The Lallantop
Advertisement

बाबा सिद्दकी के बेटे जीशान सिद्दीकी एनसीपी में शामिल, टिकट भी मिला

Maharashtra Assembly Election: कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग के आरोप में विधायक जितेश अंतापुरकर के साथ Zeeshan Siddique को भी पार्टी से निकाल दिया था. बाबा सिद्दीकी भी पहले Congress में ही थी. फरवरी महीने में उन्होंने भी NCP (अजित पवार) का दामन थाम लिया था.

Advertisement
Zeeshan Siddique
जीशान सिद्दीकी, अजित पवार की NCP में शामिल हो गए हैं. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
25 अक्तूबर 2024 (Updated: 25 अक्तूबर 2024, 12:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के पहले बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी (Zeeshan Siddique), NCP (अजित पवार) में शामिल हो गए हैं. इससे पहले वो कांग्रेस में थे. वो बांद्रा पूर्व सीट से विधायक हैं. कांग्रेस के साथ गठबंधन में शामिल शिवसेना (उद्धव ठाकरे) ने इस सीट से पहले ही अपना उम्मीदवार उतार दिया था. अजित पवार की NCP में शामिल होते ही जीशान को उन्हीं की सीट बांद्रा पूर्व से टिकट दे दिया गया है.

हाल ही में जीशान के पिता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले में क्राइम ब्रांच ने अब तक 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनमें 2 शूटर और हथियार मुहैया कराने वाले आरोपी भी शामिल हैं. बाबा सिद्दीकी भी पहले कांग्रेस में ही थे. फरवरी महीने में उन्होंने भी NCP (अजित पवार) का दामन थाम लिया था.

NCP (अजित पवार) में शामिल होने के बाद जीशान ने अपने दिवगंत पिता को याद किया है. उन्होंने अपने जीत की उम्मीद जताते हुए एक X पोस्ट लिखा है.

Congress से निकाले गए थे

इसके बाद अगस्त महीने में वहां विधान परिषद के चुनाव हुए थे. इस चुनाव के एक सप्ताह बाद कांग्रेस ने क्रास वोटिंग के आरोप में विधायक जितेश अंतापुरकर के साथ जीशान सिद्दीकी को भी पार्टी से निकाल दिया था.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट आई, देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ इस नेता को मिला टिकट

2019 के विधानसभा चुनाव में बांद्रा पूर्व की सीट पर जीशान को 5,790 वोटों के अंतर से जीत मिली थी. उनका मुकाबला शिवसेना के विश्वनाथ महादेश्वर से हुआ था. शिवसेना तब दो गुटों में नहीं बंटी थी. इससे पहले 2015 के उपचुनाव में इस सीट पर शिवसेना के टिकट पर तृप्ति प्रकाश सावंत को जीत मिली थी. 2019 के चुनाव में शिवसेना ने तृप्ति को टिकट नहीं दिया तो उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया.  

NCP (अजित पवार) को हाल ही सुप्रीम कोर्ट ने ‘घड़ी’ चुनाव चिह्न इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है. हालांकि, उन्होंने पार्टी को ये हिदायत दी है कि उन्हें चुनाव प्रचार में चुनाव चिह्न के साथ हर जगह लिखना होगा कि ये मामला कोर्ट के सामने विचाराधीन है. 

महाराष्ट्र में कुल 288 विधासभा सीटों के लिए 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. 2019 के विधानसभा चुनाव में अविभाजित NCP को 54 सीटों पर और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी. BJP के खाते में 105 सीटें और शिवसेना के हिस्से में 56 सीटें आई थीं. 

वीडियो: लॉरेंस बिश्नोई को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का ऑफर, क्या सच में चुनाव लड़ेंगे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement