चटपटी चटनियों से आएगा स्वाद 

22 July 2024

Author: Shivangi

चटनी एक ऐसी डिश है जिसे किसी भी खाने के साथ खाया जा सकता है. जो ना सिर्फ खाने में स्वाद को बढ़ाती है बल्कि इससे सेहत को भी कई लाभ होते हैं. 

चटनी 

Image Credit: Pexels

भारत में कई तरह से चटनियों को बनाया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं भारत में बनाई जाने वाली कुछ खास चटनियों के नाम. 

खास चटनियां 

Image Credit: Pexels

पुदीने की चटनी को बनाने के लिए खास तौर पर पुदीने और हरी धनिया के पत्तों की जरूरत होती है. इसके अलावा इसमें अदरक, हरी मिर्च, लहसुन और नमक को भी मिलाया जाता है. 

पुदीना 

Image Credit: Pexels

टमाटर की चटनी को मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनाया जाता है. इसमें टमाटर, प्याज, लहसुन, धनिया और मिर्च पाउडर जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है. इस चटनी को दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा खाया जाता है. 

टमाटर

Image Credit: Pexels

इमली स्वाद में सबसे ज्यादा चटपटी चटनी होती है. इस चटनी को दही भल्ले, टिक्की, समोसा और कई तरह की चाट में मिला कर खाया जाता है. 

इमली

Image Credit: Pexels

प्याज की चटनी को दोसा और उत्तपम के साथ खास तौर पर खाया जाता है. प्याज की चटनी को बनाने के लिए जीरा, राई और लाल मिर्च पाउडर जैसे मसालों की जरूरत होती है. 

प्याज

Image Credit: Pexels

नारियल की चटनी को डोसा और इडली के साथ खाया जाता है. इस चटनी को मूंगफली मिला कर भी बनाया जाता है. नारियल की चटनी को बनाने के लिए ताजे नारियल, हरी मिर्च, अदरक और धनिया पत्ती की जरूरत होती है. 

नारियल 

Image Credit: Pexels

कच्चे आम की चटनी को आमतौर पर गर्मियों के मौसम में खाया जाता है. स्वाद में ये चटनी खट्टी-मीठी होती है. चटनी में स्वाद को बढ़ाने के लिए धनिया पत्ती और पुदीना को मिलाया जाता है. 

कच्चे आम 

Image Credit: Pexels