The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • iit Roorkee man linkedin profi...

भारतीय रेलवे का इंजीनियर पहुंचा SpaceX, करियर जान लोग बोले- 'अद्भुत', 'अविश्वसनीय'

इंटरनेट की जनता ने तो उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के स्क्रीनशॉट शेयर कर-कर के अति कर दी. तमाम कॉमेंट सेक्शन भी 'अद्भुत', 'अविश्वसनीय' और 'प्रेरणादायक' जैसे शब्दों से भर डाला.

Advertisement
sanjeev sharma linked in
संजीव शर्मा के लिंक्ड-इन प्रोफ़ाइल की धूम है. (फ़ोटो - सोशल)
pic
सोम शेखर
16 अक्तूबर 2024 (Published: 17:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IIT रुड़की के एक पासआउट हैं, संजीव शर्मा. इस वक़्त एलन मस्क की कंपनी स्पेस X में अच्छे पद पर हैं. लिंक्ड-इन पर उनकी प्रोफ़ाइल उनकी यात्रा की जो बानगी देती है, देखकर दुनिया चौंधिया गई है. भारतीय रेल से स्पेस-एक्स की यात्रा. इंटरनेट की जनता ने तो उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के स्क्रीनशॉट शेयर कर कर के अति कर दी. तमाम कॉमेंट सेक्शन भी 'अद्भुत', 'अविश्वसनीय' और 'प्रेरणादायक' जैसे शब्दों से भर डाला.

इंडियन ड्रीम

अमेरिका में एक कॉन्सेप्ट है, ‘दी अमेरिकन ड्रीम’. एक विचार कि अमेरिका में कोई भी व्यक्ति, कहीं से भी आया हो, अपनी मेहनत और दृढ़ता की बदौलत सफल हो सकता है, और बेहतर जीवन पा सकता है. यह एक क़िस्म की उम्मीद देता है, कि कुछ लोगों ने तो हालात को हरा दिया. संजीव शर्मा भी यही हैं – द इंडियन ड्रीम.

उनकी लिंक्ड-इन प्रोफ़ाइल के मुताबिक़, संजीव ने भारतीय रेलवे में बतौर डिवीज़नल मैकेनिकल इंजीनियर अपना करियर शुरू किया. लग के काम किया और प्रमोट होते-होते डिप्टी चीफ़ मैकेनिकल इंजीनियर बन गए. 11 साल से ज़्यादा इसी पद पर काम किया. फिर रेलवे की नौकरी छोड़ दी. पढ़ाई की पारी शुरू की. साल 2002 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोराडो बोल्डर में MS प्रोग्राम में दाख़िला लिया. इस क़दम ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उतार दिया.

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में MS करने के बाद उन्होंने अमेरिकी डेटा स्टोरेज कंपनी सीगेट टेक्नोलॉजी जॉइन कर ली. वहां एक वरिष्ठ मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम किया. पांच साल तक वहीं रहे. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने 2008 में यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा से एक और MS की डिग्री ले ली.

फिर आया साल 2013. एक बड़ी छलांग लगाई. बतौर डायनैमिक्स इंजीनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेस-X जॉइन कर ली. वहां स्ट्रक्चरल डायनैमिक्स, फ़ाल्कन 9 रॉकेट बूस्टर, ड्रोन डिलीवरी सिस्टम और स्टारशिप डायनैमिक्स जैसे बड़े और अहम प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़े.

यह भी पढ़ें - ट्रेन के आखिरी कोच के पीछे 'X' का मतलब क्या होता है?

अब इस इमप्रेसिव करियर पर तो जनता दाद देगी ही. एकदम लोट ही गई. ज़्यादातर कॉमेंट्स 'भारतीय रेल से लेकर स्पेसएक्स तक!' टाइप के हैं. कुछ कॉमेंट्स इंजीनियरिंग के प्रति उनके समर्पण और प्रेम को लेकर भी हैं.

वीडियो: सलमान-बिश्नोई मामले पर बोले डायरेक्टर राम गोपाल, ऐसी स्क्रिप्ट लिखता तो लोग मज़ाक उड़ाते

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement