The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • make my trip ad mockery on pak...

MakeMyTrip ने पाकिस्तानी फ़ैन्स के लिए जो ऑफ़र दिया, लोगों ने उसे 'फूहड़' क्यों बता दिया?

मैच तो मैच, लेकिन जितनी हवा, उतना विवाद भी हुआ. पहले खिलाड़ियों के वीज़ा मिलने में, फिर पाकिस्तानी मीडिया और फ़ैन्स के वीज़ा में. भारत मेज़बान है, लेकिन अख़बार में एक अजब ही इश्तेहार दिखा.

Advertisement
Make My Trip Ad
'मेक माय ट्रिप' के इस विज्ञापन पर विवाद ही विवाद है. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)
pic
सोम शेखर
14 अक्तूबर 2023 (Updated: 14 अक्तूबर 2023, 18:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan World Cup Match) के बीच मैच चल रहा है. पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में कुल 191 रन बनाए. भारतीय गेंदबाज़ों ने ग़ज़ब प्रदर्शन किया. मैच में ज़बरदस्त गर्मजोशी है. फ़ाइनल्स से पहले ही इस मैच की हवा बनी हुई थी. लेकिन जितनी हवा, उतना विवाद भी हुआ. पहले खिलाड़ियों के वीज़ा मिलने में, फिर पाकिस्तानी मीडिया और फ़ैन्स के वीज़ा में. अब मैच हो रहा है. भारत मेज़बान है, लेकिन अख़बार में एक अजब ही इश्तेहार दिखा. 'मज़ाक' की मंशा से किया गया इश्तेहार अब विवादों के बीच घिरा हुआ है. लोग कंपनी की इस मंशा को फूहड़ और हल्का बता रहे हैं.

ऐसा क्या है विज्ञापन में?

अख़बार अहमदाबाद टाइम्स के पहले पन्ने पर पाकिस्तानी क्रिकेट फ़ैन्स के लिए 'न्योता' छपा है. ट्रैवेल कंपनी 'मेक माय ट्रिप' और होटेल श्रंखला 'होम-स्टेज़ ऐंड विलाज़' की तरफ़ से. उन्हें 'प्रिय पड़ोसी' लिख कर संबोधित किया है. शुरू में बहुत अच्छी-अच्छी बातें लिखी हैं, कि पुरानी अदावत को भुलाने का वक़्त है. 'अतिथि देवो भवः' लिख कर पाकिस्तानियों के लिए विशेष छूट भी दी है. लेकिन पिक्चर इसके बाद से बदल जाती है. विशेष छूट, '*' वाली विशेष शर्तों के साथ है. ऑफ़र क्या है? और, क्या शर्ते हैं?

- अगर पाकिस्तान 10 विकेट्स या 200 रन से हारेगा, तो 50% की छूट. BoysPlayedWell कूपन कोड का इस्तेमाल करें. 
- अगर 6 विकेट्स या 100 रन से हारेगा, तो 30% की छूट. EkShaheeenHaar कूपन कोड का इस्तेमाल करें. 
- 3 विकेट्स या 50 रन से हारेगा, तो 10% की छूट. NoMaukaMauka कूपन कोड का इस्तेमाल करें.

यानी ये सीधे तौर पर पाकिस्तान का माखौल बनाने वाली बात है. आगे ये भी लिखा है कि आज की 'धुनाई' के बाद आप स्विमिंग पूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे तीन पाकिस्तानी फ़ैन्स की तस्वीर है. बॉयज़ प्लेड वेल का पोस्टर और टूटी हुई टीवी जैसी घिसी-पिटी तस्वीरें भी हैं.

ये भी पढ़ें - सरकार वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी फ़ैन्स और मीडिया को वीज़ा नहीं दे रही?

इस विज्ञापन की चर्चा X (पहले ट्विटर) तलक पहुंची. जनता ने इसे 'ग़ैर-ज़रूरी और दुर्भावनापूर्ण' बताया. X यूज़र राहुल फ़र्नांडेज़ ने पोस्ट किया -

"एक भारतीय के तौर पर मैं इसके लिए हर पाकिस्तानी से इस विज्ञापन के लिए माफ़ी मांगना चाहता हूं. ये भारतीय मूल्य नहीं हैं, हमारे बीच की ख़राबियों हैं. 

दाढ़ी वाले लड़कों का इस्तेमाल स्टीरियोटाइप को भुनाने, जानबूझकर ग़लत अंग्रेज़ी लिखने जैसी चीज़ें. इसमें कुछ भी अच्छा नहीं है. मुझे उम्मीद है कि जिन लोगों ने ये ऐड बनाया है, उन्हें किसी दिन इस बात का अफ़्सोस होगा. भले ही आपको सोशल मीडिया की भीड़ से समर्थन मिले, लेकिन इसे कोई उपलब्धि समझने की ग़लती न करें."

एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने पूछा कि ये कौन सी स्पोर्ट्समैनशिप है? साथ में ये भी लिखा कि बाक़ी भारतीयों को असहज मत करें.

 जॉय नाम के यूज़र ने लिखा कि इसी कॉन्टेंट पर बेहतर ह्यूमर हो सकता था. लेकिन ये बहुत फूहड़ है.

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान को नहीं मिला भारत आने का वीज़ा?

इस पूरे विवाद के बाद होम-स्टेज़ ऐंड विलाज़ ने X पर ही पोस्ट किया कि उनका इस बेहूदे विज्ञापन से कोई ताल्लुक़ नहीं है. लेकिन इसके आगे भी ट्विस्ट है. कंपनी ने लिखा,

"हमारे लिए देश बिज़नेस से ऊपर आता है और हम पाकिस्तानियों को बुकिंग नहीं देते."

ये वाक्य भी ग़लत अंग्रेज़ी में लिखा है. इस ‘जुगलबंदी’ को भी जनता ने बहुत पसंद नहीं किया. यही कहा कि पहले से ही विज्ञापन बहुतै ख़राब था और जवाब उससे भी बदतर.

वीडियो: बिहार से पैदल आए टीम इंडिया के फैन ने वर्ल्ड कप पर क्या बता दी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement