The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • IIT Bombay professor Chetan Si...

5 स्टार होटल में फटी जुराब पहन कर पहुंचे IIT के प्रोफेसर, तस्वीर वायरल हुई तो क्या बोले?

IIT Bombay के प्रोफेसर Chetan Singh Solanki ने बताया है कि यह तस्वीर उस समय ली गई है, जब वो कार्यक्रम में भाषण देने के लिए इंतजार कर रहे थे.

Advertisement
chetan singh solanki
के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी नई दिल्ली के एक 5-स्टार होटल में फटे मोज़े पहने हुए हैं. (फ़ोटो/सोशल मीडिया)
pic
मनीषा शर्मा
2 अक्तूबर 2024 (Published: 17:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IIT बॉम्बे के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी (Chetan Singh Solanki) ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है. इसमें वह नई दिल्ली के एक 5-स्टार होटल में फटे मोज़े पहने हुए हैं. प्रोफेसर ने बताया है कि यह तस्वीर उस समय ली गई है, जब वो कार्यक्रम में भाषण देने के लिए इंतजार कर रहे थे.

प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी "सोलर मैन ऑफ इंडिया" या "सोलर गांधी" के नाम से भी प्रसिद्ध हैं. इस फोटो के सामने आने के बाद सोलंकी ने लिंक्डइन पर एक लंबी पोस्ट लिखा. इसमें उन्होंने बताया कि उन्होंने फटे मोज़े क्यों पहने हैं. उन्होंने लिखा,

"...क्योंकि मैं अफोर्ड कर सकता हूं लेकिन प्रकृति नहीं कर सकती.

किसी ने 25 सितंबर को द इकोनॉमिक टाइम्स एनर्जी लीडरशिप समिट में अपना भाषण देने से पहले मेरी यह तस्वीर ली. यह तस्वीर दिल्ली के हयात (होटल) की है. उस वक्त शांति थी. हां, मेरे फटे मोज़े बाहर आ गए, मुझे उन्हें बदलने की ज़रूरत है, मैं करूंगा और निश्चित रूप से, मैं इसे अफोर्ड कर सकता हूं, लेकिन प्रकृति नहीं कर सकती. प्रकृति में, सब कुछ सीमित है."

पोस्ट में आगे उन्होंने लिखा, 

"अब मैं चीज़ों को सोच-समझकर उपयोग में लेता हूं. मैं अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बेस्ट गैजेट का उपयोग कर सकता हूं, लेकिन मैं अपने कार्बन फुटप्रिंट के लिए कम से कम चीज़ों का उपयोग करने की कोशिश करता हूं.

जिस तरह एक बिजनेसमैन अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न चाहता है, उसी तरह एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में मेरा लक्ष्य अपने समय के प्रभाव को अधिकतम करना है. जिससे सबसे बड़ा संभव बदलाव हो सके."

यह भी पढ़ें: IIT के छात्रों को 4 लाख रुपये का पैकेज मिला, महीना नहीं सालाना!

चेतन सिंह सोलंकी कौन हैं?

चेतन सिंह सोलंकी IIT बॉम्बे में एनर्जी साइंस के प्रोफेसर हैं. वे मध्य प्रदेश सरकार के लिए सौर ऊर्जा के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करते हैं. IIT बॉम्बे की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सोलंकी के पास बेल्जियम के ल्यूवेन में केथोलिक यूनिवर्सिटी में इंटरयूनिवर्सिटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सेंटर (IMEC) से डॉक्टरेट की डिग्री है. उन्हें “सोलर मैन ऑफ इंडिया” भी कहा जाता है. 

वीडियो: फीस के कारण IIT में एडमिशन नहीं मिल पाया, CJI ने दिलवा दिया एडमिशन

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement