मुख्य आयोजकों में से एक हैं. उन्होंने बताया कि इसे डिज़ाइन ही ऐसे किया गया है कि ग्रीन लाइन मेट्रो कोच के अंदर होने का अनुभव हो.

ग्रीन लाइन अंडरवाटर मेट्रो इस साल की शुरुआत में शुरू हुई थी. मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड अंडरवाटर मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन किया था. भारत में एक प्रमुख नदी के नीचे पहली अंडरवाटर मेट्रो टनल. 

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दिख रहा है कि जनता एस्केलेटर (चलने वाली सीढ़ी) से घुस रही है. दरअसल, यह पंडाल कोलकाता मेट्रो रेल के 40 साल पूरे होने को ट्रिब्यूट देता है. थीम गंगा नदी में प्रदूषण के इर्द-गिर्द केंद्रित है. इसमें दुर्गा की मूर्ति को देवी गंगा के रूप में मगरमच्छ पर बैठे हुए दिखाया गया है. चारों ओर देवता हाथ जोड़े खड़े हैं. 

यह भी पढ़ें - कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल को गोलगप्पों से सजाया, फिर लोगों ने जो किया आप माथा पीट लेंगे!

द हिंदू को दिए एक इंटरव्यू में आर्टिस्ट सुबल पाल ने पंडाल के पीछे की मेहनत के बारे में बताया: 

नदी के नीचे मेट्रो के असली अनुभव को फिर से बनाने के लिए महीनों तक शोध चला. कई मेट्रो यात्राएं करनी पड़ीं. हमने मेट्रो रेल अधिकारियों से भी सलाह ली कि कैसे इसे हक़ीक़त के क़रीब बना सकते हैं.

कॉमेंट सेक्शन 'एकदम असली लग रहा है', 'बंगाली कुछ भी बना सकते हैं', 'वाह! यह है असली रचनात्मकता' जैसी टिप्पणियों से पटा पड़ा है.

वीडियो: 'गणेश उत्सव से चिढ़ते...', PM मोदी ने CJI चंद्रचूड़ के घर जाने वाली बात पर विपक्ष को क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement