The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Army chief Upendra Dwivedi cal...

सेना प्रमुख ने इजरायल के उस हमले को कहा 'मास्टरस्ट्रोक', जिसे वो खुद नहीं मानता

बीते कुछ दिनों में Israel ने अपना ध्यान Gaza से हटाकर लेबनान पर केंद्रित कर लिया है. शुरू में उन्होंने Hezbollah के टॉप कमांडरों को निशाना बनाया, फिर ग्रुप के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया. इस बीच भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने इजरायल की तारीफ की है.

Advertisement
india army chief israel hezbollah
पेजर 'हमलों' में क़रीब 40 लोग मारे गए हैं और 3000 से ज़्यादा घायल. (फ़ोटो - एजेंसी)
pic
सोम शेखर
1 अक्तूबर 2024 (Updated: 1 अक्तूबर 2024, 17:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने हिज़बुल्लाह के ख़िलाफ़ इज़रायल की ‘रणनीति’ की तारीफ़ की है. कहा कि हिज़बुल्लाह को पटरी से उतारने के इरादे से इज़रायल ने जो पेजर बनाने की शेल कंपनी बनाई, वो एक 'मास्टरस्ट्रोक' था. ग़ौर योग्य बात: इज़रायल ने कभी भी सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया कि इन कथित सुनियोजित 'पेजर हमले' के पीछे उनका हाथ था.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, सेना प्रमुख ने चाणक्य डिफ़ेंस डायलॉग्स में ऐसा कहा है. उन्होंने इज़रायल की सालों की तैयारी की मिसाल दी. बोले,

"जंग उस दिन शुरू नहीं होती, जिस दिन आप लड़ना शुरू करते हैं. उस दिन शुरू होती है, जिस दिन आप योजना बनाना शुरू करते हैं."

बीते कुछ दिनों में इज़रायल ने अपना ध्यान ग़ाज़ा पट्टी से हटाकर लेबनान के साथ लगने वाली उत्तरी सीमा पर केंद्रित कर लिया है. शुरू में उन्होंने हिज़बुल्लाह के टॉप कमांडरों को निशाना बनाया, फिर ग्रुप के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया. इसी की बात करते हुए जनरल द्विवेदी ने कह दिया,

“इज़रायल ने कुछ अलग किया है. इज़रायल ने तय किया था कि हमास उनका प्राथमिक लक्ष्य है. इसलिए इज़रायल ने पहले हमास को ख़त्म किया और फिर दूसरे पक्ष (हिज़बुल्लाह) पर ध्यान केंद्रित किया. पेजर के लिए जो शेल कंपनी बनाई गई थी, वो इज़रायल का एक मास्टरस्ट्रोक था.”

पिछले महीने लेबनान में हिज़बुल्लाह सदस्यों के पेजर और वॉकी-टॉकी में कई विस्फोट हुए. इनमें क़रीब 40 लोग मारे गए और 3,000 से ज़्यादा लोग घायल हुए थे. तीन इज़रायली ख़ुफिया अधिकारियों ने अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि पेजर बनाने वाली कंपनी मोसाद ने बनाई थी. विशेषज्ञ इस क़दम को ‘सप्लाई चेन अटैक’ कहते हैं. इसमें घुसपैठ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के अंदर विस्फोटक रखना शामिल है.

ये भी पढ़ें - ईरान के जासूस ने इजरायल को बताया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह का ठिकाना, रिपोर्ट में खुलासा

वहीं, जब से इज़रायली सेना ने हिजबुल्लाह के सरगना को मारा है, ग़ाज़ा में चल रही जंग और त्रासद हो गई है. दोनों तरफ़ से ऐक्शन बढ़ा है, और दुनिया की हर जंग की तरह इसमें पिस रहे हैं आम नागरिक. लेबनान के नागरिकों पर काफ़ी बुरा असर पड़ रहा है. देश का हेल्थ-केयर ढांचा ध्वस्त हो गया है.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल हसन नसरल्लाह के बाद अब किसे निशाना बनाने वाला है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement