The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bahraich violence mob burnt th...

अस्पताल-दुकानों में आगजनी, तोड़फोड़, पुलिस का फ्लैगमार्च, हिंसा के बाद बहराइच में क्या हालात हैं?

बहराइच के कुछ इलाकों में दुकानों में तोड़फोड़ की गई है. ऑटो स्पेयर पार्ट्स की दुकान में आग लगाई गई है. एक दुकान का टीनशेड उखाड़कर फेंक दिया गया है.

Advertisement
bahraich update
एक दुकान का टीनशेड उखाड़कर फेंक दिया गया है. (फ़ोटो/आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
14 अक्तूबर 2024 (Published: 19:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा भड़कने के बाद से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके बाद अब एक अस्पताल और कई दुकानों में आग लगा दी गई है. कई गाड़ियां जला दी गई हैं, कई घरों मे तोड़फोड़ की गई है. मृतक के परिजन उसका शव सड़क पर रख कर प्रर्दशन कर रहे हैं. पुलिस ने कहा है कि बहराइच में भारी संख्या नें पुलिस फोर्स तैनात की है. हिंसा के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबल फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं.

आजतक के संवाददाता आशीष श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक बहराइच के कुछ इलाकों में दुकानों में तोड़फोड़ की गई है. ऑटो स्पेयर पार्ट्स की दुकान में आग लगाई गई है. एक दुकान का टीनशेड उखाड़कर फेंक दी गई है.

bahraich
बहराइच में तोड़फोड़ (फ़ोटो/आजतक)

रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ सेवा नमक अस्पताल को भी जला दिया गया है. अस्पताल के अंदर लगी एक्स-रे मशीन तक को तोड़ दिया गया है. अस्पताल के पास बने मेडिकल स्टोर को जलाया गया है. साथ ही एक बाइक शोरूम में भी आग लगाई गई है.

इन सब घटनाओं के बाद पुलिस ने बहराइच में पुलिस फोर्स की तैनाती की. इस तैनाती में सुपरिटेंडेंट, एडिशनल सुपरिटेंडेंट, डेप्युटी सुपरिटेंडेंट तक को तैनात किया गया है. महसी तहसील में आने के रास्ते पर पुलिस ने बड़े-बड़े टायर रखकर रास्ते को ब्लॉक कर दिया है. वहां केवल पुलिस और मीडिया के वाहन ही जा सकते हैं. पूरे इलाके में कर्फ्यू जैसे हालात हैं. 

ahraich
पुलिस ने सड़क टायर लगाए. (फ़ोटो/आजतक)

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस अभी मुख्य आरोपी की तलाश कर रही है. 14 अक्टूबर को हत्या के विरोध में प्रदर्शन हिंसक हो गया. जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. उन्होंने आंसू गैस के गोले भी छोड़े.

यह भी पढ़ें: बहराइच में हिंसा जारी, 10 लोगों पर FIR, PAC की 6 टीमें तैनात, पूरे शहर मेें इंटरनेट बंद

बहराइच में क्या हुआ?

यह घटना 13 अक्टूबर को हुई. दुर्गा विसर्जन का एक जुलूस एक इलाके से गुजर रहा था. इस दौरान दोनों समूहों के बीच बहस हुई. बहराइच की पुलिस अधीक्षक (एसपी) वृंदा शुक्ला ने कहा,

"हिंदू समुदाय के एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गई और उसके बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई."

उन्होंने आगे कहा,

"विभिन्न स्थानों पर विसर्जन को रोका गया है. जिसका फायदा उठाया गया है. अशांति फैलाने की कोशिश की है. महराजगंज में एक व्यक्ति को गोली मारने की घटना में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामला दर्ज किया गया है. फरार मुख्य आरोपी की तलाश जारी है."

बहराइच हिंसा पर योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति का संज्ञान लिया और इस बात पर जोर दिया कि बहराइच में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. योगी आदित्यनाथ ने कहा,

"बहराइच जिले के महसी में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. सभी को सुरक्षा की गारंटी दी गई है, लेकिन दंगाइयों और जिनकी लापरवाही से घटना हुई, उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं."

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को जनता से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की. 

वीडियो: बहराइच हिंसा: युवक की मौत के बाद देर रात जारी रही हिंसक झड़पों से जिले में तनाव

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement