The Lallantop
Advertisement

'हाउस ऑफ़ द ड्रैगन' देखने से पहले उसका इतिहास जान लीजिए!

'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' देखा हो या नहीं, ये पढ़ कर सब कहानी जान जाएंगे.

Advertisement
house of the dragon
ग़ौर से देख लें इन चहरों को! ये दिखते रहेंगे सीरीज़ में. ड्रैगन का भी चेहरा देख लीजिएगा. इम्पॉप्टैंट है.
pic
सोम शेखर
29 अगस्त 2022 (Updated: 7 सितंबर 2022, 20:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'गेम ऑफ़ थ्रोन्स'. टेलीविजन इतिहास की सबसे बड़ी फ़ैंटसी सीरीज़. संभवतः सबसे बड़ी सीरीज़. इत्ती बड़ी कि भीड़ में कहीं चिल्ला दें 'वालार मोरघुलिस', तो शर्तिया पलट के जवाब आ जाएगा 'वालार डोहैरिस'. अब इसी यूनिवर्स का एक नया शो मार्केट में आ गया है. नाम है, 'हाउस ऑफ़ द ड्रैगन'. तो क्या ये नई सीरीज़ देखने के लिए पुराने आठ सीज़न्स देखने पड़ेंगे? अब हाल में सारा अली ख़ान और जाह्नवी कपूर ने ऐड तो बनाया कि 'हाउस ऑफ़ द ड्रैगन' देखने के लिए 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' देखना ज़रूरी नहीं, लेकिन मामला इतना सिंपल है नहीं. कुछ बुनियादी बातें जान लेंगे, तो इस भव्य यूनिवर्स में बहुत स्मूदली दाख़िल हो जाएंगे. और, वो बातें हम आपको बता देंगे. चिल!

आपने 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' देखी हो या न देखी हो, ये पढ़ने के बाद आपको इस दुनिया का कुल तिया-पांचा पता चल जाएगा.

है क्या है खेल?

अमेरिका में एक जबर लिख्खाड़ हुए, जॉर्ज आर आर मार्टिन. उन्होंने एक किताब या किताब की सीरीज़ नहीं, एक पैरलल दुनिया ही लिख दी. वहां की अपनी भाषा है, अपने तौर-तरीक़े, अपनी हुक़ूमत, अपने संघर्ष, अपनी महत्वकांक्षाएं. सबके संदर्भ आपको 'हमारी' दुनिया में मिल जाएंगे, लेकिन वो एक अलग दुनिया है, जिसमें हम नहीं हैं. एक मिथकीय दुनिया.

मार्टिन ने बीस-एक किताबें लिखीं. कुछ एक-दूसरे से जुड़ी हुई, कुछ बिल्कुल अलहदा. किताबे बिकीं, लोगों ने पसंद कीं, तो किसी ने सोचा कि चलो इस पर पिच्चर बनाई जाए. फिर मार्टिन की नॉवेल सीरीज़ 'The song of ice and fire' पर एक सीरीज़ बनी. नाम पड़ा, 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स'. ये नाम भी मार्टिन की नॉवेल सीरीज़ की पहली किताब के नाम पर ही पड़ा. तो सीरीज़ भी बहुत हिट हुई. एक समय लोग 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' के लिए मरने-मारने को तैयार थे. अगर आख़िरी के सीज़न्स में मेकर्स ने हैविली निराश न किया होता, तो हमारे साथी अनुभव की लिखी बात सही हो जाती कि अगर एलियन्स भी इस सीरीज़ को देख और समझ पाते, तो वो भी इसके मुरीद हो जाते.

उनकी दुनिया हो हमारी, खेल कुर्सी का ही है

ये कहानी है एक तख़्त के बारे में. जिसे कहा गया, आयरन थ्रोन. वेस्टरोस के पहले राजा एगॉन प्रथम ने जितनों को हराया, उनकी तलवारों से ये तख़्त बनवाया. खेला इसी तख़्त का है. और, इसे हासिल करने के लिए किए हुए हर काम या कांड का. और, कांड भी हाई-लेवल. पहले ये जान लेते हैं कि ये भसड़ शुरू कब और कहां से हुई?

कहां से आए ड्रैगन्स?

तो भईया, वैसे तो थ्रोन्स यूनिवर्स की कहानी शुरू होती है 8000 साल पहले, जब वाइट वॉकर्स का जन्म हुआ था. लेकिन हमें उतना पीछे जाने की ज़रूरत नहीं है. हमारी कहानी शुरू होगी वलेरिया से. वलेरिया क्या बला है? वलेरिया एक जगह है. देश है, राज्य है, ज़िला है, ब्लॉक है, ये क्लियर नहीं है, लेकिन जगह है. हमारी दुनिया की तरह ही इस दुनिया में ओशन और कॉन्टिनेंट्स हैं. जैसे, वेस्टरोस एक बड़ा कॉन्टिनेंट है. वेस्टरोस के ईस्ट में उससे भी एक बड़ा कॉन्टिनेंट है, एसॉस. उसके दक्षिणी हिस्से में पड़ता है वलेरिया. एक विशालकाय साम्राज्य, जिसने बहुत समय तक आधी से ज़्यादा दुनिया पर राज किया. भयानक जादू नगरी, जहां ड्रैगन-लॉर्ड्स रहते हैं. मल्लब ये समझ लीजिए कि वहां ड्रैगन घोड़े जैसा है. सभी के पास है. इन्हीं ड्रैगन-लॉर्ड्स में एक परिवार है टारगेरियन्स का.

वलेरिया में सब राज्जी-ख़ुशी चल रहा था. शासन, कारोबार, विवाद, गुलामी. ऐसा ही होता है राज्जी-ख़ुशी. फिर आया 'डूम ऑफ़ वलेरिया', यानी वलेरिया का अभिशाप. कोई पुरानी भविष्यवाणी थी, जिसके मुताबिक़ एक दिन वलेरिया को तहस-नहस हो जाना था. ख़ाक में मिल जाना था. हुआ भी यही. 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' की कहानी के घटने से क़रीब 400 पहले एक दिन यकायक वलेरिया का हर पहाड़ फट गया. ज़मीन बीच से चिर गई और शहर के शहर अंदर चले गए. बादलों से आग बरसी और बरसा काला ख़ून. समृद्ध-सभ्रांत वलेरिया, चमकता-दमकता वलेरिया, एकदम से ख़ाक में मिल गया. कुछ ही समय में सारे ड्रैगन्स, सारा सोना, सारी इमारतें, सारा साम्राज्य जल गया. इस प्रलय का कोई साफ़ कारण किताब में नहीं मिलता. कहीं-कहीं ये बात है कि ड्रैगन-लॉर्ड्स ने वलेरिया के जादू को अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल किया और इसीलिए प्रलय आया. ख़ैर, कारण जो भी हो. उस वक़्त से अभी की कहानी तक वलेरिया एक शापित जगह है. सड़ी हुई इमारतें और आस-पास धुएं से भरा हुआ समुद्र. कोई नहीं बचा, सिवाय एक के. त्रिवेदी नहीं, टारगेरियन्स.

‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ के एक एपिसोड में वलेरिया है (सीज़न 5, एपिसोड 5)

दरअसल, टारगेरियन परिवार के एक बुज़ुर्ग ने ये त्रासदी देख ली थी. अपने सपने में. तो उन्ने लगाया दिमाग़ और 'डूम ऑफ़ वलेरिया' से कुछ साल पहले, टारगेरियन परिवार एसॉस से उड़कर वेस्टरोस आ गया. अपने ड्रैगन्स के साथ.

रेनेयरा, डेमॉन और डेनेरियस के पूर्वज

आने वालों में तीन मुख्य लोग थे. एगॉन टारगेरियन, रेनीस टारगेरियन और विसेन्या टारगेरियन. रेनीस और विसेन्या, एगॉन की बहनें भी थीं और पत्नियां भी. ये थोड़ा कंफ्यूज़िंग या एलियन लग सकता है, लेकिन टारगेरियन्स ऐसा करते थे. उनका मानना था कि वो ड्रैगन्स के वंशज हैं और अगर वो अपने परिवार में ही शादी करेंगे, तो उनका ख़ून प्योर रहेगा. इसे किसी भी समाज के क़ायदे के हिसाब से 'सही' नहीं माना जाता था. हमारी दुनिया में तो बिल्कुल ही नहीं, उनकी दुनिया में भी ये 'नॉर्मल' नहीं था. पूरे एसॉस में कुछ ही परिवार थे, जो ऐसा करते थे. इसे इंसेस्ट भी कहा जाता है. अगर आपने 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' देखी है, तो जेमी और सरसी लैनिस्टर का रिश्ता यही था.

अब आते हैं शो के सबसे चिलिंग पार्ट पर. ड्रैगन्स. एगॉन, विसेन्या और रेनीस अपने तीन ड्रैगन्स के साथ वेस्टरोस आए थे. बलेरियॉन, वेगार और मेरैक्सीस. इस सीरीज़ में हमें केवल वेगार दिखेगी. हां, दिखेगा नहीं, दिखेगी. शो की कहानी से कुछ साल पहले ही बलेरियॉन गुज़र गया और मेरैक्सीस उससे भी पहले. पूरे यूनिवर्स का सबसे बड़ा ड्रैगन था बलेरियॉन. काले रंग का खूंखार जीव. इतना बड़ा कि उसकी परछाईं भर से जनपद के जनपद ढक जाते थे. बलेरियॉन को 'द ब्लैक ड्रेड' भी कहते थे. इसके बाद आती है वेगार. बलेरियॉन के बाद दूसरी सबसे बड़ी ड्रैगन और शो में दिखने वाली सबसे बड़ी और उम्रदराज़ ड्रैगन. शो में इसकी पीठ पर कौन होगा, ये बताना स्पॉयलर हो जाएगा. तो नहीं बताएंगे. फिर आती है रेनीस की ड्रैगन, मेरैक्सीस. लगभग वेगार जितनी ही बड़ी. एगॉन के कॉन्क्वेस्ट के दौरान उसकी मौत हो गई. अब कॉन्क्वेस्ट की बात आ ही गई है, तो कर लेते हैं.

बलेरियॉन, वेगार और करैक्सीस (HOTD)
एगॉन का कॉन्क्वेस्ट

जैसे दुनिया में समय को ईसा मसीह से पहले और ईसा मसीह के बाद में बांटा गया है, वेस्टरोस के समय को भी एगॉन से पहले और एगॉन के बाद में आसानी से बांटा जा सकता है. बात ये है कि एगॉन के आने से पहले वेस्टरोस कुल सात राज्यों में बंटा हुआ था. सातों मौक़ा ढूंढ़कर एक दूसरे से लड़ते रहते थे. बर्फ़ीले नॉर्थ पर हाउस स्टार्क का राज था. पहाड़ी इलाक़े वेल पर हाउस ऐरिन का. नदियों और जज़ीरों के राज्य पर हॉरनहॉल के हाउस होरे का शासन था. किंगडम ऑफ़ द रॉक पर कास्टरली रॉक के लैनिस्टर्स का शासन था. स्टॉर्मलैंड्स का इलाक़ा हाउस ड्यूरेंडन और रीच राज्य हाईगार्डेन, गार्डनर्स चलाते थे. और, दक्षिणी रेतीले राज्य डॉर्न के शीर्ष पर बैठते थे मार्टेल्स. किसी के पास सेना बड़ी थी, कुछ अमीर थे. आपस में लड़ते रहते थे. वही पुराने मुद्दे. पॉलिटिक्स और सरहद की लड़ाई. लेकिन किसी की भी एकछत्र हुक़ूमत नहीं थी.

फिर आया एगॉन. अपने ड्रैगन्स के साथ. किताबों के मुताबिक़, वेस्टरोस ने कभी ड्रैगन्स नहीं देखे थे. देखे नहीं थे, तो कोई तैयारी नहीं थी. एगॉन को भी इस बात का भान था कि बादल है, ऐडवांटेज लिया जा सकता है. सो वो बैठा अपने ड्रैगन बलेरियॉन पर और एक के बाद एक राज्य फ़तह कर लिए. किताबों में एगॉन की फ़तह की कहानियां बहुत फ़ैंसी तरीक़े से लिखी गई हैं, लेकिन सारी जीतों का असल में एक ही कारण था - ड्रैगन्स. सामने वाली पार्टी को या तो टारगेरियन परिवार के ड्रैगन्स के सामने झुकना पड़ता था, या वो ड्रैगन-फ़ायर में झुलसा कर मार दिए जाते. टॉरेन स्टार्क ने घुटने टेक दिए तो उसका नाम ही पड़ गया 'द किंग हू नेल्ट'. और, मर्न गार्डनर और हॉरेन होर जैसे राजा नहीं झुके, तो उनका पूरा वंश ही ख़त्म कर दिया गया. ड्रैगन्स के सामने कोई भी हथियार काम नहीं आता. न घोड़े, न तलवार, न नेवी, न दीवार. एगॉन की फ़तह की कहानियों में कुछ बहुत ही इंट्रेस्टिंग हैं. मसलन, हॉरेनहॉल को पिघलाना, लास्ट स्टॉर्म, डॉर्निश युद्ध, फ़ील्ड ऑफ़ फ़ायर, वग़ैरह वग़ैरह. लेकिन, हम इतनी डीटेल में नहीं जाएंगे.

एगॉन के पहले और बाद का वेसटरोस 

तो ऐसे एगॉन बन गया 'एगॉन - द कॉन्क्वरर'. फ़तह-मंद एगॉन. राजाओं का राजा. अपनी एक राजधानी बना ली और कठपुतली राजाओं को अपने बैनर तले वॉर्डेन बना दिया. तब ही उसने अपनी जीत की निशानी के तौर पर आयरन थ्रोन भी बनवाया. परास्त किए हुए राजाओं की तलवारों से. इसमें एक बात और बता देते हैं. एगॉन टारगेरियन ने सारे राज्यों को अपने अधीन कर लिया, सिवाय एक के. फिर से- त्रिवेदी नहीं, डॉर्न. दक्षिणी राज्य. रेत और रेगिस्तान से भरा हुआ. अपने भूगोल और गुरिल्ला टैक्टिक्स के ज़रिए सालों तक डॉर्न एगॉन के सामने नहीं झुका. और तो और, डॉर्न वो पहला और इकलौता राज्य था जिसके पास ड्रैगन्स का जवाब था. एक महत वज़नदार भाला, जिसे वो कहते थे 'स्कॉर्पियन बोल्ट'. टारगेरियन्स के एक हमले के दौरान डॉर्न के सिपाहियों ने मेरैक्सीस पर ये बोल्ट दागा और वो सीधा मेरैक्सीस की आंख पर लगा. मेरैक्सीस एक झटके के साथ ज़मींदोज़ हो गई. उसकी पीठ पर बैठी थीं रानी रेनीस. वो भी मर गई. एगॉन की सिस्टर-वाइफ़ और एक ड्रैगन मर गए. इसके बाद भी कई पारियों में हमले किए गए, लेकिन एगॉन के जीते जी डॉर्न टारगेरियन्स के क़ब्ज़े में नहीं आया.

एगॉन के बाद

अब बात करते हैं एगॉन के बाद की. एगॉन की मृत्यु किताबों के हिसाब से 37 AC में हो गई. उसके कुल 2 बेटे थे. रेनीस के साथ एक बेटा एनीस. और, विसेन्या से एक बेटा - मेगॉर टारगेरियन. एगॉन के बाद एनीस को राजा बनाया गया. एनीस बहुत कमज़ोर और इन-डिसाइसिव क़िस्म का राजा था. हालांकि, उसकी पत्नी एलिसा वलेरियॉन एक तेज़-तर्रार महिला थी. एनीस और एलिसा के पांच बच्चे थे - राएना, एगॉन (द्वितीय), विसेरियस, जहेरिस और ऐलिसेन. 35 की उम्र में ही एनीस का इंतकाल हो जाता है. क़ायदे से तो एनीस के बड़े बेटे एगॉन (द्वितीय) को तख़्त मिलना चाहिए था, लेकिन एनीस के भाई मेगॉर की नज़र तख़त पर बहुत समय से थी. वो शातिर था और ताक़तवर भी. सो उसने अपनी ताजपोशी कर ली. एगॉन-II अपने चिचा के सामने कुछ नहीं कर पाया और इसीलिए उसे टाइटल दिया गया, 'एगॉन - द अन-क्राउन्ड'. 

गद्दी मेगॉर के पास थी. वो टार्गेरियन इतिहास का सबसे क्रूर राजा माना जाता है. उसका नाम ही था, 'मेगॉर - द क्रूएल'. और, अक्सर ताक़तवर और क्रूर लोग इनसिक्योर होते हैं. इसी इनसिक्योरिटी में उसने अपने भतीजों, एगॉन और विसेरियस की हत्या करवा दी. भयानक क्रुएल्टी के साथ अपना राज चलाया. छह शादियां कीं, लेकिन कोई बच्चा नहीं हुआ. और, कुछ सालों बाद संदिग्ध हालत में उसकी मौत हो गई. वो एक सुबह आयरन थ्रोन पर ही मरा पड़ा मिला. किताबों में मेगोर की मृत्यु को एक अनसुलझे रहस्य के रूप में ही लिखा गया है. कुछ थियरीज़ कहती हैं कि उसने आत्महत्या कर ली, कुछ ने कहा कि या तो उसकी पत्नी एलिनोर ने उसे मार दिया या उसके किसी अंगरक्षक ने. ये किसी को नहीं पता है. जॉर्ज आर आर मार्टिन को भी नहीं.

टारगेरियन परिवार को समझना थोड़ा कन्फ़्यूज़िंग हो सकता है, लेकिन हार नहीं माननी है दोस्तों

मेगॉर की मौत के बाद तख़्त की असल हक़दार राएना थी. एनीस टारगेरियन की सबसे बड़ी औलाद. लेकिन दस्तूर भी कोई चीज़ है. औरत तख़्त पर कैसे बैठे! तो वेस्टेरोस वासियों ने राएना की जगह उसके छोटे भाई जहेरीस को अपना राजा बनाया. जहेरिस अच्छा राजा भी साबित हुआ. उसके काल में हाउस टारगेरियन ने भरपूर तरक्की की. माहौल भी पुरसुकून था. जहेरिस ने अपनी छोटी बहन एलिसेन से शादी कर ली. उनके कुल 13 बच्चे हुए, जिसमें से हमारी कहानी के लिए तीन इंपॉर्टेंट हैं. ऐमॉन, बेलॉन और एलिसा. एलिसा से याद आया. आप पुरानी वाली एलिसा को भूल तो नहीं गए? याद करिए, वो तेज़-तर्रार महिला जिससे एनीस टारगेरियन की शादी हुई थी. एनीस की मौत के बाद एलिसा ने रॉजर बराथियन से शादी कर ली. इन दोनों के दो बच्चे हुए. बोरमुंड बराथियन और जोसलिन बराथियन. आगे चलकर इसी जोसलिन बराथियन की शादी जहेरिस और एलीसेन के बड़े बेटे एमॉन के साथ होती है. रिश्ते में तो जोसलिन एमॉन की सौतेली मौसी लगती है, लेकिन ये हाउस टारगेरियन है. कोई भी किसी से भी शादी कर लेता है. मार्टिन ने इतनी लिबर्टी टारगेरियन्स को दे रखी है. इधर एमॉन अपनी सौतेली मौसी से शादी करता है, तो छोटे भाई बेलॉन ने अपनी बहन एलिसा से शादी कर ली.

अब इससे पहले कि आप रिश्तों के इस जंजाल में उलझ जाएं, हम आपको ख़ुशख़बरी देना चाहते हैं. बधाई हो! आप करेंट टाइमलाइन तक पहुंच चुके हैं. यानी अब जिनकी बातें होंगी, वो आपको 'हाउस ऑफ़ द ड्रैगन' में दिख जाएंगे. तो एमॉन और जोसलिन को एक बिटिया हुई, रेनीस. दूसरी तरफ़, बेलॉन और एलिसा को दो बेटे हुए, विसेरियस और डेमॉन. रेनीस, विसेरियस और डेमॉन शो में हैं. और, मेन किरदार के रूप में हैं. रेनीस की शादी की गई कोर्लिस वलेरियॉन से. द सी स्नेक. जो इस समय और अपने समय का सबसे बड़ा समुद्री व्यापारी था. उसने अपने दम पर इतना पैसा कमाया कि टारगेरियन्स से भी ज़्यादा अमीर हो गया. विसेरियस, यानी तात्कालिक राजा की शादी हुई एम्मा ऐरिन से. जो शो में हैं (या कहें, थीं). और, इन्हीं दोनों की बिटिया होती है हमारी हालिया सीरीज़ की नायिका, रेनेयरा टारगेरियन.

बाएं से दाएं- विसेरियस टारगेरियन (बेलॉन और एलिसा का बड़ा बेटा), एम्मा ऐरिन, हाई सेप्टन (पादरी समझ लें), जहेरिस टारगेरियन, सेनापति, कोर्लिस वलेरियॉन (द सी स्नेक), रेनीस टारगेरियन (एमॉन और जोसलिन की बेटी)

अब एक माफ़ी. 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' के पहले एपिसोड के रिव्यु में हमने आपको बताया था कि राजा विसेरियस ने अपने चाचा की तरह ही अपने उत्तराधिकारी के लिए अपनी बेटी को नाक़ाबिल समझा. यह फैक्चुअली ग़लत है. हम उसके चाचा नहीं, उसके दादा जहेरिस की बात कर रहे थे. कॉमेंट सेक्शन में आप लोगों ने हमें हौंका. हमें अच्छा लगा.

शो में और कौन कौन दिखेगा?

अब आपको इस नए शो की कहानी का बैकग्राउंड दे देते हैं. ये शो जॉर्ज आर आर मार्टिन की क़िताब 'फायर ऐंड ब्लड' पर बेस्ड है. और, टारगेरियन हिस्ट्री के एक बहुत ही रोमांचक और ख़तरनाक इवेंट - 'डांस ऑफ़ द ड्रैगन्स' के इर्द-गिर्द बुना हुआ है. अपने पहला एपिसोड देख लिया हो, तो आपको कहानी का क्यू मिल गया होगा. वही है कहानी. क़िस्सा कुर्सी का. विसेरियस के भाई डेमॉन को लगता है कि वो आयरन थ्रोन का उत्तराधिकारी है, लेकिन विसेरियस उसकी जगह अपनी बेटी रेनेयरा को चुन लेते हैं. अब इसी पर भसड़ होने वाली है. और, होने वाला है डांस ऑफ़ द ड्रैगन्स. अब ब्रीफ़ में कुछ-एक किरदारों के बारे में जान लीजिए, जो आने वाले एपिसोड्स में बड़ी भूमिका निभाएंगे.

सबसे पहले ओटो हाईटावर. हैंड ऑफ़ द किंग, यानी राजा का महामंत्री. पूरे साम्राज्य में दूसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति. शातिर पॉलीटिशियन जिसने, 'ऑनर' का जामा ओढ़ा हुआ है. ओटो का परिवार, हाउस हाई टावर वेस्टरोस के सबसे पुराने और अमीर परिवारों में से एक है. उनका शासन ओल्ड-टाउन में चलता है. और, ये लोग बहुत शांति'पसंद व्यापारी क़िस्म के लोग हैं. इसी वजह से केवल धन का युद्ध करते हैं. ओटो का बड़ा भाई ओल्ड-टाउन का शासक है और ओटो राजा का महामंत्री. मल्लब, ये हाउस वेस्टरोस में ख़ासा इनफ़्लुएंस रखता है.

फिर आते हैं वलेरियॉन्स. टारगेरियन्स के सबसे पुराने दोस्त. सबसे पुराने क्योंकि वलेरियॉन्स की जड़ें भी ओल्ड-वलेरिया की ही हैं. लेकिन यह ड्रैगन-लॉर्ड नहीं होते. इनकी स्ट्रेटजी पानी वाली है. ये अपनी मज़बूत नेवी के लिए जाने जाते हैं. हाउस वलेरियॉन की सदारत करते हैं - कोर्लिस वलेरियॉन. जो एक घुमंतू व्यापारी हैं. और, अपने दम पर इस व्यक्ति ने इतना धन जुटा लिया कि ये लैनिस्टर्स और हाईटावर्स से भी आगे निकल गया. लेकिन बना यहां रुकेंगे नहीं. बना अपने परिवार को सबसे ताक़तवर बनाना चाहते हैं, तो वह इस शो में ख़ूब क़रतब करते नज़र आएंगे. और, चूंकि उनकी पत्नी रेनीस को रानी नहीं बनाया गया, तो उनका बदला भी बाक़ी है. मियां-बीवी मिल कर करतब करेंगे.

आप गेस कर ही नहीं सकते कि इनमें से सबसे बड़ा ड्रैगन वेगार की पीठ पर कौन बैठेगा 

हमने जितना मुमकिन हो सकता था, सब बता दिया. अभी भी बहुत कुछ बच गया है. 'हाउस ऑफ द ड्रैगन्स' की कहानी और 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' की कहानी के बीच भी कई ऐसी घटनाएं हैं, जिस पर मज़े से चर्चा की जा सकती है. मसलन, रॉबर्ट का रिबेलियन. और, कुछ चर्चाएं बहुत पुरानी है, तो किताबों में भी उनका ज़िक्र कम ही मिलता है. मसलन, लॉन्ग नाइट. लेकिन ये फिर कभी.

थ्रोन्स और ड्रैगन की कहानी में एक बुनियादी फ़र्क है. जॉर्ज आर आर मार्टिन ने एक खेल किया है. उनका कहना है कि 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' की कहानी तो नॉवेल पर आधारित है, यानी किरदारों के मुंह से कही गई है. लेकिन, 'फ़ायर ऐंड ब्लड', जिस पर 'हाउस द ड्रैगन आधारित' है, वो एक नॉवल नहीं, बल्कि फिक्शनल-हिस्ट्री है. जो इस यूनिवर्स के अंदर के ही एक इतिहासकार ने लिखी है. मार्टिन और उनके करिश्मे! आप अंदाज़ा लगाइए कि दो दशक लगाकर इस व्यक्ति ने क्या ख़ूब क्रिएशन किया है. पूरी दुनिया ही लिख दी, जिसके सब सिरे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. ये रचना माहिर लिखाई की नुमाइश है. और तो और, इस व्यक्ति ने एक नई भाषा ही रच दी. वलेरियन. जिसके दो फ्रेज़ हमने आपको शुरू में बताए थे. वालार मोरघुलिस, मतलब all men must die और वालार डोहेरिस, मतलब all men must serve.

अब जाते-जाते आपको एक और बात बता देते हैं. छोटी सी. जैसे, 'गेम ऑफ़ थ्रोन्स' को हम लोग शॉर्ट में GOT कहते हैं, वैसे ही मार्टिन ने ख़ुद 'हाउस ऑफ़ द ड्रैगन' का एक छोटा वर्ज़न दे दिया है. HOT-D. तो बोलो मार्टिन बाबा की जय!

हाउस ऑफ़ द ड्रैगन के प्रमोशन वाले पैसों से HBO वालों ने खेल कर दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement