The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Laborer finds diamond worth Rs...

मध्यप्रदेश: खदान में मिट्टी छानते-छानते मजदूर को मिला हीरा, कीमत जानते ही झूम उठा

मजूदर का नाम राजू गौड़ है. उन्हें यह हीरा कृष्णा कल्याणपुर की खदान में मिला है. यह खदान उन्होंने करीब दो महीने पहले लीज़ पर ली है. राजू ने बताया कि वह पहले ट्रैक्टर चलाते थे और उनका परिवार मजदूरी करके अपना गुजारा करता था.

Advertisement
madhya pradesh 80 lakh diamond
24 जुलाई को राजू को हीरा मिला. (फ़ोटो/आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
24 जुलाई 2024 (Published: 22:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश के पन्ना ज़िले में एक मजदूर को खदान में 19.22 कैरेट का हीरा मिला है. इसकी सरकारी नीलामी में कीमत करीब 80 लाख रुपये या उससे अधिक मिल सकती है. मजदूर सुबह-सुबह मिट्टी खोदने और उसे छानने के लिए निकला था. यह काम वह पिछले दस साल से कर रहा था. लेकिन 24 जुलाई को उसका नसीब जागा. काम करते हुए उसे हीरा मिला.

आजतक से जुड़े दिलीप शर्मा के इनपुट्स के मुताबिक़ मजूदर का नाम राजू गौड़ है. उन्हें यह हीरा कृष्णा कल्याणपुर की खदान में मिला है. यह खदान उन्होंने करीब दो महीने पहले लीज़ पर ली  है. राजू ने बताया कि वह पहले ट्रैक्टर चलाते थे और उनका परिवार मजदूरी करके अपना गुजारा करता था. पिछले दस सालों से बरसात के मौसम में वह छोटी-छोटी खदानें लीज़ पर ले रहे हैं, इस उम्मीद में कि किसी दिन उन्हें सफलता मिल जाएगी. 24 जुलाई को उनकी उम्मीद रंग लाई. राजू ने बताया,

"मैंने हीरे को सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है. मैं इससे मिलने वाले पैसे अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करूंगा और खेती करने के लिए जमीन खरीदूंगा. मुझे उम्मीद है कि (नीलामी के बाद) मिलने वाली रकम से मेरी आर्थिक मुश्किलें कम होंगी और मेरे बच्चों की पढ़ाई का खर्च निकलेगा. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इतनी बड़ी रकम मिलेगी."

यह भी पढ़ें: हीरा हैं हार्दिक पंड्या, इस वर्ल्ड कप में तो...

पन्ना हीरा कार्यालय के अधिकारी अनुपम सिंह ने बताया कि इस हीरे को अगली नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि सरकारी रॉयल्टी और टैक्स में कटौती के बाद मिला पैसा मजदूर को दे दिया जाएगा.

आजतक से बात करते हुए जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि खदान से निकले 19.22 कैरेट के हीरे की नीलामी में 80 लाख रुपये या इससे अधिक की कीमत मिल सकती है. कलेक्टर ने बताया कि इस हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा.

वीडियो: हीरा बनते देखिए, बनाते आदिवासी किसे टक्कर देने की बात बोल रहे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement