The Lallantop
Advertisement

Wi-Fi 7: इतना तेज ये लाइन पढ़ने तक कई फिल्में डाउनलोड हो जाएंगी

वाईफाई पढ़कर आपको शायद लगेगा कि सानु की... वाईफाई और उसके राउटर से हमें क्या करना क्योंकि हम तो स्मार्टफोन पर काम करते हैं. जनाब यहीं तो ट्विस्ट है. वाईफाई 7 सीधे आपसे और आपके फोन से जुड़ा हुआ है.

Advertisement
The next generation of Wi-Fi is here, and yes, it’s better than Wi-Fi 6E
सांकेतिक तस्वीर
pic
सूर्यकांत मिश्रा
3 जनवरी 2024 (Published: 23:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दो घंटे की फिल्लम जो 4K में शूट हुई हो वो लगभग 45 जीबी की होती है. अब 45 जीबी की फिल्म को डाउनलोड करना हो तो मौजूदा समय में उपलब्ध नेटवर्क के हिसाब से काफी वक्त लगेगा. लेकिन कल्पना कीजिए, इतनी बड़ी फिल्म सिर्फ 8 सेकंड में डाउनलोड हो जाए तो. 8 की जगह अगर 16 सेकंड भी मान लें तो शायद उतना ही समय लगेगा जितना आपको इस लाइन को पढ़ने में लगा होगा. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि ऐसा होना संभव है. जल्द ही ऐसा होगा क्योंकि Wi-Fi 7 जो आने वाला है.

वाईफाई पढ़कर आपको शायद लगेगा कि सानु की, हम तो स्मार्टफोन पर काम करते हैं. आप भले स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हों, लेकिन वाईफाई तकनीक उसमें भी होती है और अपग्रेड भी होती है. स्मार्टफोन के विज्ञापन में इसका जिक्र होता है. जैसे हमारा फोन फलां वाईफाई सपोर्ट करता है. आजकल इसके लिए Wi-Fi 6 और 6E का इस्तेमाल होता है. इसलिए वाईफाई 7 का मामला सीधे आपसे और आपके फोन से जुड़ा हुआ है. वैसे भी स्टेबल इंटरनेट के लिए सिर्फ वाईफाई ही सबसे भरोसेमंद विकल्प है.

क्या है वाईफाई 7?

स्पीड का बॉस. एक्सपर्ट के मुताबिक, इस नई तकनीक में जितनी स्पीड का दावा किया जा रहा है, अगर उसकी आधी स्पीड भी मिल गई तो बल्ले-बल्ले होने वाली है. कितनी स्पीड... आइडियल कंडीशन में कहें तो 46 gigabits per second (Gbps). अब आइडियल जुड़ गया तो इतनी नहीं मिलने वाली. माने कि सबकुछ कंट्रोल में हो. वाईफाई राउटर से लेकर सिग्नल रिसीव करने वाले डिवाइस तक एकदम उन्नत किस्म के हों तो इतनी स्पीड मिलेगी. इसलिए आदर्श स्पीड का मोह त्याग देते हैं और सीधे आधी स्पीड पर फोकस करते हैं.

आधी मतलब 23 gigabits per second. इतनी तो मिल जाएगी और ये भी अभी मिलने वाली फास्ट स्पीड से कई गुना ज्यादा होगी. अभी के लिए वाईफाई की स्पीड 9.6 Gbps से ज्यादा नहीं होती. ये भी वही आइडियल कंडीशन वाली. मतलब असल में कम ही मिलती है. ऐसे में ‘सेवन’ के आने से हमें ‘स्पीड का हेवन’ मिल सकता है.

कब उपलब्ध होगा?

दुनिया-जहान में इस तकनीक का प्रबंधन देखने वाली Wi-Fi Alliance के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही में. बोले तो मार्च तक इसके उपलब्ध होने की उम्मीद है. नई तकनीक भले बाजार में आ जाए, लेकिन ये आप तक वास्तव में थोड़ी देर से ही पहुंच पाएगी. इसकी वजह अभी जो भी डिवाइस वाईफाई सर्विस इस्तेमाल करते हैं वो 6 या 6E ही सपोर्ट करते हैं. मसलन आपका स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट, गेमिंग कंसोल, स्मार्ट डिवाइस, VR हेडसेट वगैरा. हमने बहुत देर इसलिए नहीं कहा क्योंकि 6E फरवरी 2021 में आया और दुनिया भर के डिवाइस ने इसको हाथों-हाथ अपने सिस्टम में फिट किया. ऐसा ही कुछ 6 के साथ हुआ था. 2019 में पब्लिक के लिए आया और जल्द ही सभी ने इस तकनीक को अपना लिया.

हालांकि 5 से 6 होने में पूरे पांच साल लगे थे. लेकिन अब जमाना बदल गया. हर किसी को तेज स्पीड चाहिए तो नई तकनीक को और कम वक्त लगने की उम्मीद है.

आपके लिए क्या बदलेगा?

स्पीड तो बदलेगी ही, साथ में कनेक्टिविटी बहुत बढ़ जाएगी. आजकल के वाईफाई राउटर से अगर आप 100 फीट तक कनेक्ट रह पाते हैं तो 7 में ये रेंज दोगुनी होने वाली है. कई सारे डिवाइस एक साथ कनेक्ट होने पर भी स्पीड कम नहीं होगी. स्मार्ट डिवाइसेज के लिए तो ये वरदान होगा. मसलन, अभी अलेक्सा बोलने पर वो कई बार नहीं सुनता. 7 में ऐसा नहीं होगा. वीडियो कॉलिंग से लेकर डाउनलोडिंग में गोल-गोल घूमने वाले चकरे से भी मुक्ति मिलने की उम्मीद है.

वैसे ये सब एक बार में नहीं होगा. मतलब पहले तो राउटर वाईफाई 7 सपोर्ट वाले होने चाहिए और फिर डिवाइस भी. हालांकि राउटर अपग्रेड होने से भी काफी कुछ बदलेगा. मतलब डिवाइस भले 7 सपोर्ट नहीं करे लेकिन कनेक्टिविटी की चिंता नहीं रहेगी. फोन अपडेट करते समय बार-बार उठाकर तो नहीं देखना पड़ेगा.

वैसे भी तकनीक की खूबी है. समय के साथ किफायती होती जाती है और सर्व-सुलभ भी. हमसे अच्छा कौन ही इस बात को समझेगा. कुछ साल पहले ही महीने भर में 2.5 जीबी डेटा के लिए जितने पैसे देने पड़ते थे, आज उससे कम में रोज का 2.5 जीबी डेटा मिल जाता है. वाईफाई 'सात' के 'साथ' चलने को तैयार हो जाइए. वैसे अपने वाईफाई की स्पीड से परेशान हैं तो यहां क्लिक कर लीजिए.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement