The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Johnson & Johnson to pay 15 mi...

Johnson & Johnson के पाउडर से 'कैंसर' होने का दावा किया, अब पीड़ित को देने होंगे 126 करोड़ रुपये

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि उसने दशकों से कंपनी के टैल्क पाउडर का उपयोग किया है. और इससे उस मेसोथेलियोमा नाम का कैंसर हो गया है. जो एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है.

Advertisement
johnson baby powder
व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि उसने दशकों से कंपनी के टैल्क पाउडर का उपयोग किया है. (फ़ोटो/इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
16 अक्तूबर 2024 (Published: 20:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मल्टीनेशनल फार्मास्यूटिकल कंपनी Johnson & Johnson को अमेरिका के एक व्यक्ति को 15 मिलियन डॉलर (126 करोड़ रुपये) का भुगतान करना होगा. व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि उसने दशकों से कंपनी के टैल्क पाउडर का उपयोग किया है जिससे उसे मेसोथेलियोमा नाम का कैंसर हो गया है. ये एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है.

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक इवान प्लॉटकिन नाम का व्यक्ति अमेरिका के कनेक्टिकट का रहने वाला है. 2021 में उसने कैंसर का ट्रीटमेंट करवाया और उसके बाद कोर्ट में कंपनी पर मुकदमा दायर किया. इसमें उन्होंने कहा कि वह जे एंड जे के बेबी पाउडर को सूंघने से बीमार हो गए थे.

प्लॉटकिन के वकील बेन ब्राली ने एक ईमेल में कहा,

"इवान प्लॉटकिन और उनकी ट्रायल टीम इस बात से खुश है कि जूरी ने इस केस में जॉनसन एंड जॉनसन को उसके शिशु पाउडर के उत्पाद, मार्केटिंग और बिक्री को दोषी पाया है. कंपनी को पता था कि इसमें एस्बेस्टस है."

जे एंड जे के वर्ल्डवाइड प्रेसिडेंट एरिक हास ने एक बयान में कहा कि कंपनी ट्रायल जज के ‘गलत’ फैसलों के खिलाफ अपील करेगी. क्योंकि जूरी ने मामले के महत्वपूर्ण तथ्यों को सुनने से इनकार कर दिया. हास ने कहा,

"ये तथ्य दर्शाते हैं कि यह निर्णय दशकों से चल रहे इंडिपेंडेंट साइंटिफिक इवैल्यूएशन से मेल नहीं खाता है. इनमें बताया गया है कि टैल्क सुरक्षित है. इसमें एस्बेस्टस नहीं है और यह कैंसर का कारण नहीं बनता है."

यह फैसला 15 अक्टूबर को सुनाया गया था. जे एंड जे के खिलाफ 62,000 से अधिक लोगों ने इस तरह के दावे किए हैं. इन लोगों का कहना है कि टैल्क के कारण ओवेरियन और अन्य स्त्री रोग संबंधी कैंसर हुए हैं. जे एंड जे 9 बिलियन डॉलर से लोगों के दावों का समाधान करना चाहता है. इस डील को ‘बैंकरप्सी डील’ का नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें: कैंसर बांटने वाली बेबी प्रॉडक्ट कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का अब शैंपू टेस्ट में फेल हो गया

इन सभी मुकदमों में याचिकाकर्ताओं का कहना है कि जे एंड जे के टैल्क प्रोडक्ट्स, जैसे कि फेमस बेबी पाउडर, एस्बेस्टस से दूषित हैं. यह एक कैंसरकारी पदार्थ है. जो मेसोथेलियोमा और अन्य कैंसर का कारण माना जाता है.

जे एंड जे ने 2020 में अमेरिकी बाजार से अपने टैल्क-आधारित पाउडर प्रोडक्ट्स को वापस ले लिया था.

वीडियो: अब जॉनसन बेबी पाउडर इन देशों में नहीं बिकेगा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement