The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • joe biden government on condem...

अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हुए हमलों पर बाइडन सरकार ने क्या सख्त संदेश दिया?

बीते कुछ हफ़्तों में अमेरिका में कम से कम चार भारतीय या भारतीय-अमेरिकी छात्रों की मौत की ख़बरें आई हैं.

Advertisement
indian origin student death in usa
बाएं से दाएं: नील आचार्य, विवेक सैनी, श्रेयस रेड्डी.
pic
सोम शेखर
16 फ़रवरी 2024 (Published: 17:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हाल के समय में अमेरिकी ज़मीन पर कई भारतीय या भारतीय मूल के छात्रों की मौत और हत्या की ख़बरें आईं. अब जाकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी सरकार ने इस मसले का संज्ञान लिया है. वाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि हिंसा के लिए कोई कारण, कोई जगह नहीं है.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद रणनीतिक संचार के को-ऑर्डिनेटर जॉन किर्बी से एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान भारतीय छात्रों पर हो रहे हमले के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा,

"चाहे बात नस्ल, लिंग, धर्म या किसी भी कारक पर आधारित है, हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. अमेरिका में ये बिल्कुल अस्वीकार्य है. राष्ट्रपति बाइडन और हमारा प्रशासन ये सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं. हम इस तहर के हमलों को रोकने के लिए राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं. हर संभव प्रयास कर रहे हैं. जो कोई भी हिंसा में शामिल है या होने की सोच रहा है, उन्हें स्पष्ट कर दें कि उन्हें उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाएगा."

ये भी पढ़ें - अमेरिका में जिस भारतीय छात्र की जंगल में लाश मिली थी, उसकी मौत की वजह..

बीते कई हफ़्तों में अमेरिका में कम से कम चार भारतीय-अमेरिकी छात्रों की मौत की ख़बर आई है.

- विवेक सैनी: इसी साल जनवरी में जॉर्जिया राज्य के लिथोनिया में विवेक की हत्या कर दी गई थी. वो एक डिपार्टमेंटल स्टोर में पार्ट-टाइम काम करते थे. वहीं एक बेघर-नशेड़ी व्यक्ति ने उन पर जानलेवा हमला किया. आरोपी ने सैनी पर हथौड़े से 50 बार हमला किया और ये हमला वीडियो में क़ैद हो गया.

- नील आचार्य: पर्ड्यू विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले भारतीय छात्र नील भी यूनिवर्सिटी परिसर में मृत पाए गए थे. वो कंप्यूटर विज्ञान और डेटा विज्ञान में डबल मास्टर्स कर चुके थे और अभी जॉन मार्टिंसन ऑनर्स कॉलेज के साथ जुड़े हुए थे. दो महीने पहले ही उनकी गुमशुदगी रिपोर्ट की गई थी.

- बहुत शराब पीने की वजह से इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन के अकुल धवन की मौत हो गई थी.

- सैयद मज़ाहिर अली: फ़रवरी महीने में इंडियाना वेस्लेयन विश्वविद्यालय में एक भारतीय छात्र अली पर हमला किया गया था. मज़ाहिर अली पर कुछ लुटेरों ने हमला किया, चाकू मारा. हमले का CCTV फुटेज निकलवाकर पुलिस जांच कर रही है.

- श्रेयस रेड्डी: ओहायो के सिनसिनाटी में मृत पाया गया था. न्यूयॉर्क में भारतीय मिशन ने रेड्डी की मौत को संज्ञान में लिया था.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement