The Lallantop
Advertisement

आपके यूरिन के रंग, बॉडी वेट और होंठ से भी पता चलता है कितने हेल्दी हैं आप, ये हैं 6 निशानियां

Indicators of a Good Health: सिर्फ बीमार न पड़ना ही हेल्दी होना नहीं है. कुछ और निशानियां भी हैं जिनसे आपकी सेहत का पता चलता है. डॉक्टर से जानिए हेल्दी होने की 6 निशानियां.

Advertisement
6 signs that you are healthy person
जो लोग हेल्दी होते हैं, उन्हें अच्छी नींद आती है और सुबह उठने पर एकदम फ्रेश फील करते हैं.
10 सितंबर 2024 (Updated: 10 सितंबर 2024, 17:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमें लगता है कि अगर हम बीमार नहीं पड़ रहे, सर्दी-जुकाम नहीं हो रहा, तो हम एकदम फिट है. बात सही भी है. जब हमारा इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है, तब हमें इन्फेक्शंस और बीमारियां जल्दी होती हैं. लेकिन, बीमार न पड़ना, हेल्दी होने की इकलौती निशानी नहीं है. इसकी कुछ और निशानियां भी हैं.

हमने बात की डॉक्टर आर आर दत्ता से, जिन्होंने हमें फिट इंसान की 6 पहचान बताईं. 

dr rr dutta
डॉ. आर आर दत्ता, हेड, इंटरनल मेडिसिन, पारस हेल्थ, गुरुग्राम

पहली. अगर आपका पेट रोज़ सही से साफ हो रहा है. स्टूल पास करने में दिक्कत नहीं हो रही. तो इसका मतलब आपकी डाइट बैलेंस्ड है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त है. यानी आप हेल्दी हैं. वहीं अगर स्टूल पास करने में परेशानी हो रही है. तो इसका मतलब आपको कब्ज़ है और डाइट भी गड़बड़ है.

एक हेल्दी व्यक्ति दिन में एक बार स्टूल पास करता ही है. जब पेट ठीक होता है, तो चेहरे पर भी निखार आता है और मुंहासे नहीं होते.

urine
अगर यूरिन हल्का पीला है यानी आप ज़रूरत जितना पानी पी रहे हैं.

हेल्दी होने की दूसरी निशानी है यूरिन का रंग. आमतौर पर यूरिन का रंग हल्का पीला होता है. यानी हम अपनी ज़रूरत जितना ही पानी पी रहे हैं. साथ ही, हमारी दोनों किडनियां भी सही से काम कर रही हैं. वहीं अगर यूरिन का रंग गाढ़ा पीला है या दूसरे रंग का है, तो ये किसी बीमारी की ओर इशारा हो सकता है. जैसे पीलिया. अक्सर पीलिया होने पर यूरिन का रंग नारंगी हो जाता है.

weight
वज़न कंट्रोल में है यानी आप हेल्दी हैं

हेल्दी होने की तीसरी निशानी है वज़न. अगर आपका वज़न कंट्रोल में है. वो तेज़ी से बढ़ या घट नहीं रहा, तो इसका मतलब आप हेल्दी हैं. जो लोग ओवरवेट होते हैं, उन्हें कई बीमारियों का रिस्क होता है. जैसे सांस से जुड़ी दिक्कतें. डायबिटीज़ और दिल की बीमारियां. वहीं अगर वज़न तेज़ी से घटने लगे तो ये भी परेशानी की बात है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्व अच्छे से अब्ज़ॉर्ब नहीं हो रहे हैं.

dry lips
ड्राई लिप्स यानी आप  डिहाइड्रेटेड हैं

होंठ भी आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. अगर आपके होंठों में नमी है. यानी आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं. वहीं अगर होंठ सूखे हैं, वो फटे हुए हैं तो इसका मतलब कि आप डिहाइड्रेटेड हैं. साथ ही, आपके शरीर में ज़रूरी विटामिंस और मिनरल्स की भी कमी है.

जो लोग हेल्दी होते हैं, वो चैन की नींद सोते हैं. ऐसे लोगों की नींद बार-बार नहीं टूटती. वो सुबह उठते हैं, तो एकदम फ्रेश फील करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो खुश हो जाइए, आप हेल्दी हैं.

periods
पीरियड्स टाइम पर आ रहे यानी आपके हॉर्मोन्स बैलेंस में हैं

अगर आप एक महिला हैं. और आपके पीरियड्स टाइम पर आ रहे हैं. यानी 21 से 35 दिनों के बीच में हो रहे हैं. तो इसका मतलब कि आपका रिप्रोडक्टिव सिस्टम ठीक है. और, आपके हॉर्मोन्स भी बैलेंस में हैं.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. ‘दी लल्लनटॉप ’आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः नहीं दिखने वाला 'डिप्रेशन' आपको तो नहीं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement