The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • bomb threat to 10 flights in 4...

48 घंटों में 10 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, एयर इंडिया की फ्लाइट को कनाडा में उतारना पड़ा

अधिकारियों के बकौल, सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म X पर एक असत्यापित हैंडल ने यह धमकियां जारी की थीं. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने बयान जारी किया है कि वह इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं.

Advertisement
flights bomb threat
एक दिन पहले भी तीन फ़्लाइट्स को ऐसी ही धमकी मिली थी. (सांकेतिक फ़ोटो)
pic
सोम शेखर
15 अक्तूबर 2024 (Updated: 15 अक्तूबर 2024, 23:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते 48 घंटों से भी कम समय में दस विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. अब नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने बयान जारी किया है कि वह इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं. मंगलवार, 15 अक्टूबर को सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म X पर एक असत्यापित हैंडल ने धमकियां जारी कीं. इससे अमेरिका जाने वाली एक उड़ान सहित कुल सात उड़ानें प्रभावित हुईं.

खबरों के मुताबिक इनमें एयर इंडिया की एक फ़्लाइट दिल्ली से शिकागो जा रही थी. फ्लाइट AI-127. सुबह 3 बजे उड़ान भरी थी. धमकी मिलने के बाद उसे एहतियातन कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर डायवर्ट कर दिया गया. 

एयर इंडिया का कहना है कि विमान और यात्रियों की निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार फिर से जांच की जा रही है. एयर इंडिया ने यात्रियों की सहायता के लिए हवाई अड्डे पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया.

यह भी पढ़ें - दिल्ली एयरपोर्ट और 10 अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी भरा ई-मेल, पुलिस को जांच में क्या मिला?

ऐसे ही सऊदी अरब के दम्मन से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E-98 को बम धमकी के बाद जयपुर में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. इंडिगो के प्रवक्ता ने मीडिया से कहा, “हम दम्मम से लखनऊ जाने वाली फ्लाइट से जुड़ी स्थिति के बारे में जानते हैं. हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं.”

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, इन दोनों के अलावा:

- जयपुर से अयोध्या जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ़्लाइट (IX 765) को दोपहर 2 बजे के आसपास अयोध्या में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी.

- बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ़्लाइट (QP 1373), 

- बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ़्लाइट (QP 1373), 

- एलायंस एयर की अमृतसर-देहरादून-दिल्ली फ़्लाइट (9I 650) 

- और, मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ़्लाइट (IX 684) को भी इसी तरह की धमकियां मिली थीं.

सोमवार, 14 अक्टूबर को भी मुंबई से तीन अंतरराष्ट्रीय फ़्लाइट्स को बम की धमकियां मिली थीं. दो इंडिगो की और एक एयर इंडिया की. बाद में यह धमकियां झूठी निकली थीं. एक एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से कहा है कि इस तरह की फ़र्ज़ी कॉल्स का वित्तीय स्थिति पर गहरा असर पड़ता है, लेकिन उनके पास इन्हें गंभीरता से लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

वीडियो: फ्लाइट के टॉयलेट में टिशू पेपर पर लिखा था 'बम', प्लेन खाली करवाया गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement