The Lallantop
Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: BJP की तीसरी लिस्ट जारी, कई बड़े नाम कट गए

पुरानी लिस्ट में पूर्व डिप्टी CM निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना का नाम नहीं था. सूत्रों के हवाले से लिस्ट वापस लेने की यही वजह बताई गई.

Advertisement
bjp jammu kashmir list
भाजपा चुनाव समीति की बैठक. (फ़ोटो - PTI)
pic
सोम शेखर
27 अगस्त 2024 (Updated: 27 अगस्त 2024, 19:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार, 27 अगस्त को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए 29 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम हैं. भाजपा ने अब तक तीन लिस्ट जारी की हैं. तीनों मिलाकर कुल 45 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा. पार्टी ने कई नामी और वरिष्ठ नेताओं का टिकट काटा है. मसलन पूर्व-उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, पूर्व मंत्री सतपाल शर्मा, प्रिया सेठी और शाम लाल चौधरी.

ये भी पढ़ें - जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC-कांग्रेस ने भी बता दिया किसके हिस्से कितनी सीटें

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव तीन चरणों में होंगे. 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर. मतगणना 4 अक्टूबर को होगी. इसी के मद्देनज़र बीते रविवार, 25 अगस्त को भाजपा ने अपने नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इस बैठक में मौजूद थे.

इसके बाद 26 अगस्त को पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट रिलीज़ की. 44 उम्मीदवारों के नाम थे. पहले चरण के लिए 15, दूसरे के लिए 10 और तीसरे के 19. लेकिन थोड़ी देर बाद ही लिस्ट वापस ले ली गई. पार्टी की तरफ़ से बताया गया कि कुछ और अपडेट्स के साथ लिस्ट जारी की जाएगी. कुछ देर बाद दोबारा लिस्ट छपी. इसमें बस पहले फ़ेज के 15 प्रत्याशियों का नाम था. पुरानी लिस्ट में पूर्व डिप्टी CM निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना का नाम नहीं था. सूत्रों के हवाले से लिस्ट वापस लेने की यही वजह बताई गई.

स्थानीय पत्रकार बताते हैं कि कई भाजपा कार्यकर्ताओं ने चुनाव में बगावत के संकेत दिए थे. चेतावनी तक दी थी कि उनके वोट से पार्टी की छवि ख़राब होगी और उनकी स्थिति कमज़ोर हो जाएगी. और ये विरोध क्यों? क्योंकि उनके पसंदीदा नेताओं को टिकट नहीं दिया गया. उनकी जगह और लोगों को टिकट दिया गया.

वहीं, कांग्रेस और नैशनल कॉन्फ़्रेंस ने चुनाव साथ लड़ने का फ़ैसला किया है. दोनों दलों के बीच हुए सीट बंटवारे के समझौते के तहत NC 90 में से 51 सीटों पर और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और पैंथर्स पार्टी के लिए एक-एक सीट छोड़ी गई है. बची हुई पांच सीटों पर कांग्रेस और NC के बीच ‘दोस्ताना’ मुक़ाबला होगा.

वीडियो: चुनाव की घोषणा होने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement