The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • ex hamas chief yahya sinwar bu...

मोटा कैश, शावर... हमास चीफ़ याह्या सिनवार के बंकर में और क्या दिखा?

इज़रायली अधिकारियों के मुताबिक़, Yahya Sinwar ग़ाज़ा के ख़ान यूनिस में एक सुसज्जित बंकर में छिपे थे. इसमें संयुक्त राष्ट्र (UN) की फ़ूड सप्लाई, ढेर सारा नकद, इत्र और अन्य सुविधाएं मौजूद थीं.

Advertisement
yahya Sinwar bunker
इज़रायल के दावे मुकाबिक़, युद्ध के शुरुआती महीनों में सिनवार यहीं थे. (फ़ोटो - सोशल)
pic
सोम शेखर
21 अक्तूबर 2024 (Updated: 21 अक्तूबर 2024, 22:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चरमपंथी समूह हमास के चीफ़ याह्या सिनवार की एक इज़रायली हमले में मौत हो गई. इसके बाद दोनों तरफ़ का ज़ोर बढ़ गया है. इज़रायल ने उनके कई वीडियोज़ शेयर किए. बम से इमारत गिराने के पहले आख़िरी क्षणों के उनके वीडियो ने ख़ूब चर्चा बटोरी. अब इज़रायली सेना (IDF) ने एक और वीडियो शेयर किया है. उनके बंकर का वीडियो.

इज़रायली अधिकारियों के इस वीडियो के मुताबिक़, वह ग़ाज़ा के ख़ान यूनिस में एक सुसंसाधित बंकर में छिपे थे. इसमें संयुक्त राष्ट्र (UN) की फ़ूड सप्लाई, ढेर सारी नकदी, इत्र और अन्य सुविधाएं मौजूद थीं.

अलग-अलग न्यूज़ रपटों ने पुष्टि की है कि यह वीडियो पुराना है. संभवतः इस साल के जनवरी का. इसमें दिख रहा है कि बंकर में किचन है, जिसमें खाने-पीने की चीज़ें है. UN से आया राहत स्टॉक है, और ‘लाखों डॉलर’ का कैश भी दिखाई दे रहा है. बंकर में कोलोन की कई बोतलें, स्वच्छता संबंधी सामान और यहां तक ​​कि एक शावर भी था. बंकर की बग़ल में इजरायली सैनिकों को हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों से भरे लॉकर मिला है.

इज़रायल के दावे के अनुसार तो युद्ध के शुरुआती महीनों में सिनवार यहीं थे. उसके बाद वह राफ़ा भाग गए. 

यह भी पढ़ें - याह्या सिनवार की मौत के बाद कौन संभालेगा हमास? 

1962 में ख़ान यूनिस के एक राहत शिविर में जन्मे सिनवार शुरू से ही फ़िलिस्तीन के प्रति समर्पित थे. 80 के दशक में उन्होंने हमास की सैन्य शाखा ‘इज़्ज़ एड-दीन अल-क़स्साम ब्रिगेड’ की सह-स्थापना की. पहले इंतिफ़ादा के दौरान संगठन के भीतर क़द बढ़ा. मगर 1989 में इज़रायल ने उन्हें आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई. 22 साल जेल में बिताने के बाद सिनवार को 2011 में एक हॉस्टेज एक्सचेंज के तहत रिहा किया गया. रिहाई के बाद वो हमास के भीतर तेज़ी से सत्ता में लौटे, और 2017 में ग़ाज़ा में संगठन प्रमुख के तौर पर नियुक्त किए गए. राजनीतिक और सैन्य, हमास के दोनों विंग पर उन्होंने नियंत्रण कर लिया था. 

इस्माइल हनीया की हत्या के बाद सिनवार इज़रायल के टॉप टार्गेट बन गए. इज़रायल ने इसके संकेत भी दिए, क्योंकि हनीया और ईरान के चरमपंथी समूह हिज़बुल्लाह के चीफ़ हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद भी प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू टीवी पर नहीं आए थे.  

इज़रायल ने याह्या सिनवार के आख़िरी पलों का जो वीडियो रिलीज़ किया, उससे आंदोलन के दोनों तरफ़ गर्मी बढ़ी है. इज़रायल की सरकार और ग़ाज़ा जंग के समर्थक ख़ुशी मना रहे हैं. वहीं, उस वीडियो का असर फ़िलिस्तीनी संघर्ष पर भी पड़ा है. वो सिनवार के अधमरी स्थिति में लकड़ी फेंकने को 'हिम्मत, जज़्बे और प्रतिरोध के प्रतीक' के तौर पर देख रहे हैं.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल ने याह्या सिनवार को मारा, हमास का क्या होगा? गाजा युद्ध कब रुकेगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement