The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas was putin accuses...

पुतिन ने फिलिस्तीन पर अब जो बोला है, इजरायल और अमेरिका को तगड़ा झटका लगेगा!

Israel Hamas War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इजरायल-हमास हिंसा के लिए मध्य-पूर्व में अमेरिका की नीतियां जिम्मेदार हैं.

Advertisement
israel hamas was putin accuses united states policies middle east palestine
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी नीतियों को इजरायल-हमास हिंसा के लिए जिम्मेदारा ठहराया. (फाइल फोटो: रॉयटर्स)
pic
मुरारी
11 अक्तूबर 2023 (Published: 12:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इजरायल और हमास (Israel Hamas War) के बीच जारी हिंसा के लिए अमेरिका की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है. रूसी राष्ट्रपति ने 10 अक्टूबर को कहा कि अमेरिका की नीतियां मध्य-पूर्व में विफल हो गईं और इनके तहत फिलिस्तीनी लोगों की आंकांक्षाओं का संज्ञान नहीं लिया गया. पुतिन ने बातें इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सूदानी के साथ मुलाकात के मौके पर कहीं.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति ने कहा,

"मुझे लगता है कि लोग मुझसे सहमत होंगे कि यह मध्य-पूर्व में अमेरिका की नीतियों के विफल होने का सुस्पष्ट उदाहरण है."

पुतिन ने आगे कहा कि अमेरिका ने शांति बहाली की प्रक्रिया पर एकाधिकार स्थापित करने की कोशिश की. पुतिन ने अमेरिका पर कोई समाधान ना निकाल पाने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने फिलिस्तीनियों के हितों को नजरअंदाज किया. इन हितों में एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राष्ट्र-राज्य की स्थापना किया जाना भी शामिल है.

इजरायल और हमास के बीच ताजा संघर्ष शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब रूस के राष्ट्रपति ने इस मुद्दे पर बयान दिया है. यह बयान तब आया है जब अमेरिका के अलावा पश्चिमी यूरोपीय देशों ने इस संघर्ष में इजरायल के समर्थन की बात कही है. अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता भी देने की बात कही है.

इधर, इस संघर्ष में अब तक 2100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. हमास के हमले के चलते जहां इजरायल में 1200 से अधिक लोगों की जान गई है, वहीं इजरायल के हमलों के चलते गाजा पट्टी में 900 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- हमास ने इजरायल पर हमले के लिए किस बात का फायदा उठाया? 

इस बीच खबरें आ रही हैं कि गाजा पट्टी में रह रहे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए अमेरिका मिस्र और इजरायल के साथ बातचीत कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आग्रह किया है कि वो यह सुनिश्चित करें कि इजरायल के हमलों के चलते गाजा पट्टी में जान-माल का कम से कम नुकसान हो.

वीडियो: दुनियादारी: इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागने वाला 'हमास' ताकत कहां से पाता है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement