The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • US statement has come in Gurpa...

'भारत के सहयोग से संतुष्ट..' पन्नू मामले में अमेरिका का बयान आया है

अमेरिका ने कहा है कि जिस भारतीय आधिकारी पर पन्नू की हत्या की कोशिश का आरोप लगा था, वह "अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है."

Advertisement
Update on pannu
जिस कर्मचारी का नाम ‘CC1’ बताया गया था. और कहा गया था कि ‘CC1’ एक पूर्व रॉ अधिकारी था. (फ़ोटो/आजतक)
pic
मनीषा शर्मा
17 अक्तूबर 2024 (Updated: 17 अक्तूबर 2024, 17:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू मामले में अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के सहयोग से संतुष्ट है. अमेरिका ने कहा है कि जिस भारतीय आधिकारी पर पन्नू की हत्या की कोशिश का आरोप लगा था, वह "अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है." इसका नाम ‘CC1’ बताया गया था. और कहा गया था कि ‘CC1’  एक पूर्व रॉ अधिकारी था. ‘CC1’ न्याय विभाग (DOJ) में कार्यरत था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 16 अक्टूबर को एक प्रेस ब्रीफिंग रखी गई थी. इसमें यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हाई लेवल भारतीय जांच समिति ने 15 अक्टूबर को अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के साथ एक "प्रोडक्टिव मीटिंग" की. इस मीटिंग में दोनों पक्षों ने इस मामले में अपनी-अपनी जांच के बारे में बताया.

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारतीय डिप्लोमैट्स की संलिप्तता के आरोपों के बाद अमेरिका ने 14 अक्टूबर को एक उच्च स्तरीय भारतीय जांच समिति के दौरे की घोषणा की थी. बाद में इसे वापस ले लिया गया, लेकिन अंततः इसे अमेरिकी विदेश डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया.

प्रेस वार्ता के दौरान मिलर ने बताया कि पन्नू की हत्या में निखिल गुप्ता की संलिप्तता के बारे में एक भारतीय समिति बनाई गई है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं बताई गई है लेकिन इतना बताया गया है कि इसमें एक सेवानिवृत्त IPS अधिकारी शामिल है, जो वर्तमान में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्यरत है. और एक अन्य सेवानिवृत्त IPS अधिकारी , जो वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत है. गुप्ता ने कथित तौर पर एक भारतीय खुफिया अधिकारी के इशारे पर पन्नू की हत्या की साजिश रची थी. अमेरिकी अभियोग ने पन्नू को निशाना बनाने वाली कथित साजिश और निज्जर की हत्या के बीच संबंध का भी सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें: "जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय से बात होती है", आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के दावे से खलबली

प्रेस वार्ता के दौरान भारत द्वारा साझा की गई जानकारी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मिलर ने कहा,

"उन्होंने हमें सूचित किया कि न्याय विभाग के अभियोग में नामित व्यक्ति, अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है."

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका भारत के सहयोग से "संतुष्ट" है. उन्होंने कहा,

"यह प्रक्रिया अभी भी चल रही है. हम इस पर उनके साथ आगे काम जारी रख रहे हैं. हम सहयोग की सराहना करते हैं. उन्होंने हमे अपनी जांच के बारे में बताया, हम उसकी सराहना भी करते हैं. हम उन्हें अपनी जांच के बारे में अपडेट करते हैं." 

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी सरकार ने भारतीय जांच समिति के साथ और अधिक बैठकों का अनुरोध किया है, मिलर ने कहा कि इस मुद्दे पर उनके पास कोई और घोषणा करने को नहीं है. 

वीडियो: 'भारत, कनाडा का सहयोग करे...', बाइडन प्रशासन ने कनाडा के सुर में सुर मिलाया, पन्नू पर क्या बोले?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement