The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • 25 year old Dalit youth died i...

दलित युवक की मौत पर यूपी के फिरोजाबाद में बड़ा हंगामा, पुलिस पर पथराव, आगजनी भी हुई

आकाश नाम के युवक पर बाइक चोरी करने का आरोप लगा था. इसी मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. लेकिन 20 जून की रात जेल में उसकी तबीयत खराब हो गई. और 21 जून को उसकी अस्पताल में मौत हो गई.

Advertisement
Dalit man died in firozabad
19 जून को आकाश पर बाइक चोरी का आरोप लगा था. (फ़ोटो/आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
21 जून 2024 (Published: 23:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में कथित तौर पर पुलिस की गिरफ्तारी के बाद एक युवक की मौत हो गई. हालांकि उसकी मौत पुलिस थाने में नहीं बल्कि ज़िला अस्पताल में हुई. उसकी उम्र 25 साल बताई गई है. रिपोर्ट्स में उसे ‘दलित’ बताया जा रहा है. उसकी मौत की खबर से गुस्साए लोगों की पुलिस से झड़प हो गई. इस दौरान पुलिस की तरफ से गोलीबारी भी की गई.

आकाश नाम के इस युवक पर बाइक चोरी करने का आरोप लगा था. इसी मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था. लेकिन 20 जून की रात जेल में उसकी तबीयत खराब हो गई. और 21 जून को उसकी अस्पताल में मौत हो गई. आकाश के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने आकाश को जेल भेजने से पहले उसके साथ बुरी तरह मारपीट की थी, जिसकी वजह से उसकी मौत हुई है. आकाश की मौत के बाद गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव किया. आक्रोशित भीड़ ने सड़क पर खड़ी बाइकों में आग लगा दी. एम्बुलेंस तोड़ दी.

आजतक से जुड़े समर्थ श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताब़िक पोस्टमार्टम के बाद आकाश के शव को हिमायूंपुर चौराहे पर रखा गया. जाम लगाया गया. उग्र भीड़ को रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज भी किया. पथराव कर रहे लोगों को धकेलने के लिए हवाई फायरिंग भी की गई.

आजतक से बातचीत के दौरान SSP सौरभ दीक्षित ने बताया कि आकाश थाना दक्षिण का रहने वाला था. 19 जून को उनके ख़िलाफ़ चोरी की FIR दर्ज की गई थी. SSP ने आगे बताया,

"आकाश के पास चोरी की दोपहिया गाड़ी मिली थी. कार्रवाई करते हुए उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया. वहां 20 जून की रात से उनकी तबीयत खराब हो गई. जेल में ज़िला डॉक्टर्स ने उनका इलाज किया. लेकिन तबीयत में सुधार नहीं होने पर उन्हें 21 जून की सुबह ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई."

पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया था. लेकिन घर जाते समय परिजनों ने थाना दक्षिण के हिमायूंपुर चौराहे पर शव रखकर जाम लगा दिया. रिपोर्ट के मुताबिक भीम आर्मी के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और प्रदर्शन करने लगे. सूचना मिलने पर पुलिस वहां पहुंची, लेकिन प्रर्दशनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. बाद में पुलिस ने भी उन पर लाठीचार्ज किया.

वीडियो: घोड़े पर चढ़ने को लेकर दलित दूल्हे के साथ बदसलूकी, आरोपियों को क्या सबक मिला ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement