The Lallantop
Advertisement

'नाटु नाटु' बनने की ये 5 बातें जानते हैं?

'नाटु नाटु' बनने में दिन कितने लगे थे? हुक स्टेप फ़ाइनल कैसे हुआ था?

Advertisement
five-things-of-naatu-naatu
'नाटु नाटु' का एक स्क्रीनशॉट.
pic
सोम शेखर
13 मार्च 2023 (Updated: 13 मार्च 2023, 15:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'नाटु नाटु' ऑस्कर्स जीत गया. ऑस्कर अवॉर्ड की बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटगरी में RRR फ़िल्म का गाना 'नाटु नाटु' (Naatu Naatu) जीत गया है. इसी बात पर नाटु नाटु! (यानी नाचो नाचो!)

इस कैटगरी में 'नाटु नाटु' के लिए एम. एम. कीरवानी के साथ चार और नॉमिनेशंस थे. 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' के गाने 'लिफ्ट मी अप' के लिए रिहाना, 'टॉप गन- मैवरिक' के गाने 'होल्ड माय हैंड' के लिए लेडी गागा, 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के गाने 'दिस इज़ लाइफ़' के लिए रायन लॉट, डेविड बर्न और मिस्की, 'टेल इट लाइक अ वुमन' के गाने 'अप्लॉज़' के लिए सोफिया कार्सन और डिएन वॉरन नॉमिनेटेड थे.

'नाटु नाटु' को एम. एम. कीरवानी ने कंपोज़ किया है. इसके लिरिक्स लिखे थे चंद्रबोस ने. गाने को राहुल सिपलीगंज और काल भैरव ने गाया है और कोरियोग्राफ किया था प्रेम रक्षित ने. RRR को SS Rajamouli ने डायरेक्ट किया है. आपको जल्दी-जल्दी बताते हैं -

गाने की पांच ख़ास बातें

# गाने के कोरियोग्राफ़र प्रेम रक्षित ने गोल्डन ग्लोब्स जीतने के बाद बताया था कि गाने को कोरियोग्राफ करने में दो महीने लग गए थे. इस गाने को शूट करने में 20 दिन और 43 रीटेक लगे थे.

# जो धांसू हुक स्टेप हमें दिखता है, उसे फ़ाइनल करने से पहले 80 और ऑप्शन्स थे. 80 हुक स्टेप्स में से एक इस स्टेप को फ़ाइनल किया गया. स्टेप्स फ़ाइनल करने में दोनों ऐक्टर्स को फ़्रीज़ तक कर दिया जाता था.

# गाने को रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने से कुछ महीनों पहले यूक्रेन के प्रेसिडेंशियल पैलेस यानी मरिंस्की पैलेस में शूट किया गया था. एसएस राजामौली ने बताया भी था कि शूटिंग के लिए उन्हें बहुत आराम से अनुमति मिल गई थी. यहां तक कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने उन्हें ख़ूब सपोर्ट भी किया था.

हालांकि, गाना पहले यूक्रेन में शूट होने नहीं वाला था. मेकर्स 1920 के दशक के लुक को फिर से बनाना चाहते थे और गाने को दिल्ली में शूट करना चाहते थे, लेकिन ये काम बहुत भारी था और हो न पाया.

# फ़िल्म के ऐक्टर जूनियर एनटीआर ने भी हालिया बातचीत में बताया था कि गाने के लिए रीहर्स करना टॉर्चर था. 65 दिनों का 'टॉर्चर'. जूनिययर NTR ने कहा था,

"हम दोनों एक-दूसरे को पीट रहे थे. मैं और रामचरण. हम एक-दूसरे को मार रहे थे. फिर हमने एक-दूसरे से माफी भी मांगी. राजामौली चाहते थे कि हम सच में एक-दूसरे से नफरत करने लगें. फाइनली 21वें या 22वें दिन हमनें डिसाइड किया कि अब इसे करते हैं. इसी के बाद इस गाने को शुरू किया गया."

# इसी गाने के तमिल वर्ज़न को 'नाटु कोथू', कन्नड़ में 'हल्ली नाटु', मलयालम में 'करिनथोल' और हिंदी वर्जन में 'नाचो नाचो' के नाम से रिलीज़ किया गया.

एसएस राजामौली की फिल्म RRR ने ऑस्कर पुरस्कार जीत भारतीय सिनेमा में इतिहास रच दिया है. ये पहला एशियाई गाना है, जिसने गोल्डन ग्लोब्स जीता है. और, ऑस्कर की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूरा देश टीम RRR को बधाई दे रहा है.

वीडियो: आरवम: RRR के 'नाटु-नाटु' गाने पर तेलुगु vs भारत क्यों हुआ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement