The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • chhattisgarh ias booked for al...

छत्तीसगढ़ के IAS पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप, पलट कर ब्लैकमेलिंग का केस लगा दिया!

युवराज मरमट राजस्थान के रहने वाले हैं और छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी हैं. दिल्ली में रहने वाली 32 साल की एक महिला ने उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.

Advertisement
Chhatisgarh IAS officer molestation charges.
अफ़सर और महिला, 2019 के दिसंबर 2019 में मिले थे. (फोटो - इंडिया टुडे)
pic
सोम शेखर
11 सितंबर 2023 (Updated: 11 सितंबर 2023, 24:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रेप या हनी ट्रैप? इस सवाल के एक तरफ़ हैं छत्तीसगढ़ के एक IAS अफ़सर. दूसरी तरफ़, 32 साल की एक महिला. महिला ने अफ़सर के ख़िलाफ़ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. पलट कर अफ़सर ने महिला पर ब्लैकमेलिंग का मुक़दमा दायर किया है.

युवराज मरमट राजस्थान के रहने वाले हैं और छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी हैं. दिल्ली में रहने वाली 32 साल की एक महिला ने मरमट पर ये आरोप लगाए हैं. मरमट ने जयपुर के मुहाना थाने में शिकायत की है कि महिला उनसे 1.5 करोड़ रुपये की मांग रही थी.

ये भी पढ़ें - मम्मी, पापा, दादी को मार डाला, 'अनुकंपा की नौकरी' के लिए लड़के ने जो किया, वो नहीं सुना होगा!

जयपुर शहर पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने इंडिया टुडे के जयकिशन शर्मा को नाम न छापने की शर्त पर कुछ जानकारियां दी हैं. अधिकारी ख़ुद भी केस से परिचित हैं और उन्होंने महिला की FIR के आधार पर ये जानकारियां दी है. FIR के मुताबिक़, महिला दिल्ली में एक निजी कंपनी में काम करती थीं. युवराज मरमट उनकी कॉलोनी में रहकर IAS की तैयारी कर रहे थे. दोनों 2019 के दिसंबर में मिले, एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिए. बातचीत के दौरान दोनों में दोस्ती हो गई. उस वक़्त महिला अपने तलाक़ से गुज़र रही थी.

क़रीब तीन महीने बाद तलाक़ हो गया. जब मरमट को ये पता चला, तो कथित तौर पर उन्होंने महिला को रिलेशनशिप के लिए पूछा. महिला ने मना कर दिया. मना करने के बाद भी मरमट ज़िद पर अड़े रहे और उनसे शादी करने के लिए कह दिया. फिर वो मान गईं.

महिला के आरोप:

FIR के मुताबिक शादी के वादे पर - मार्च 2020 में - युवराज मरमट ने महिला के साथ यौन संबंध बनाए. कथित तौर पर युवराज ने वादा किया था कि IAS में चयन हो जाने के बाद वो शादी कर लेंगे. इसी बात की आड़ में उनका यौन शोषण करते रहे. महिला की शिकायत के मुताबिक़, उन्होंने युवराज की तैयारी के दौरान उनका ख़र्च भी उठाया. जब पहली बार में सेलेक्शन नहीं हुआ, तो महिला ने मरमट से कहा कि वो किसी और नौकरी की तैयारी करें. मरमट ने मना कर दिया, ये कहते हुए कि IAS में चयन के बाद ही घर वाले शादी के लिए राज़ी होंगे.

ये भी पढ़ें - सड़क किनारे जमीन से निकला शव न्यूज एंकर सलमा सुल्ताना का? 5 साल पहले हुई थी हत्या

2022 में युवराज मरमट का सेलेक्शन हो गया. अगस्त 2022 में ट्रेनिंग के लिए मसूरी चले गए. कथित तौर पर दिसंबर 2022 में महिला प्रेगनेंट हो गईं और उन्हें गर्भ गिराने के लिए धमकी भी मिली. महिला के मुताबिक़, वो मरमट से जुलाई 2023 में आख़िरी बार मिली हैं.

महिला ने लिखवाया है कि 12 अगस्त 2023 को युवराज का मेसेज आया कि वो कोर्ट केस न करें और डेढ़ करोड़ रुपये लेकर मसला सुल्टा लें. तब उन्हें युवराज की शादी के बारे में कुछ नहीं पता था. फिर पता चला कि युवराज 21 अगस्त को एक IPS अधिकारी के साथ शादी करने वाले थे. उन्होंने जब मरमट इसके बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि जाति की वजह से उनके घर वाले मान नहीं रहे. महिला ने कहा,

"मैंने कहा कि मैं जनरल हूं, तो ये मुद्दा कैसे आया? इस पर युवराज ने कहा कि उसका परिवार दुखी हो जाएगा. इसलिए 1.50 करोड़ रुपये ले लो और शांति से चली जाओ. मैंने पैसे नहीं मांगे थे. युवराज ने ऑफ़र किया था. मुझे नहीं पता था कि वो मुझे फंसा देगा. इसके बाद, उसने आरोप लगा दिए कि मैं उससे 3-4 करोड़ रुपये मांग रही हूं."

युवराज ने कोर्ट मैरिज के बारे में अपने दोस्तों को भी नहीं बताया था. ऐसा महिला का दावा है. 21 अगस्त को बिना किसी को बताए कोर्ट मैरिज कर ली. जब शादी की ख़बरें मीडिया में चलीं, तब जाकर महिला को युवराज की शादी के बारे में पता चला.

शादी के बारे में पता चलने पर वो 22 अगस्त को दिल्ली के पटेल नगर थाने में मामला दर्ज कराने पहुंचीं. जब युवराज को FIR के बारे में पता चला, तो उन्होंने महिला को फोन कर धमकी दी. युवराज की पत्नी ने भी मैसेज के ज़रिए उनसे बात की.

IAS अफ़सर के आरोप:

IAS युवराज मरमट ने जयपुर के मुहाना थाने में मामला भी दर्ज कराया है. शिकायत में कहा कि आरोपी महिला एक सोची-समझी साजिश के तहत ये सब कर रही है. वकील के ज़रिए झूठा मुकदमा दर्ज कराना चाहती है. महिला पहले से शादीशुदा थी, लेकिन उसने अपने पति को तलाक़ दे दिया. तलाक़ के बाद से वह लगातार उसे प्रताड़ित कर रही है.

ये भी पढ़ें - प्रेमी कपल ने 'क्राइम पेट्रोल' देख हत्या की जो साजिश रची, जान पुलिस भी हिल गई!

युवराज ने बताया कि वो काफ़ी परेशान हैं. महिला उन्हें दिन में लगातार 10-20 बार कॉल करती हैं. फोन न उठाने पर आत्महत्या करने की धमकी देती हैं. कहती है कि बलात्कार के आरोप से नौकरी चली जाएगी. IAS ने पुलिस को महिला की धमकियों के सबूत भी दिए हैं. बताया कि महिला परिवार वालों को भी धमकाती है. सोशल मीडिया पर बदनाम करने की बात कहती है.

"वो चाहती थी मैं उससे बात करता रहूं. मंगेतर को छोड़ दूं और उससे शादी कर लूं. शादी नहीं करनी, तो डेढ़ करोड़ रुपये दे दो."

दिल्ली और जयपुर, दोनों जगह की पुलिस मामले की जांच कर रही है.

वीडियो: राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में कितने वक्त के लिए बनाया बघेल को सीएम?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement