The Lallantop
Advertisement

BJP के Insta हैंडल से 'मुस्लिम विरोधी' वीडियो गायब, कई यूजर्स ने की थी शिकायत

कई इंस्टाग्राम यूज़र्स ने इस रील को ‘ग़लत सूचना’ और ‘नफ़रती बयान’ के तौर पर रिपोर्ट किया था. अब ये वीडियो भाजपा के हैंडल पर नहीं है.

Advertisement
bjp remove reel
जो वीडियो भाजपा ने डाला था, उससे स्क्रीनशॉट.
font-size
Small
Medium
Large
2 मई 2024 (Updated: 2 मई 2024, 10:09 IST)
Updated: 2 मई 2024 10:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मंगलवार, 30 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल (@bjp4india) पर एक रील पोस्ट की. चुनाव का वक़्त है, सभी पार्टियां हर माध्यम से एक दूसरे को काउंटर करने की जुगत में लगी हुई हैं. इस वीडियो में भाजपा ने कांग्रेस पार्टी पर अपना ‘नैरेटिव’ दोहराया, कि कांग्रेस आक्रमणकारियों और लुटेरों के समुदाय से संबंधित लोगों को सशक्त बना रही है. कई इंस्टाग्राम यूज़र्स ने इस रील को ‘ग़लत सूचना’ और ‘नफ़रती बयान’ के तौर पर रिपोर्ट किया. अब ये वीडियो भाजपा के हैंडल पर नहीं है. हालांकि, ये साफ़ नहीं है कि भाजपा ने ख़ुद इस वीडियो को हटाया या इंस्टाग्राम ने बड़े पैमाने पर आपत्ति देखने के बाद इसे हटाया.

रील में कहा क्या गया था?

ऐनीमेटेड वीडियो था. प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और बाक़ी लोगों की कार्टून-नुमा वीडियो. बैकग्राउंड में कहा जा रहा था,

अबकी बार 400 पार. श्री नरेंद्र मोदी को इस समय हमारा पूरा समर्थन चाहिए. हरेक भारतीय को एकजुट हो कर नरेंद्र मोदी को सपोर्ट करना ही होगा. भई, बात सीधी है. अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है, तो वो ग़ैर-मुसलमानों से सारा पैसा, सारी संपत्ति छीनकर मुसलमानों को दे देगी. उनका पसंदीदा समुदाय. मनमोहन सिंह ने तो बोला ही था कि हमारे संसाधनों पर पहला दावा मुसलमानों का है.

भाजपा के इस वीडियो में आगे आक्रांताओं के बारे में बताया गया है. कहा है कि प्राचीन भारत ख़ूबसूरत तो था ही, बहुत समृद्ध भी था. हर भारतीय के पास बहुत सोना हुआ करता था, और इसी समृद्धि को देखकर घुसपैठिए और लुटेरे बार-बार आते थे. भारतीयों की सारी संपत्ति लूटते थे, आपस में बांटते थे. और तो और, हमारे मंदिर भी तोड़ते थे.

इसी समुदाय के लोगों को कांग्रेस पार्टी सशक्त करने जा रही है. कांग्रेस पार्टी का मेनिफ़ेस्टो असल में मुस्लिम लीग की विचारधारा पर आधारित है. अगर आप एक ग़ैर-मुसलमान हैं, तो कांग्रेस आपकी संपत्ति छीन लेगी. नरेंद्र मोदी इस षडयंत्र को जानते हैं. केवल उन्हीं के पास इसे रोकने की ताक़त है.

इंस्टाग्राम पर कई यूजर्स ने इस बयान को ‘नफरत फैलाने वाला’ कह कर इसकी शिकायत दर्ज कराई. इन यूजर्स का कहना था कि कहने को ये चुनाव लड़ रही एक पार्टी, सत्तारूढ़ पार्टी की अपील भर है. मगर इसका निशाना केवल अपने चुनावी प्रतिद्वंदी (कांग्रेस) की तरफ़ नहीं, एक पूरे समुदाय पर है. देश की लगभग 15% आबादी को आक्रांताओं और लुटेरों का समुदाय कहा गया है. 

ये भी पढ़ें - 'मनमोहन सिंह ने लोकतंत्र को ताकत दी', PM मोदी को क्यों करनी पड़ी पूर्व PM की तारीफ?

इस पोस्ट के विरोध में एक तर्क है, वो है ग़लत सूचना फैलाने का. पोस्ट का विरोध करने वालों का तर्क था कि कांग्रेस के मेनिफ़ेस्टो में ये कहीं नहीं लिखा गया है कि वो ग़ैर-मुसलमानों के पैसे और संपत्ति छीनकर मुसलमानों को दे देंगे. मगर ये नैरेटिव भाजपा के कुशल नेतृत्व से सीधे आ रहा है.

कुछ ही समय पहले राजस्थान के बांसवाड़ा में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कह दिया था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई, तो वो देश की संपत्ति को ‘घुसपैठियों को बांट देगी, जिनके ज़्यादा बच्चे हैं'.

वीडियो: पीएम मोदी की सभा में आए लोग मटन, लेग पीस और बोनलेस चिकन की बात क्यों करने लगे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement