The Lallantop
Advertisement

PM मोदी ने राहुल गांधी से मिलाया हाथ, स्पीकर को उनकी चेयर तक लेकर गए

PM Narendra Modi और संसदीय मामलों के मंत्री Kiren Rijiju ध्वनि मत से चुनाव जीतने के बाद नवनिर्वाचित स्पीकर Om Birla को बधाई देने के लिए उनकी सीट पर पहुंचे. उनके साथ नेता विपक्ष Rahul Gandhi भी वहां आए और उन्होंने भी स्पीकर को बधाई दी.

Advertisement
rahul gandhi narendra modi handshake
नेता सदन नरेंद्र मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी. (फ़ोटो - ANI)
font-size
Small
Medium
Large
26 जून 2024 (Updated: 26 जून 2024, 14:06 IST)
Updated: 26 जून 2024 14:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

18वीं लोकसभा के पहले सेशन का तीसरा दिन. तमाम सांसदों के शपथग्रहण के बाद आज, 26 जून को लोकसभा स्पीकर (Loksabha Speaker) पद के लिए चुनाव था. INDIA ब्लॉक के के. सुरेश के सामने भाजपा के ओम बिरला (Om Birla) को चुन लिया गया है. इसके बाद उन्हें कई नेताओं ने बधाई दी. इसी दौरान की एक तस्वीर सामने आई है. नेता सदन प्रधानमंत्री मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी के हाथ मिलाने की तस्वीर.

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर अलग-अलग आग्रहों के साथ शेयर किया जा रहा है. कुछ इसे ‘लोकतंत्र की ख़ूबसूरती’ वाली लाइन पर ले जा रहे हैं. वहीं, कुछ नरेंद्र मोदी सरकार के अहंकार को चुनौती देने वाली तस्वीर बता रहे हैं.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ध्वनि मत से चुनाव जीतने के बाद नवनिर्वाचित स्पीकर को बधाई देने के लिए उनकी सीट पर पहुंचे. उसी वक़्त नेता विपक्ष राहुल गांधी भी वहां आए और उन्होंने भी ओम बिरला को बधाई दी. इसके बाद तीनों - प्रधानमंत्री, संसदीय कार्य मंत्री और नेता विपक्ष - एक साथ स्पीकर को उनकी चेयर तक छोड़ने भी गए. 

बीते रोज़, स्पीकर पद को लेकर NDA की ओर से कोशिश की गई थी कि सर्वसम्मति से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया जाए. विपक्ष ने उपाध्यक्ष का पद मांगा. लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया. केरल के मावेलीकारा से सांसद कोडिकुन्निल सुरेश INDIA के उम्मीदवार थे.

विपक्ष ने कहा था कि वोटिंग ध्वनि मत से नहीं होनी चाहिए. लेकिन ओम बिरला का चुनाव ध्वनि मत से ही किया गया है. हालांकि, इसके बाद विरोध नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें - Dhruv Rathee ने पीएम मोदी के जिस ट्वीट पर सवाल पूछा उसका संदर्भ ये था

नरेंद्र मोदी ने स्पीकर को बधाई देते हुए कहा,

आदरणीय अध्यक्ष जी, ये सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस कुर्सी पर आसीन हो रहे हैं. मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं. मैं सदन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं. अमृत काल में दूसरी बार इस पद पर बैठना आपके लिए बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है. हमें उम्मीद है कि आप अपने अनुभव से अगले पांच साल तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे. आपके चेहरे पर ये मीठी-मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बिरला को बधाई दी. उन्हें आश्वासन दिया कि अध्यक्ष के रूप में कर्तव्यों का निर्वहन करने में विपक्ष उनका समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा,

ये सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है. इस बार और ज़्यादा. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करेगा. हम चाहते हैं कि सदन सुचारु रूप से काम करे. ये बहुत ज़रूरी है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो. और, ये बहुत ज़रूरी है कि विपक्ष की आवाज़ को इस सदन में प्रतिनिधित्व की अनुमति दी जाए.

हालांकि, इसके बाद सदन से ऐसे विज़ुअल भी आए, जब सदन में हुड़दंग मच रहा है. और ओम बिरला अपना काम कर रहे हैं.

वीडियो: Rahul Gandhi, Akhilesh BJP के किस MP का भाषण सुनकर भड़के?

thumbnail

Advertisement

Advertisement