The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • 130 year old camera captures b...

2024 में चल रहे मैच को 1894 के कैमरे से कवर किया, तस्वीरें आईं गज्जब!

क्लब 1894 का. माने 130 साल पुराना. अब एक आदमी है, माइल्स मायर्सकॉफ़-हैरिस. फ़ोटोग्राफ़र हैं. उन्होंने 130 साल पुराने इस स्टेडियम की तस्वीरें खींची हैं. 130 साल पुराने एक कैमरे से.

Advertisement
bath rugby recreation stadium
इंग्लैंड का बाथ रग्बी रिक्रिएशन स्टेडियम. (फ़ोटो - सोशल)
pic
सोम शेखर
4 अक्तूबर 2024 (Updated: 4 अक्तूबर 2024, 19:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जगहें केवल जगहें नहीं होतीं. एक जगह, एक पूरा संसार है. कितनी आकांक्षाओं, कितनी विफलताओं, कितनी घटनाओं का सबूत. अपनी गति पर जगहों के अपने इतिहास बनने लगते हैं. घर के मोड़ पर एक उपेक्षित पार्क, स्टेशन के पास की एक संकरी सड़क या पुल, चौक की 150-200 साल पुरानी दुकानें. सभ्यता के विकासक्रम में इन जगहों के इंडिविजुअल इतिहास हैं. बस कोई दर्ज कर रहा है, कुछ छूट जा रहे हैं. इंग्लैंड में किसी ने यह सुद उठाई, कि 130 साल पुराने एक स्टेडियम का इतिहास तस्वीरों में दर्ज किया जाए.

कौन सा स्टेडियम?

इंग्लैंड के सॉमर्सेट प्रांत के बाथ शहर में एक रग्बी क्लब है, 'बाथ रग्बी'. रग्बी, ऐसे समझिए: एक अंडाकार गेंद को लेकर भागना होता है, एक लाइन पार करानी होती है. बीच में विरोधी टीम और बग़ल में अपने साथी. यही है रग्बी! वही खेल जो 'नमस्ते लंदन' पिक्चर में अक्षय कुमार ने खेला था, गोरों को हराया था.

तो ये प्रोफ़ेशनल रग्बी क्लब - बाथ रग्बी - इंग्लैंड की टॉप डिविज़न प्रीमियरशिप रग्बी में खेलते हैं. 1865 में 'बाथ फुटबॉल क्लब' के नाम से बना था. इसकी लेगसी को देश के सबसे सफल क्लब्स में से एक गिना जाएगा. 18 बड़ी ट्रॉफ़ीज़ जीती हैं. 1984 और 1998 के बीच अपने चरम पर थे. इन 14 बरसों में उन्होंने 10 डोमेस्टिक कप, 6 लीग खिताब जीते और 1998 में यूरोपियन कप जीतने वाली पहली अंग्रेज़ी टीम बनी. अब भी टक्कर की टीम है. प्रीमियरशिप के पिछले सीज़न में दूसरे नंबर पर आए थे.

यह भी पढ़ें - अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी से जुड़ी वे तस्वीरें, जो इतिहास का हिस्सा बनने वाली हैं

यह क्लब 1894 से शहर के केंद्र में बने रीक्रिएशन ग्राउंड में खेलता आ रहा है. इस ग्राउंड का भी नाम है. एक से एक मैच खेले गए हैं. कितने लोग अपनी टीम को जीतता देख उत्साह से उन्माद तक पहुंचे, कितनों ने अपनी टीम के साथ आंसू रोए हैं. इसे कूल भाषा में ‘द रिक’ भी कहते हैं.  

क्लब 1894 का. माने 130 साल पुराना. अब एक आदमी है, माइल्स मायर्सकॉफ़-हैरिस. फ़ोटोग्राफ़र हैं. उन्होंने 130 साल पुराने इस स्टेडियम की तस्वीरें खींची हैं. 130 साल पुराने एक कैमरे से.

माइल्स ने बाथ के प्रसिद्ध रीक्रिएशन ग्राउंड में रग्बी मैच की शानदार तस्वीरें खींचीं और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दीं, जो कुछ ही समय में वायरल हो गईं. इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में लिखा है,

130 साल पुराने पैनोरमिक कैमरे से शूट की गई रग्बी. इतिहास से भरा एक स्टेडियम. बाथ रग्बी का घर. द रिक. रग्बी की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित जगहों में से एक.

इसके सघन इतिहास को संजोने के लिए 130 साल से ज़्यादा पुराने इस कैमरे से खींच रहा हूं.

यह भी पढ़ें - इजरायल के तट पर मिला 1300 साल पुराना जहाज, अब बदल जाएगा इतिहास?

वीडियो के बैकग्राउंड में स्टेडियम दिखता है. माइल्स इस विंटेज कैमरे को चमड़े के कवर से निकालते हैं, कॉन्फ़िगर करते हैं, फिर नज़र टिकाकर शटर दबा दिया, खच्च!

सारी तस्वीरें ब्लैक ऐंड वाइट थीं. अफ़ कोर्स. पुरानी-पीली-दानेदार वाइड-ऐंगल तस्वीरें. 

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर अब तक क़रीब 15 लाख बार देखा जा चुका है. जनता तो ख़ुश हुई ही, क्लब ने भी उनकी सराहना की.

वीडियो: तारीख: कैसे बनी थी भारत की पहली मिसाइल 'पृथ्वी'?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement