The Lallantop
Advertisement

पिकासो की पेंटिंग 'Woman with a watch' को एक शख्स ने 1157 करोड़ रुपये में खरीद लिया!

जैसे फ़ुटबॉल में मैराडोना, बास्केटबॉल में जॉर्डन, क्रिकेट में सचिन, रक्स में माइकल जैक्सन, WWE में अंडरटेकर. वैसे ही रंगसाज़ी में पिकासो.

Advertisement
Woman with a Watch
पेंटिंग का नाम है, फ़ेम ए ला मॉन्ट्रे. अंग्रेज़ी में, वुमन विद अ वॉच. (फ़ोटो - EPA)
pic
सोम शेखर
9 नवंबर 2023 (Updated: 3 जनवरी 2024, 18:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाब्लो पिकासो एक स्पैनिश चित्रकार थे – ये उनका विकीपीडिया परिचय है. पिकासो इससे कहीं आगे की चीज़ थे. अपने क्षेत्र की मिसाल थे. जैसे फ़ुटबॉल में मैराडोना, बास्केटबॉल में जॉर्डन, क्रिकेट में सचिन, रक्स में माइकल जैक्सन, WWE में अंडरटेकर… वैसे ही रंगसाज़ी में पिकासो. और, उनकी ख्याति केवल 'वाइन-ड्रिंकिंग आर्ट अप्रिशियेटर्स' तक सीमीत नहीं है. वो एक लोक मुहावरा हैं. कोई थोड़ा सा पेंसिल से काग़ज़ पर घिस कर हूल देने लगे, तो एक स्वर में कहा जाता है - 'उड़ो मत! पिकासो नहीं बन गए हो.'

और, पिकासो अब तक पिकासो हैं. 8 नवंबर को उनकी एक पेंटिंग (पढ़ें, मास्टरपीस) 1,157 करोड़ रुपये में बिकी है. कितने में? 139 मिलियन डॉलर. 113 मिलियन पाउंड. रुपये में बनता है 1,157 करोड़ रुपये से भी ज्यादा.

पेंटिंग का नाम है, ‘फ़ेम ए ला मॉन्ट्रे’. अंग्रेज़ी में, ‘वुमन विद अ वॉच’. इस साल बिकने वाली सबसे क़ीमती कृति. ये पिकासो की दूसरी सबसे महंगी बिकने वाली कृति भी है.

ये भी पढ़ें - इजरायल-हमास जंग के बीच लंदन की दीवार पर बनी इस पेंटिंग की चर्चा क्यों?

पहले ये एमिली फिशर लैंडौ नाम की कला संग्राहक के पास थी. उन्होंने इसे 1968 में ख़रीदा था. और, अब इसे एक गुमनाम ख़रीदार ने ख़रीद लिया है.

पेंटिंग में अइसा क्या है?

नीले रंग के बैकग्राउंड पर एक महिला. सिंहासन जैसी कुर्सी पर बैठी हुई है. दाईं ओर देख रही है. दाएं हाथ पर घड़ी है. मगर उसके बाल का फैलाव ऑक्टोपस के आकार का है. बाक़ी आप भी अंदाज़ा लगाइए.

पेंटिंग की प्रेरणा हैं, मैरी-थेरेस वॉल्टर. पिकासो के जीवन की सबसे ज़रूरी महिला. वॉल्टर 17 बरस की थीं, जब उनकी मुलाक़ात 45 बरस के पिकासो से हुई थी. पेरिस में. बाद में दोनों एक रिश्ते में आए. तब पिकासो शादीशुदा थे. पिकासो की 'गोल्डन म्यूज़' के रूप में जानी गईं वॉल्टर, पिकासो के कई चित्रों के लिए प्रेरणा बनीं. मसलन, फ़ेम न्यू काउची (न्यूड रिक्लाइनिंग वुमन). वो पेंटिंग 2022 में 562 करोड़ रुपये में बिकी थी.

पिकासो की सबसे महंगी जो पेंटिंग बिकी है, वो थी 'वुमेन ऑफ़ अल्जीयर्स'. 2015 में लगभग 1,493 करोड़ रुपये में बिकी थी.

78 सालों में पिकासो ने क़रीब 1 लाख 47 हजार 800 कृतियां रचीं. 13,500 से ज़्यादा पेंटिंग्स, लगभग एक लाख प्रिंट और नक्काशी, 300 मूर्तियां और 34,000 चित्र. बहुत सारे विषयों और थीम्स के साथ प्रयोग किए. चित्रकारी की एक नई विधा बनाई, जिसे 'क्यूबिज़्म' कहते हैं.

ये भी पढ़ें - आधी अधूरी मोना लीसा दुनिया की सबसे फेमस पेंटिंग कैसे बन गई?  

जाते-जाते एक क्विक फ़ैक्ट. पिकासो का रचना-संसार जितना हैवी था, उतना ही बड़ा नाम. पूरे नाम में 25 शब्द थे. पाब्लो डिएगो हॉज़े फ़्रांसिस्को डी पाउला हुआन नेपोमुकेनो मारिया डी लॉस रेमेदियोस किप्रियानो डे ला सैंटिसिमा त्रिनिदाद रुइज़ वाई पिकासो!!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement