The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • 7 killed in explosion in coal ...

बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट से 7 की मौत

खलबली में किसी को अंदाजा नहीं हुआ कि कुछ लोग हताहत हुए हैं. बाद में वहां देखने को मिला की ज़मीन पर लोगों के शव पड़े थे.

Advertisement
accident in coal mine
हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल है. (फोटो/इंडिया टुडे)
pic
मनीषा शर्मा
7 अक्तूबर 2024 (Updated: 7 अक्तूबर 2024, 16:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पश्चिम बंगाल के बीरभूम ज़िले में एक कोयला खदान में विस्फोट होने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. हादसा 7 अक्टूबर को लोकपुर क्षेत्र में स्थित गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड कोलियरी (Gangaramchak Mining Private Limited colliery) में हुआ है.

इंडिया टुडे के संवाददाता राजेश साह के इनपुट्स के मुताबिक घटनास्थल से जानकारी मिली है कि माइनिंग में कोयला क्रशिंग करते वक्त विस्फोट हुआ है. विस्फोट के बाद गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के कई कर्मचारी और वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षित स्थानों की ओर भागे. उस वक्त मची खलबली में किसी को अंदाजा नहीं हुआ कि कुछ लोग हताहत हुए हैं. बाद में वहां देखने को मिला की ज़मीन पर लोगों के शव पड़े थे. कोयला खदान के पास खड़ी गाड़ियां भी खराब हो गई थीं. घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी चिकित्सा केंद्र पहुंचाया.

रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि कोयला क्रशिंग करने के दौरान अनजाने में विस्फोट हो गया. पुलिस ने बताया है कि हादसे के बाद गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड कोलियरी के कई अधिकारी और कर्मचारी मौके से भाग गए. पुलिस ने कहा है कि हादसा कैसे हुआ, इसकी वजह पता लगाने की कोशिश की जा रही है. उसने इस मामले को सुलझाने के लिए एक टीम बनाई जो आगे की जांच कर रही है. 

यह भी पढ़ें: झारखंड में कोयला खदान धंसने से 3 की मौत, कई लोगों के फंसने की आशंका

इससे पहले जनवरी 2023 में पश्चिम बंगाल के कुल्टी में ऐसा ही एक हादसा हुआ था. यहां एक कोयला खदान में अवैध रूप से कोयला निकाला जा रहा था. इस दौरान खदान की छत गिर गई. कई लोग ध्वस्त छत के नीचे फंस गए. खदान भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) की थी. और फंसे हुए लोग कथित तौर पर खदान से अवैध रूप से कोयला खनन कर रहे थे. 

वीडियो: खर्चा पानी: कोयले की क़िल्लत पर कोयला मंत्री और ऊर्जा मंत्री एकदम उलटा क्यों बोल रहे हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement