The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Haryana assembly Election Resu...

Haryana Election Result: सबसे यंग कैंडिडेट आदित्य सुरजेवाला का कैथल सीट पर क्या हुआ?

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में सबसे युवा उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला को 83,744 वोट मिले हैं. सुरजेवाला ने 63 साल के भाजपा नेता लीला राम को हराया है.

Advertisement
Kaithal seat result
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में सबसे युवा उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला को 83,744 वोट मिले हैं. (फ़ोटो/ANI)
pic
मनीषा शर्मा
8 अक्तूबर 2024 (Published: 17:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Kaithal, Haryana Election Result 2024: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला के 25 साल के बेटे Aditya Surjewala ने हरियाणा की कैथल सीट पर 8,124 वोटों से जीत हासिल की है. भारतीय चुनाव आयोग (ECI) की वेबसाइट के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में सबसे युवा उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला को 83,744 वोट मिले हैं. सुरजेवाला ने 63 साल के भाजपा नेता लीला राम को हराया है.

भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार लीला राम को 75,620 वोट मिले हैं. वहीं 2019 के चुनावों में लीरा राम ने रणदीप सुरजेवाला को 1,246 वोटों से हराया था.

आदित्य सुरजेवाला हाल ही में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुए हैं. वह अपने दिवंगत दादा शमशेर सिंह सुरजेवाला और पिता रणदीप की तरह ही राजनीति कर रहे हैं. ये दोनों कई सालों तक कांग्रेस से जुड़े रहे हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा: नतीजे छोड़िए, वोटिंग पूरी नहीं हुई...और अनिल विज से लेकर सुरजेवाला तक सब 'CM की रेस' में!

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चुनावी प्रचार के दौरान आदित्य को उनके प्रतिद्वंद्वियों ने ‘सुपर विदेशी’ के ताने मारे थे. लेकिन आदित्य ने इन सभी बातों को पीछे छोड़ते हुए प्रचार किया. अपने पोस्टरों पर कांग्रेस लीडरशिप की फ़ोटोज लगवाई. उन्होंने कैथल में विकास, रोजगार और सड़क के मुद्दों पर बात की. इन सभी मुद्दों को ठीक करवाने की कसम खाई. उन्होंने दावा किया कि भाजपा शासन के दौरान इन मुद्दों को नजरअंदाज किया गया है.

चुनावी प्रचार में आदित्य ने यह भी कहा था कि उन्हें कैथल के लोगों से प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है. कैथल उनका 'परिवार' है. उन्होंने प्रचार में ‘काम ही पहचान’ का नारा भी लगाया. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी आदित्य के साथ चुनाव में प्रचार किया था.

कैथल विधानसभा क्षेत्र

कैथल हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. यहां 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था. पहले करनाल का हिस्सा रहा यह जिला अब कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है.

2005 में आदित्य के दादा शमशेर सिंह सुरजेवाला ने यह सीट जीती थी. इससे पहले वे नरवाना सीट से चार बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं. रणदीप सुरजेवाला को भी कैथल में सफलता मिली थी. उन्होंने 2009 और 2014 में ये सीट जीती थी. हालांकि, उसके बाद उनकी चुनावी किस्मत पलट गई और वे 2019 में कैथल विधानसभा सीट और फिर 2020 में जींद विधानसभा उपचुनाव हार गए.

वीडियो: रणदीप सिंह सुरजेवाला का इतना बोलबाला क्यों है कैथल में ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement