The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hamas 7 october attack shocked...

हमास के हमले में बची इजरायली युवती ने एक साल बाद बर्थडे के दिन की आत्महत्या

युवती के भाई ईयाल ने मीडिया को बताया कि हमले के बाद से उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके अंदर PTSD के लक्षण थे.

Advertisement
Shirel Golan
शिरेल गोलान
pic
सोम शेखर
22 अक्तूबर 2024 (Published: 21:50 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल में सुपरनोवा संगीत समारोह पर हमास ने जो हमला किया था, उसमें 21 साल की शिरेल बच गई थीं. मगर उस हमले ने उन पर ऐसा असर किया कि उन्होंने ख़ुदकुशी कर ली है. परिवार का दावा है कि 7 अक्टूबर की भयावह घटना - जिसमें लगभग 1,200 इज़रायली मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को अगवा किया गया था - उसके बाद वो पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिस-ऑर्डर (PTSD) से जूझ रही थीं. रविवार, 20 अक्टूबर को उनका 22वां जन्मदिन था. उसी दिन शिरेल ने आत्महत्या कर ली. लोकल रिपोर्ट्स के मुताबिक़, शिरेल मध्य-इज़रायल के पोरात स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गईं.

उनके भाई ईयाल ने मीडिया को बताया कि हमले के बाद से उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके अंदर PTSD के लक्षण थे. जैसे कि ख़ुद को दोस्तों से दूर करना ईयाल ने टाइम्स ऑफ़ इज़राइल को बताया,

"मैंने देखा कि उसमें पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिस-ऑर्डर थे. जैसे कि ख़ुद को अलग-थलग करना और अपने दोस्तों से दूर रहना. मैंने उसे अपना ख़याल रखने के लिए कहा. उसने कहा कि उसे राज्य से कोई मदद नहीं मिलती है."

परिवार ने यह भी कहा कि ज़रूरत के समय में इज़रायली सरकार ने उनकी मदद नहीं की. ईयाल ने ज़ोर देकर कहा कि अगर पर्याप्त मदद की गई होती, तो शिरेल बच सकती थीं. जेरूसलम पोस्ट को दिए इंटरव्यू में परिवार ने कहा, "सरकार ने उसे मार डाला. अगर सरकार नहीं जागी, तो इस तरह के और भी मामले होंगे."

यह भी पढ़ें - इजरायल से बचने के लिए सुरंग में छिपता दिखा याह्या सिनवार, हमास चीफ का नया वीडियो

ईयाल ने यह भी बताया कि कैसे शिरेल 7 अक्टूबर वाले हमले से बची थीं. हमले के दौरान वो पुलिस की एक गाड़ी में छिप गई थीं, फिर मौक़ा पाते ही निकल गईं. उस गाड़ी पर तुरंत हमला भी हो गया, जिसमें उनके 11 दोस्त मारे गए. ईयाल ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया,

“कार में मौजूद सभी लोगों की हत्या कर दी गई. 11 लोग… वह एक डेथ वीकल में तब्दील हो गई.”

ईयाल ने यह भी कहा कि उनकी मां ने शिरेल की देखभाल करने और उसके PTSD मैनेजमेंट के लिए समय से पहले रिटायरमेंट ले लिया था. हालांकि, कल्याण और सामाजिक सेवा मंत्रालय ने परिवार के दावों का खंडन किया. 

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल ने याह्या सिनवार को मारा, हमास का क्या होगा? गाजा युद्ध कब रुकेगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement