The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • delhi g20 summit lockdown in d...

G-20 Summit के चलते दिल्ली में लॉकडाउन लगेगा या नहीं दिल्ली पुलिस ने बता दिया

9 और 10 सितंबर के लिए प्रोग्राम बनाने से पहले ये खबर पढ़ लें.

Advertisement
delhi lockdown 2023 g20 summit
G20 सम्मेलन के दौरान VVIP मूवमेंट के लिए रास्तों को ट्रैफ़िक के हिसाब से कुछ देर के लिए बंद किया जा सकता है. फ़ोटो/इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 05:35 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G-20 Leaders Summit है. इसके लिए दुनिया भर से राष्ट्राध्यक्ष और राजनयिक दिल्ली में जुटेंगे. दिल्ली वाले जानते ही हैं कि इतना बड़ा वीआईपी मूवमेंट होता है, तो रास्ते बंद होते हैं. लेकिन G20 समिट को देखते हुए कभी बाज़ारों के बंद रहने की खबर आई, तो कभी ट्रेनें रद्द होने की. ऐसे में पब्लिक जानना चाहती है कि क्या दिल्ली में लॉकडाउन-सा कुछ रहेगा? रहेगा तो कहां? कितना? और कब तक? मेट्रो चलेगी कि नहीं? घूमने जा सकते हैं या नहीं? 

इन सारे सवालों के जवाब दिल्ली पुलिस ने दे दिये हैं. पुलिस ने कहा है कि 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगेगा. लेकिन VVIP रास्तों को ट्रैफ़िक के हिसाब से कुछ देर के लिए बंद किया जा सकता है. दिल्ली पुलिस ने अपने X अकांउट पर 5 सितंबर को एक वीडियो शेयर किया. इसमें बताया गया है कि दिल्ली के हर कोने में जरूरी सेवाएं जैसे दूध की दुकानें, फार्मेसी, सब्जी बाजार और किराना स्टोर खुले रहेंगे. मेट्रो को लेकर एजेंसी ने कहा,

"इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिल्ली में कहां हैं, दिल्ली मेट्रो चलती रहेगी."

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. जिसमें बताया गया है-

1. दिल्ली मेट्रो के सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे. 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे इस स्टेशन से न यात्री मेट्रो ट्रेन पकड़ेंगे, न उतरेंगे. मेट्रो यहां से बिना रुके गुज़रेगी.

2. दिल्ली के लोकल लोगों को उनकी गाड़ियों में चलने की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली के अंदर के होटल, रेस्तरां, हॉस्पिटल और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए हाउसकीपिंग, केटरिंग और अन्य महत्वपूर्ण जगहों के लिए भी गाड़ियों को अनुमति दी जाएगी.

3. सिटी बसें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं तक चलेंगी. इन बसों को दिल्ली से बाहर जाने की छूट होगी, हालांकि नई दिल्ली एरिया में सिटी बस सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित रहेंगी.

4. एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर किसी को लेने जा रहे हैं, तो नई दिल्ली में एंटर करने की इजाजत नहीं मिलेगी और दूसरे रास्तों से घूमकर जाना होगा.

5. नई दिल्ली में कोचिंग सेंटर, जिम, स्पोर्ट्स अकैडमी आदि बंद रहेंगे, लेकिन बाकी दिल्ली में इन पर कोई रोक नहीं है.

6. एंबुलेंस सर्विसेज पर कोई रोक नहीं है. उनको रूट बताने और ग्रीन कॉरिडोर के लिए अलग कंट्रोल रूम भी बनाया है और चुनिंदा कॉरिडोर्स पर ट्रैफिक स्टाफ की तैनाती भी की जा रही है.

7. पोस्टल सेवा, मेडिकल सेवा और सैंपल लेने वाली पैथ लैब की सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा और ये सेवाएं नई दिल्ली समेत पूरी दिल्ली में सामान्य रूप से जारी रहेंगी.

8. नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक कमर्शियल गतिविधियों की अनुमति नहीं है. इस वजह से ऑनलाइन डिलिवरीज़ पर भी रोक रहेगी, लेकिन दवाइयों की डिलिवरी नहीं रोकी जाएगी.

ये भी पढ़ें: G20 Summit का मेहमान साउथ कोरिया: जहां जान बचाने भारत लड़ाई में उतरा था

वीडियो: G20 समिट के वक्त दिल्ली के ये 39 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे? पुलिस ने सारी जानकारी दे दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement